World Health Day 2019: खानपान के इन 7 बदलावों से हमेशा रहेगे फिट, नहीं बढ़ेगा वजन

World Health Day 2019: खानपान के इन 7 बदलावों से हमेशा रहेगे फिट, नहीं बढ़ेगा वजन

आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन आपके शरीर के अंदर जाने वाली लगभग हर प्रक्रिया को प्रभावित करता है। कुछ ऐसे तत्व हैं जिन्हें किसी को छोड़ना नहीं चाहिए और उन्हें अपने आहार में शामिल करना चाहिए। जबकि कुछ ऐसे तत्व है

स्वस्थ रहने के लिए सही आहार का सेवन महत्वपूर्ण है। एक संतुलित आहार शरीर को वे सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं जिनकी स्वस्थ रहने के लिए आवश्यकता होती है। आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन आपके शरीर के अंदर जाने वाली लगभग हर प्रक्रिया को प्रभावित करता है। कुछ ऐसे तत्व हैं जिन्हें किसी को छोड़ना नहीं चाहिए और उन्हें अपने आहार में शामिल करना चाहिए। जबकि कुछ ऐसे तत्व हैं जिन्हें आपके आहार से पूरी तरह से प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। यहां कुछ आहार युक्तियां दी गई हैं, जिनका उचित पाचन और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए पालन करना चाहिए। ये टिप्स आपको स्वस्थ आहार के do's और don'ts के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे।

 

पर्याप्त फाइबर का सेवन करें

फाइबर एक महत्वपूर्ण तत्व है जिसे आपको उचित मात्रा में नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। फाइबर व्यक्ति के पाचन को दुरुस्त रखता है। ज्यादातर फल और सब्जियां फाइबर से भरी होती हैं। फाइबर की इष्टतम मात्रा प्राप्त करने के लिए आपको साबुत अनाज का भी सेवन करना चाहिए। फाइबर भी आपको अधिक समय तक भरा रखता है जो आपको अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करने से रोकता है।

अधिक प्रोटीन खाएं

प्रोटीन आपके शरीर के लिए बिल्डिंग ब्लॉक का काम करता है। यह शरीर के लिए ईंधन है। आपको अपने आहार में प्रोटीन के महत्व को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अपने आहार में प्रोटीन युक्त अधिक खाद्य पदार्थ शामिल करें। प्रोटीन के कुछ अच्छे स्रोतों में बीज, नट्स, सोया उत्पाद, अंडे, डेयरी उत्पाद और कई शामिल हो सकते हैं।

पर्याप्त पानी पिएं

आपके स्वास्थ्य के लिए उचित जलयोजन बहुत आवश्यक है। हाइड्रेटेड रहने के लिए आपको अधिक पानी पीना चाहिए। पानी का उचित सेवन यह सुनिश्चित करेगा कि आप दस्त, निर्जलीकरण और जठरांत्र संबंधी समस्याओं जैसे कई स्वास्थ्य मुद्दों से दूर रहें। अधिक पानी पीने से आपको विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में भी सुधार करेगा।

सोडा छोड़ दें

सोडा और कार्बोनेटेड पेय बेहद अस्वास्थ्यकर हैं। सोडा का सेवन आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। वे शुगर और रसायनों से भरे होते हैं। सोडा मोटापे में भी योगदान दे सकता है। सिर्फ शीतल पेय ही नहीं पैक्ड जूस भी चीनी से युक्‍त होते हैं। आपको अपना ड्रिंक समझदारी से चुनना चाहिए। अतिरिक्त चीनी का सेवन किए बिना हाइड्रेटेड रहने के लिए अधिक हर्बल चाय, नारियल पानी या सिर्फ साधारण पानी पिएं।

प्रोसेस्ड फूड से बचें

जितना अधिक भोजन संसाधित यानी प्रोसेस्ड किया जाता है उतना ही उसका पोषण वैल्‍यू कम होता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ रसायनों से भरे होते हैं और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में शामिल खाद्य पदार्थों के स्वास्थ्य लाभ को कम करते हैं। यह भोजन को शून्य पोषण मूल्य के साथ भी परिवर्तित कर सकता है। ताजे खाद्य पदार्थों से चिपके रहते हैं जिनका कम से कम प्रभाव पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: गर्मी में वजन घटाने का सबसे आसान उपाय है खीरे-पुदीने का सूप, जानें बनाने का तरीका

कभी-कभी मिठाई छोड़ दें

डेसर्ट कैलोरी और चीनी के साथ भरी हुई हैं। चीनी में बहुत अधिक भोग विभिन्न पुरानी बीमारियों को ट्रिगर कर सकता है। आपको अपने मेनू से बार-बार मिठाई निकालनी चाहिए। अपने दिनों को ठीक करें और विशिष्ट दिनों पर मिठाई का उपभोग करें। यह आपके क्रेविंग को नियंत्रित करने में भी आपकी मदद करेगा। मिठाई को कुछ दिनों के लिए ब्रेक दें। विशिष्ट दिन पर केवल मिठाई खाएं। यह भी सुनिश्चित करें कि आप थोड़े दिन बाद मिठाई का सेवन न करें।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों के बाद बढ़ा मोटापा कम करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्‍स, शरीर की गंदगी भी होगी साफ

क्रैश डाइट का अभ्यास न करें

क्रैश आहार आपको जल्दी वजन घटाने का वादा कर सकता है लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर सकता है। क्रैश डाइट आपको आवश्यक पोषक तत्वों को एक साथ छोड़ देती है जो आपके शरीर के पोषण को अचानक से वंचित कर सकती है। कैलोरी और पोषक तत्वों की यह अचानक हानि आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव छोड़ सकती है। एक स्वस्थ और संतुलित आहार की कोशिश करें जिसमें सभी पोषक तत्व उचित मात्रा में हों। बेहतर स्वास्थ्य और प्रभावी वजन घटाने के लिए कुछ न्यूनतम व्यायाम के साथ सही आहार को भी मिलाएं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Weight Management In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।