क्षमता बढ़ाने के लिए इस तरह करें बर्पी योग

क्षमता बढ़ाने के लिए इस तरह करें बर्पी योग

बर्पी एक्सरसाइज में शरीर की मसल्‍स पर बेहतर ढंग से काम होता है और वे मजबूत और एक्टिव बनती हैं, इस लेख में हम बर्पी के साथ योग को मिलाने के तरीके बता रहे हैं।

मांसपेशियों को मजबूत और शरीर को चुस्त बनाने के लिए बर्पी सबसे फायदेमंद और असरदार एक्‍सरसाइज में से एक है। क्‍योंकि बर्पी में शरीर की मसल्‍स पर बेहतर ढ़ंग से काम होता है, वे मजबूत और एक्टिव बनती हैं। लेकिन यदि बर्पी को योग के साथ मिला दिया जाए तो ये एक कमाल का कॉम्बिनेशन बन जाता है। तो चलिये आज आपको योग बर्पी के बारे में बताते हैं, जिसके नियमित अभ्यास से आप अपनी स्ट्रेंथ को बढ़ा सकते हैं।

Yoga Burpee in Hindi

इसे भी पढ़ें, चेहरे के लिए योग और व्यायाम

कैसे करें योगा बर्पी

एक अकेली बर्पी एक्सरसाइज में स्‍क्‍वाट, पुश-अप और जंपिंग जैक तीनों ही एक्‍सरसाइज हो जाती हैं। इन तीनों ही एक्‍सरसाइज को आपको एक ही सेट में करना होता है। यही नहीं इस तरह आप कई योग आसनों का अभ्यास भी कर लेते हैं। योगा बर्पी करने के लिये के लिए सबसे पहले दोनों हाथों में हल्के डम्बल लेकर हाथों को जमीन पर रखकर स्‍क्‍वाट की स्थिति में आना होता है। स्‍क्‍वाट की स्थिति में आने के बाद एक हाथ को मोड़ते हुए ऊपर लाना होता है और फिर वापस नीचे ले जाना होता है। ठीक इसी तरह दूसरे हाथ से भी इस प्रक्रिया को दोहराना होता है। इसे करने के बाद आपको दोनों हाथों से खड़े होकर डम्बल प्रेस करनी होती है और फिर वापस स्‍क्‍वाट की स्थिति में आना होता है। और वापस से हाथों को एक-एक कर डम्बल पकड़े हुए ऊपर लाना होता है। और फिर इस पूरी प्रक्रिया के कई सेट तेजी से करने होते हैं।

इसे भी पढ़ें, चेहरे को पतला बनाने के लिए योग और व्‍यायाम

योगा बर्पी के नियमित अभ्यास से शरीर की अतिरिक्‍त चर्बी कम होती है और दिल की धड़कने सुचारू होती हैं। यह विशेषतौर पर टांगों, बाहों और छाती की मांसपेशियों के लिए प्रभावी एक्सरसाइज है। इन्‍हें सही तरके से करने व पूरा फायदा लेने के लिये करने से पहले एक बार एक्‍सपर्ट से ट्रेनिंग ले लें।




Image Source - Getty Images

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi.

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।