• shareIcon

Yoga Benefits: ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने और शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए रोज करें ये 5 आसन

योगा By शीतल बिष्‍ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 24, 2019
Yoga Benefits: ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने और शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए रोज करें ये 5 आसन

Yoga Benefits: योग आपके संपूर्ण शरीर को स्‍वस्‍थ और तंदुरूस्‍त रखने में मदद करता है। आइए स्‍वस्‍थ शरीर के लिए ठीक प्रकार से ब्‍लड सर्कुलेशन होना भी जरूरी है, तो आइए  आज हम आपको ब्‍लड सर्कुलेशन को बढाने वाले 5 आसन ब

DESCRIPTION-आपको स्‍वस्‍थ बनाए रखने के लिए आपका सही तरह से ब्‍लड सर्कुलेशन होना भी बहुत जरूरी होता है। यह आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। एक स्वस्थ ब्‍लड सर्कुलेशन शरीर में पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को ले जाने और कोशिकाओं से अपशिष्ट को हटाने के लिए महत्वपूर्ण होता है। लेकिन आजकल की जीवनशैली, खानपान और कुछ स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं आपके ब्‍लड सर्कुलेशन में बाधा डाल सकती हैं। जिसकी वहज से आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

डाउनवर्ड डॉग पोज (Downward Dog Pose)

yoga_for_Blood_Circulation

डॉग पोज आपके ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मददगार है। इसके लिए आप टेबलटॉप पोज यानि अपने शरीर को एक मेज की तरह स्थिति में लाएं। इसके बाद आप अपने कूल्हों को इस तरह से ऊपर उठाएं कि आपका शरीर फर्श के विपरीत उल्टा 'वी' आकार का हो।

अब, अपने सिर और गर्दन को आराम दें, और अपनी जांघों को पीछे की ओर खींचें। 2 से 3 मिनट सांस लें और पहले वाली पोजिशन में आ जाएं। इसके बाद आप इसे फिर से दोहराएं। यह ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए काफी अच्‍छा आसन है।

ट्राई एंगल पोज (Triangle Pose)

ट्राई एंगल पोज यानि त्रिभुज आकार, इसके लिए आपको अपने पैरों को फैलाते हुए खड़ा होना होगा। इसे बाद आप अपने अपने बाएं पैर को थोड़ा सा आगे बढ़ाएं, और इस पैरों के बीच 45 से 60 डिग्री के कोण बनाएं। इसके बाद आप अपने दाहिने हाथ को अपने पैर के समीप नीचे रखें और अपने बाएँ हाथ को छत की ओर रखें। एक मिनट के लिए आप इसी स्थिति में रहें और फिर वापस पहले वाली स्थिति में आ जाएं। 

yoga_for_Blood_Circulation

कैमल पोज (Camel Pose)

कैमल पोज यानि उष्‍ट्रासन, इस मुद्रा को करने के लिए आप अपने घुटनों पर बैठें ताकि आपका शरीर सीधा रहें। इसके बाद आप अपनी रीढ़ को पीछे की ओर झुकाएं और अपने हाथों से अपने पैरों की एड़ी को छुएं। कुछ सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें और फिर धीरे-धीरे पहले वाली स्थिति में लौटें। रोजाना कैमल पोज करने से आपके पूरे शरीर के ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होगा।

yoga_for_Blood_Circulation

इसे भी पढें: बॉडी का शेप सुधारने और वजन घटाने के लिए बेस्ट हैं ये 3 योगासन, ऐसे करें अभ्यास

सर्पोटेड स्‍लोडर स्‍टैंड पोज (Supported Shoulder Stand Pose)

सर्पोटेड स्‍लोडर स्‍टैंड पोज यानि सर्वांगासन, यह आसन ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए एक और बेहतरीन आसन है। शोल्डर स्टैंड पोज करने के लिए आप सबसे पहले अपनी पीठ के बल पर सीधे लेट जाएं। ध्‍यान रखें, आपके पैर आपस में चिपके हुए हों। अब, आप अपने पैरों को धीरे-धीरे ऊपर उठाते हुए अपने शरीर के साथ 90 डिग्री का कोण बनाएं। आप अपनी कोहनी को चटाई रखकर अपनी पीठ को हथेलियों से सहारा दे सकते हैं। इस आसन को आप रोजाना 10 मिनट जरूर करें आपका ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होगा। 

yoga_for_Blood_Circulation

इसे भी पढें: हॉट योगा करते समय ध्‍यान में रखें ये 4 जरूरी बातें, मिलेंगे जबरदस्‍त फायदे

वैरिअर पोज (Warrior pose)

वारियर पोज यानि वीरभद्रासन मुद्रा, इस मुद्रा को करने के लिए, एक चटाई पर खड़े होकर शुरुआत करें। जिसके लिए आप सबसे पहले अपने बाएं पैर को 45 डिग्री पर, और दाएं पैर को आगे की तरफ बढ़ाएं। इसमें आपकी जांघ जमीन के समानांतर हो। अब अपने हाथों को नमस्‍कार मुद्रा में आसमान की ओर उठाएं। ऐसा करते हुए आप 10 बार इस आसन को करें। यह आपके ब्‍लउ सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करेगा। 

Read More Article On Yoga In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK