• shareIcon

Yoga for Kids: छोटे बच्‍चों को शारीरिक-मानसिक रूप से फिट रखेंगे ये 5 आसान योगासन, रोज 10 मिनट कराएं

एक्सरसाइज और फिटनेस By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 19, 2019
Yoga for Kids: छोटे बच्‍चों को शारीरिक-मानसिक रूप से फिट रखेंगे ये 5 आसान योगासन, रोज 10 मिनट कराएं

बच्‍चों को स्‍वस्‍थ रखने और उनके शारीरिक व मानसिक विकास के लिए जरूरी है कि आप उन्‍हें कुछ आसान योगासनों को करवाएं, ताकि जिससे वह बीमारियों से दूर और फिट रह सकें। 

बच्‍चों के स्‍वस्‍थ जीवन और शारीरिक व मानसिक विकास के लिए योग जरूरी है। छोटी उम्र में बच्‍चे योग के प्रति काफी उत्‍साही भी होते हैं और योगाभ्‍यास उनके लिए काफी फायदेमंद भी होता है। योग के फायदों से शायद ही कोई व्‍यक्ति अंजान हो, इसलिए क्‍यों न बच्‍चों को उनके बचपन से ही हल्‍के फुल्‍के योग करने की आदत डलवायी जाए। बचपन में बच्‍चों का शरीर काफी लचीला होता है ऐसे में वह आसानी से योगासन कर सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि आपको अपने छोटे बच्‍चों को कौन-कौन से जरूरी योगासन करवाने चाहिए।

बच्‍चों के लिए 6 जरूरी योगाभ्‍यास 

डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज  

डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ वह है जिसे आप निश्चित रूप से शुरुआत के रूप में सीखना चाहेंगे। इस मुद्रा के इतने सारे फायदे हैं। डाउनवर्ड डॉग शरीर और मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह को नियंत्रित रखता है। यह आपकी शरीर की हर एक मांसपेशियों को मजबूत और ऊर्जावान बनाता है। डाउन डॉग को सही तरीके से कैसे करना है यह सीखना महत्वपूर्ण है ताकि आप सही मायने में पोज़ के फायदे पा सकें। इसके लिए आप अपनी हथेलियों को जमीन पर और कुल्‍हे उठे हुए व पंजों के बल पर उल्‍टे V का आकार बनाएं। अपने अंगूठे और तर्जनी उंगली को जमीन में मजबूती से दबाएं। अपने पैर की उंगलियों को दबाएं और अपने कूल्हों को ऊपर की ओर उठाएं।

ट्री पोज

ट्री पोज में आप अपने बच्‍चों को एक पैर पर खड़ा होने का अभ्‍यास करवाएं। यानि कि आप बच्‍चे के दायें पैर को मोड़ते हुए उसके बांई जांघ पर टिकाएं और फिर संतुलन बनाते हुए, उसे हाथों को सिर के सीधा ऊपर दोनों हथेलियों को नमस्‍कार मुद्रा में जोड़ लें। फिर दस की गिनती करते हुए दूसरे पैर से दोहराएं। इससे बच्‍चों की जांघों व रीढ़ को मजबूती मिलेगी। 

इसे भी पढें: Fitness Myths: बॉडी बिल्डिंग से जुड़े ऐसे 5 झूठ, जिन पर विश्वास करना पड़ सकता है भारी

 

माउंटेन पोज 

बच्‍चों के लिए यह आसन करने बेहद आसान और फायदेमंद हैं। माउंटेन पोज करने के लिए बच्‍चे को अपने दोनों पैरों को फैलाकर खड़ा होने को कहें। अब हाथों ऊपर उठाकर उंगलियों को सीधा रखते हुए धीरे-धीरे सांस को अंदर लेते हुए पंजों के बल और अधिक ऊपर उठने का प्रयास करें और फिर धीरे-धीरे सांस को बाहर छोड़ने के लिए कहें।  

इसे भी पढें: सही तरीके से Push-ups करने से बनते हैं मसल्स और सिक्स पैक एब्स, जानें पुश-अप्स करने के 5 जरूरी नियम

बटरफ्लाई पोज 

बटरफ्लाई पोज करने के लिए आप बच्‍चों को तितली के समान बनने को कह सकते हैं। जिसके जिए आप उन्‍हें जमीन पर पीठ को सहारा देते हुए बिठाएं। अब आप उन्‍हें घुटनों को मोड़ने को कहें और पैरों को श्रोणि के सामने की ओर लाने को कहें। अब पैरों के तलवों को आपस में मिलाएं और पैरों को दोनों हाथों से पकड़ें और पैरों को तितली पंखों के समान ऊपर व नीचे की ओर उठाएं। 

स्‍क्‍वाट पोज 

बच्‍चों को स्‍क्‍वाट पोज करवाने का सबसे बेहतर तरीका है कि उन्‍हें डक यानि कि बतख बैठने को कहें। इस एक्‍सरसाइज को कराने के लिए आप सबसे पहले बच्‍चे को अपने दोनों हाथों को छाती के सामने रखने को कहें और फिर धीरे-धीरे घुटनों को मोड़ते हुए डक की तरह या कुर्सी में बैठने के सामान स्थिति में आने को कहें। ऐसे करते हुए हल्‍के-हल्‍के उठक-बैठक करना शुरू कर दें। 

Read More Article On Exercise and Fitness In Hindi 

 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।