• shareIcon

ज्यादा चाय पीने वालों को है प्रोस्टेट कैंसर का खतरा

कैंसर By ओन्लीमाईहैल्थ लेखक , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 28, 2012
ज्यादा चाय पीने वालों को है प्रोस्टेट कैंसर का खतरा

एक नए शोध के अनुसार ज्‍यादा चाय पीने से प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा बढ जाता है। 

 

zyada chay peene walo ko hai prostate cancer ka khataraकई लोग थकान मिटाने के लिए चाय का सहारा लेते हैं। लेकिन, हाल ही में हुआ एक अध्‍ययन आपको एक बार फिर सोचने पर मजबूर कर सकता है। ज्यादा चाय पीने वाले पुरुषों के लिए यह खबर जरा चौंकाने वाली हो सकती है। लंबे समय तक किए गए एक अध्ययन के अनुसार, दिन में 7 कप से ज्यादा चाय पीने पर पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है।


ग्लासगो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 4 दशक तक 6 हजार से ज्यादा लोगों पर नजर रखी और पाया कि जो लोग दिन भर में 7 कप या इससे ज्यादा चाय पी रहे थे, उनमें 2-3 कप चाय पीने वालों की अपेक्षा प्रोस्टेट कैंसर होने की आशंका 50 प्रतिशत ज्यादा थी।


शोधकर्ताओं के अध्ययन की रिपोर्ट न्यूटिंशन एंड कैंसर में प्रकाशित हुई है। इससे पहले कई शोधों में दावा किया गया था कि चाय पीने से कैंसर होने की आशंका कम हो जाती है। इसके अलावा यह दावा भी किया गया था कि चाय पीने से हृदय की बीमारियां, मधुमेह और पार्किंसन रोग होने की आशंका भी कम हो जाती है।

 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।