गर्भावस्‍था के दौरान फायदेमंद है कार्यालय में काम करना

Updated at: Nov 16, 2013
गर्भावस्‍था के दौरान फायदेमंद है कार्यालय में काम करना

काम करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभप्रद होता है और आपकी सेहत के लिए भी अच्छा होता है। आइए जानें कैसे लाभप्रद है गर्भावस्था में काम करना।

अनुराधा गोयल
गर्भावस्‍था Written by: अनुराधा गोयलPublished at: Jun 21, 2011

गर्भावस्था में काम करना सेहत के लिए और होने वाले बच्चे दोनों के लिए अच्छा रहता है। डॉक्टर्स और तमाम शोधों के में यह बात सबित हो चुकी है कि यदि गर्भवती महिला गर्भधारण के बाद एक्टिव रहे तो वह गर्भावस्‍था की जटिलताओं को कक कर सकती है।

Work During Pregnancyयदि महिला कामकाजी है तो गर्भधारण के बाद वह ज्‍यादा एक्टिव रहती है यह उसके लिए बहुत फायदेमंद है। इतना ही नहीं गर्भावस्था के दौरान काम करके स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानियों से भी बचा जा सकता है। वैसे भी काम करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभप्रद होता है और आपकी सेहत के लिए भी अच्छा होता है। आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे गर्भधारण के बाद काम करना आपके लिए फायदेमंद है।

 

गर्भावस्‍था और काम

  • सामान्यतया गर्भधारण के बाद डॉक्टर्स भी गर्भवती महिलाओं को थोड़ा आराम और थोड़ा काम करने की सलाह देते हैं। लेकिन फिट रहने के लिए काम काम भी जरूरी है।
  • गर्भावस्था में काम करन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभप्रद होता है और इससे डिलीवरी के समय होने वाली समस्याओं से भी बचा सकता है।
  • शोधों में भी इस बात का खुलासा हो चुका है कि कामकाजी महिलाएं यदि गर्भावस्था में ऑफिस में काम करती हैं तो वह तनावमुक्त भी रहती हैं।
  • गर्भावस्था के दौरान बैचेनी से बचने के लिए भी ऑफिस में काम करना अच्छा रहता है।
  • काम के दौरान आप खुद को व्‍यस्‍त रखती हैं, इसकी वजह से आप पॉजिटिव भी सोचती हैं। यह मां और होने वाले बच्‍चे दोनों के लिए फायदेमंद है।
  • गर्भावस्था में आफिस में काम करना आपके लिए अच्छा है, इसका मतलब यह नहीं कि आप अपनी सेहत के लिए लापरवाही बरतें।
  • आप ऑफिस में रहकर भी अपनी सेहत का ख्याल रख सकती हैं।
  • बहुत ज्यादा ट्रैवल ना करें और ना ही बहुत देर ते लगातार बैठकर काम करें, छोटे ब्रेक लेते रहें।
  • गर्भधारण के बाद आफिस और घर का काम करने से आप ज्‍यादा भागदौड़ करती हैं, इससे आपका रक्‍तसंचार अच्‍छे से होता है।
  • ऑफिस के काम में व्‍यस्‍त रहने के बावजूद जरूरी है नियमित जांच कराना।
  • आफिस के काम के साथ आप अपनी दिनचर्या में व्‍यायाम को शामिल कीजिए।

 

गर्भावस्था के अंतिम माह में पूरी तरह से आराम करें और ऑफिस से मैटरनिटी लीव ले लें। जिससे किसी भी संभावित खतरे या समस्या को आने से पहले ही टाला जा सकें।

 

 

Read More Articles On Pregnancy And Office In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK