• shareIcon

रोजाना की ये 5 आदतें आपकी आंखों को पहुंचा रही नुकसान, जान लें नहीं तो पड़ सकता है पछताना

विविध By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 17, 2019
रोजाना की ये 5 आदतें आपकी आंखों को पहुंचा रही नुकसान, जान लें नहीं तो पड़ सकता है पछताना

आंखों की दृष्टि ऐसी चीज है जो हमारे नियंत्रण में नहीं है। यह उम्र बढ़ने के साथ-साथ और बिगड़ती जाती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए ऐसी पांच छोटी-मोटी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपक

आंखों की दृष्टि ऐसी चीज है जो हमारे नियंत्रण में नहीं है। यह उम्र बढ़ने के साथ-साथ और बिगड़ती जाती है। कुछ लोगों को देखने संबंधी समस्याएं कम उम्र में ही शुरुआत हो जाती है जबकि कुछ लोगों में 50 की उम्र के बाद यह समस्याएं विकसित होती हैं। लेकिन इन सबके बावजूद ऐसी बहुत सी छोटी-छोटी चीजें हैं, जिन्हें हम प्रतिदिन करते हैं और वह हमारी आंखों को नुकसान पहुंचाती है। इसके साथ ही यह हमारी दृष्टि पर नकरात्मक प्रभाव भी डालती हैं। 

अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए ऐसी पांच छोटी-मोटी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको जल्द-जल्द बंद कर देना चाहिए।

अगर आप सनग्लासेस पहनना भूल गए हैं

जब भी हम जल्दी में होते हैं तो तेज धूप में बाहर निकलते वक्त अक्सर अपने सनग्लासेस लगाना भूल जाया करते हैं। लेकिन रोजाना यह गलती करना हमारी आंखों की रोशनी के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। अल्ट्रा-वायलेट किरणों के संपर्क में आने से मोतियाबिंद जैसे आंखों की बड़ी समस्या का खतरा रहता है। इसलिए जब भी आप बाहर हों तो यूवी किरणों से बचने के लिए सनग्लासेस का प्रयोग करें। अगर आप कॉन्टेक्ट लेंस का प्रयोग करते हैं तो यूवी किरणों से बचाव वाले ब्रांड का चुनाव करें।

इसे भी पढ़ेंः ये 5 संकेत बताते हैं कि आपको चश्मे की जरूरत है या नहीं, कहीं आप तो इनका शिकार नहीं

अगर आप पुराने कॉन्टेक्ट लेंस पहनते हैं

कुछ लोग पूरे दिन कॉन्टेक्ट लेंस पहनते हैं और तो और वह रात को सोते वक्त भी उन्हें नहीं उतारते। लगातार दो दिन तक लगातार कॉन्टेक्ट लेंस पहनने से आपकी आंखों में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा दूसरों के साथ लेंस शेयर करने और लंबे वक्त तक इन्हें नहीं बदलना भी आपकी दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकता है। 

Buy Online: Sparkle Eye Combo Pack of 3 (Grey,Brown & Blue) Monthly Color Contact Lenses (Zero Power) with Free Lens Solution & 3 Lens Case/Container Kit, Offer Price: 385/-

अगर आप बार-बार अपनी आंखें रगड़ते हैं

अपनी आंखों को बार-बार मसलना एक हानिकारक प्रक्रिया है ऐसा करने से आप अपनी आंखों में गंदगी और बैक्टीरिया को फैला रहे हैं। ऐसा करने से आपकी आंखें लाल हो सकती है और कोर्निया को नुकसान पहुंच सकता है। अगर आपको ऐसा महसूस होता है कि आपकी आंखों में कुछ चला गया है तो आप पानी की छींटे मारे और फिर उन्हें धीरे-धीरे मसलें।

इसे भी पढ़ेंः सर्दी होने पर पसीना आना शरीर के लिए कैसे होता है फायदेमंद, जानें एक्सपर्ट की राय

अगर आप धूम्रपान करते हैं

आपके फेफड़ों और दांतों को नुकसान पहुंचाने के अलावा धूम्रपान मोतियाबिंद और रेटिना के छोटे हिस्सों को नुकसान पहुंचाने के खतरे के साथ भी जुड़ा हुआ है। रेटिना के छोटे हिस्सों को नुकसान पहुंचने से 50 की उम्र के लोगों की आंखों की रोशनी खो सकती है और धूम्रपान इस स्थिति के विकसित होने के खतरे को दोगुना करता है।

पूरे दिन अपने स्मार्टफोन को घूरना नुकसानदायक

लंबे समय तक अपने सेलफोन या लैपटॉप की ब्लूस्क्रीन पर देखते रहने के बाद क्या आप थका हुआ महसूस करते हैं? इसके पीछे एक कारण है। इस स्क्रीन से निकलने वाली लाइट वास्तव में आपकी आंखों को सूखा बनाती है और आंसू के उत्पादन को कम करती है। इसके कारण आपको धुंधला-धुंधला और अस्पष्ट दिखाई देता है।

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK