वर्क फ्रॉम होम बना सकता है आपको बीमार, इन 5 स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के हो सकते हैं आप शिकार

Updated at: Sep 29, 2020
वर्क फ्रॉम होम बना सकता है आपको बीमार, इन 5 स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के हो सकते हैं आप शिकार

क्‍या आप जानते कि वर्क फ्रॉम होम आपको किस तरीके से बीमार बना रहा है? आइए यहां जानिए इससे आप किन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के शिकार हो सकते हैं।

Sheetal Bisht
विविधWritten by: Sheetal BishtPublished at: Sep 29, 2020

कोरोनावायरस महामारी ने हम सबकी जिंदगी को तहस-नहस करके रख दिया है। जिसके चलते अधिकतर लोगों ने खुद को लंबे समय तक घर पर कैद रख दिया है। ऐसे में घर पर रहना या घर से काम करने से आपका स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। जी हां आपने सही सुना अधिक बैठने या वर्क फ्रॉम होम आपके सेहत को तेजी से बिगाड़ सकता है, अगर आप सही आदते और व्‍यवहार को नहीं अपनाते। घर में बंद रहने और घर से काम ने हमें आलसी बना दिया है और जिससे यह आपके लिए कई स्वास्थ्य रोगों का खतरा बन गया है। 

वर्क फ्रॉम होम ने कैसे बिगाड़ दी है आपकी सेहत?

वर्क फ्रॉम होम में आपने खुद में कई शारीरिक या मानसिक बदलाव महसूस करे होंगे। आपने देखा होगा कि जब आप काम पर या फिर दफ्तर पर जाते हैं, तो आप ज्‍यादा खुश और अच्‍छा महसूस करते होंगे। वर्क फ्रॉम होम ने आपको अकेलापन, तनाव और अनहेल्‍दी स्‍नैकिंग जैसी कई आदतें और समस्‍याएं दे दी हैं, जो कि आपके संपूर्ण सेहत को बिगाड़ रही हैं। आइए यहां आप जानिए कि कैसे वर्क फ्रॉम होम आपके गिरते मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी जिम्मेदार बन सकता है। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस लॉक-डाउन की वजह से कर रहे हैं घर से काम, तो भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

Health Issue Linked With WFH

अकेलापन 

अकेलापन यहां सबसे आम समस्या हैं, जिसका सामना आपको घर से काम करते समय करना पड़ रहा है। हम सब सामाजिक प्राणी हैं, इसलिए हमें सामाजिक संपर्क और साथ की जरूरत होती है। लेकिन एक ही स्थान पर सीमित रहना अकेलापन, डिप्रेशन और उदासी की भावनाओं को जन्म दे सकता है। इसलिए ऐसे में यह आवश्यक है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति से जुड़े रहें, जिसे आप जानते हैं। 

स्‍ट्रेस ईटिंग 

वित्तीय चिंताओं से लेकर घर की जिम्‍मेदारियों के साथ घर से या परिवार के साथ घर पर काम करना, यह सब आपको तनाव में डाल सकता है। यह सब आपको खाने की क्रेविंग और कैलोरीयुक्‍त खाने की ओर ले जा सकता है। व्यायाम की कमी के साथ इस तरह की स्‍ट्रेस ईटिंग आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती हे। इसलिए आप स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी सभी परेशानियों से बचने के लिए एक स्वस्थ डाइट पैर्टन और वर्कआउट को चुनें। इसके अलावा, आप अपने तनाव के स्तर को कंट्रोल करने की कोशिश करें। 

इसे भी पढ़ें: क्‍या आप भी कर रहे हैं वर्क फ्रॉम होम? तो इन 5 आसान तरीकों से करें मल्‍टीटास्‍क 

Stress Eating

वजन बढ़ना 

वर्क फ्रॉम होम में हम सबकी यह एक आम समस्‍या हो सकती है, जिसे हम में से अधिकांश लोगों ने महसूस किया होगा। लंबे समय तक बैठना, कोई भी व्यायाम न करना और अस्वास्थ्यकर खानपान आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकता है। इससे आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं। इसलिए आप सुनिश्चित करें कि स्वस्थ भोजन खाएं और हर हफ्ते कम से कम 5 घंटे व्यायाम करें। इसके अलावा, र्प्‍याप्‍त नींद भी जरूर लें। 

पीठ में दर्द और तनाव 

असंतुलित या खराब स्थिति में बैठने से गर्दन, कंधों, बांहों की मांसपेशियां तंग होने के साथ आपको दर्द महसूस हो सकता है। इस दर्द से बैठने के लिए आप घर से काम करते हुए भी एक सही पोश्‍चर में बैठकर काम करें। आप अपने कंप्यूटर के सामने बैठकर अपनी कोहनी के साथ लगभग 90 डिग्री पर सही स्थिति में बैठें। सुनिश्चित करें कि आप बैड पर बैठकर काम करने से बचें और दर्द या अकड़न से बचने के लिए हर घंटे कुछ स्ट्रेचिंग करें। वहीं आप अपने आपको हाइड्रेटेड भी रखें और जिसके लिए आप खूब पानी पिएं। आप वर्क फ्रॉम होम में कमर दर्द की समस्‍या से बचने के लिए कुछ बचाव टिप्‍स अपना सकते हैं। 

Back Pain

अनिद्रा 

पूरे दिन स्क्रीन को देखने की वजह से और कहीं बाहर न जाने की वजह से आपके सोने में बाधा आ सकती है और अनिद्रा की समस्‍या पैदा हो सकती है। जिस क्षण आप काम करना बंद कर देते हैं, तो आप कुछ देर टहलें और वर्कआउट करें। इसके अलावा, आप सोने से कम से कम दो घंटे पहले अपने फोन, लैपटॉप और टैबलेट को अपने से दूर कर दें। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK