मोटापा घटाने के लिए महिलाएं लें कलम का सहारा

मोटापा घटाने के लिए महिलाएं लें कलम का सहारा

एक नए शोध के मुताबिक यदि महिलाएं अपना वजन घटाना चाहतीं हैं तो उन्हें कलम और कागज का सहारा लेना चाहिए और लेखन कार्य करना चाहिए।

लंदन। एक नए शोध के मुताबिक यदि महिलाएं अपना वजन घटाना चाहतीं हैं तो उन्हें कलम और कागज का सहारा लेना चाहिए और लेखन कार्य करना चाहिए। कनाडा के वाटरलू विविद्यालय के मुताबिक जो महिलाएं अपनी जिदंगी के महत्वपूर्ण मूल्यों के बारे में लिखती हैं उनमें वजन घटने की संभावना अधिक रहती है। यह शोध ‘साइकोलॉजिकल साइंस’ जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

 

शोधकर्ताओं के मुताबिक जो महिलाएं अपने केंद्रीय मूल्यों के बारे में लिखती है उनमें अन्य की तुलना में कुछ महीनों में वजन घटने की संभावना अधिक रहती है। अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने मोटापे की समस्या से जूझ रहीं 45 अंडरग्रेजुएट महिलाओं का विश्लेषण किया। उनमें से पचास प्रतिशत को उनके सबसे महत्वपूर्ण मूल्यों के बारे में अपने विचार लिखने को कहा गया। शेष को कम महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में लिखने को कहा गया। डेली एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक जिन महिलाओं ने महत्वपूर्ण मूल्यों के बारे में लिखा था उनका वजन औसतन 3.41 पाउंड कम हुआ जबकि दूसरे समूह में वजन में 2.76 की वृद्धि हुई।

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।