• shareIcon

World Food Day 2019: क्या आपको भी रोजाना फेंकना पड़ता है खाना? इन 5 टिप्स से रोकें खाने की बर्बादी

विविध By अनुराग अनुभव , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 15, 2019
World Food Day 2019: क्या आपको भी रोजाना फेंकना पड़ता है खाना? इन 5 टिप्स से रोकें खाने की बर्बादी

अगर आपको भी रोज खाना फेंकना पड़ता है, तो पढ़ें 5 ऐसी टिप्स जिनसे आप खाने की बर्बादी रोक सकती हैं। चीजों को खराब होने से पहले ही उन्हें इस्तेमाल करने के तरीकों को जानकर आप भी कम करेंगे फूड वेस्ट।

बने हुए खाने को कूड़े में फेंकना बहुत गलत बात है, मगर कई बार आपको मजबूरी में ऐसा करना पड़ता है। आपके हिसाब से आप थोड़ा सा खाना कूड़े में फेंकते हैं, जिससे आपको कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। मगर क्या आप जानते हैं कि इस तरह हर इंसान के थोड़ा-थोड़ा फेंकने से कितना खाना हर साल बर्बाद होता है?
Food and Agriculture Organization (UN) के मुताबिक हर साल हमारी पूरी आबादी 1.3 बिलियन टन खाना कूड़े में फेंक देती है। क्या आपको अंदाजा है कि ये कितना खाना होता है?

ये होता है 130000000000 किलो खाना, जिसे कोई दूसरा व्यक्ति खा सकता है।

अब आपको ये जानकर भी हैरानी होनी चाहिए कि हमारी दुनिया में हर 6 में से 1 व्यक्ति ऐसा है, जिसे खाने के लिए पेट भर खाना नहीं मिलता है और भूख के कारण हर सेकंड एक व्यक्ति की मौत होती है।

इन्हीं सब बातों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 16 अक्टूबर को विश्व भोजन दिवस (World Food Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे उद्देश्य ये है कि सभी को उसकी जरूरत के अनुसार खाना मिले और कोई भी भूख से न मरे। आज का दिन इसी बारे में लोगों को जागरूक करने का दिन है। इसीलिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिनसे आप खाने की बर्बादी रोक सकते हैं।

शॉपिंग करते समय न करें गलती

रोजाना के खाने के लिए राशन (ग्रॉसरी) खरीदते समय आपको थोड़ी स्मार्टनेस दिखानी चाहिए। शॉपिंग के लिए जाने से पहले ही अपने किचन के लिए जरूरी सामानों की लिस्ट बना लें और कोशिश करें कि इससे ज्यादा या अलग आपको कुछ न खरीदना पड़े। चीजों को बहुत ज्यादा मात्रा में खरीदने के बजाय आप थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खरीदें। इससे आपके घर में रखे सामानों का स्टॉक भी फ्रेश रहेगा और चीजें खराब होने से पहले आप इस्तेमाल भी कर लेंगे।
फल, सब्जियां, डेयरी प्रोडक्ट्स- यानी ऐसी चीजें, जो जल्दी खराब होने वाली हैं, अपने आसपास की लोकल मार्केट से खरीदें और 1-2 दिन के इस्तेमाल भर ही खरीदें। जरूरत से ज्यादा चीजें घर पर रखने से एक तो आप ज्यादा खाते हैं और दूसरा चीजें खराब होने पर आपको फेंकना भी पड़ता है।

इसे भी पढ़ें:- नया नया खाना बनाना सीख रही है.. अपनाएं ये कुकिंग टिप्स

खाना पूछकर ही बनाएं और परोसें

ये आदत ज्यादातर घरों में नहीं अपनाई जाती है। मगर यदि आप खाने की बर्बादी रोकना चाहती हैं, तो हमेशा घर के सदस्यों से पूछकर ही खाना बनाएं या कम से कम अपने अंदाज से इतना ही बनाएं, जितना की आसानी से खत्म हो जाए। अतिरिक्त खाना बन जाने पर आप भले फ्रिज में रखकर उसे खराब होने से बचा सकती हैं। मगर बाद में खाने पर न वो फूड उतना हेल्दी नहीं रह जाता है, जितना ताजा खाना होता है। इसके अलावा अक्सर बच्चे बासी खाना नहीं खाते हैं, जिसके बाद आपको उस खाने को फेंकना ही पड़ता है। इसलिए स्मार्ट कुकिंग करें और सबकी जरूरत भर का खाना ही बनाएं। इसके साथ ही खाना परोसते समय भी लोगों से उनकी जरूरत पूछ लें और उतना ही रखें, जितना वो खाना चाहें।

बचे हुए खानों का इस्तेमाल सीखें

आजकल इंटरनेट पर ऐसे ढेर सारे वीडियोज उपलब्ध हैं, जिनमें बचे हुए खानों से आप टेस्टी डिशेज बना सकते हैं। उन्हें देखें और अपनी आदत में ये बात शामिल करें कि आप खाना फेंकने के बजाय, उसे किसी और डिश में बदलकर इस्तेमाल में ला लेंगी। टेस्ट बदलने से ये डिशेज बच्चों को पसंद भी आती हैं और वे खा भी लेते हैं। लेकिन बस इतना ध्यान रखने की जरूरत है कि कहीं आपके द्वारा बचाया हुआ खाना खराब न हो गया है, ताकि आपकी सेहत को उल्टा नुकसान न हो जाए।

खाने को सही तरीके से सही जगह रखें

बहुत सारी खाने की चीजें तो इसलिए खराब हो जाती हैं, क्योंकि आप उसका रख-रखाव सही नहीं रखते हैं। जैसे- कुछ चीजें फ्रिज में रखने पर सुरक्षित रहती हैं, मगर कुछ चीजें फ्रिज में खराब हो जाती हैं। इसलिए जो चीजें कम तापमान पर रखने वाली हैं, उन्हें फ्रिज में रखें। जो सामान्य तापमान पर सही रह सकती हैं, उन्हें खुले में रखें। इसी तरह मसाले, चीनी, नमक आदि का डिब्बा एयर टाइट रखें, ताकि उनमें नमी न पहुंच जाए। कुछ चीजें को समय-समय पर धूप दिखाने की जरूरत पड़ती है, तो उनका भी ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें:- हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए बाज़ार में कैसे करें शॉपिंग, ये हैं 5 टिप्स

पहले पुराना स्टॉक खत्म करें

अक्सर लोग रोजाना इस्तेमाल की चीजों को पहले से ज्यादा मात्रा में लाकर स्टॉक में रख लेते हैं। ऐसे में कई बार कुछ लोगों की आदत होती है कि नई चीजों को पहले इस्तेमाल करो और पुरानी को बाद में, मगर ये आदत गलत है। आपको पहले पुराना स्टॉक खत्म करना चाहिए, उसके बाद ही नई चीज को इस्तेमाल में लाना चाहिए। आपकी पहले नए के इस्तेमाल की आदत के कारण कई बार पुरानी चीज रखे-रखे खराब हो जाती है और बाद में आपके पास उसे फेंकने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचता है।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK