महिलाएं सिर्फ इस 1 अनोखे उपाय से बढ़ाएं अपनी याददाश्त

महिलाएं सिर्फ इस 1 अनोखे उपाय से बढ़ाएं अपनी याददाश्त

आजकल महिलाएं घर और बाहर दोनों क्षेत्रों को संभालती है। दिन भर तरह-तरह के काम करते रहने के कारण वे अक्सर ये भूल जाती है कौन-सी चीज कहां रखी थी या कौन-सा काम कब करना था। इसके लिए ज़रूरी है कि याददाश्त को बढ़ाने की।

आजकल महिलाएं घर और बाहर दोनों क्षेत्रों को संभालती है। दिन भर तरह-तरह के काम करते रहने के कारण वे अक्सर ये भूल जाती है कौन-सी चीज कहां रखी थी या कौन-सा काम कब करना था। इसके लिए ज़रूरी है कि याददाश्त को बढ़ाने की। याददाश्त बढ़ाने का इससे आनंददायक तरीका नहीं हो सकता है, खासतौर से महिलाओं के लिए। ऐसा एक नए शोध में कहा गया है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि ज्यादा से ज्यादा सेक्स करने से महिलाओं में शब्दों को याद रखने की क्षमता बढ़ती है।

इसे भी पढ़ेंः इतने भयानक होते हैं अपेन्डिसाइटिस के लक्षण

women's health

इस तरह बढ़ाएं महिलाएं अपनी याददाश्त

मोंट्रेयल के मैकगिल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में कहा, ‘हमारे शोध के निष्कषरें से पता चलता है कि पीवीआई (पीनाइल-वजायनल इंटरकोर्स) से स्वस्थ युवा महिलाओं की याददाश्त पर लाभकारी असर होता है।’ इससे पहले जानवरों पर किए गए शोध में पता चला था कि यौन संबंधों का उनकी याददाश्य पर लाभकारी असर होता है।

इसलिए लारा माउंडडर और सहयोगी कॉलेज की स्वस्थ महिला छात्रों के यौन संबंधों की आवृत्ति पर परीक्षण करना चाहते थे। इसके लिए शोधकर्ताओं ने 18-29 साल की 78 विषमलिंगी महिलाओं का चयन किया।

इसे भी पढ़ेंः आंवले के रस से चुटकियों में दूर होगी यूरीन की समस्या

नए ऊतकों का होता है विकास

यह शोध अर्काइव ऑफ सेक्सुअल बिहेवियर में प्रकाशित किया गया है। शोधकर्ताओं ने पाया कि बार-बार सेक्स करने से मस्तिष्क के हिप्पोकैंपस क्षेत्र में नए ऊतकों का विकास होता है, जिसे भावना, स्मृत्ति और स्वायत्त तंत्रिका तंत्र का केंद्र माना जाता है। शोधकर्ताओं ने बताया, ‘क्योंकि स्मृति बहुत हद तक हिप्पोकैंपस पर निर्भर करता है, हालांकि चेहरों से जुड़ी याददाश्त बड़ी हद तक अतिरिक्त हिप्पोकैंपल संरचना पर निर्भर होती है।

हमारे शोध के निष्कर्षो में मुख्य तौर पर हिप्पोकैंपल से जुड़ी याददाश्त के बारे में पता चला है।’ शोध में कहा गया, ‘इस शोध से पता चलता है कि जो महिलाएं ज्यादा से ज्यादा पीवीआई सेक्स करती हैं, उनके हिप्पोकैंपस में न्यूरोजेनेसिस अधिक होता है। यही नतीजा जानवरों पर पहले किए गए शोध में भी निकला था।’

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Women's Health Articles In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।