• shareIcon

महिला ही नहीं पुरुषों को भी अपनानी चाहिए ये ब्यूटी टिप्स, सुंदरता में लगेंगे चार चांद

फैशन और सौंदर्य By Rashmi Upadhyay , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 29, 2018
महिला ही नहीं पुरुषों को भी अपनानी चाहिए ये ब्यूटी टिप्स, सुंदरता में लगेंगे चार चांद

खूबसूरत दिखना स्त्रियों ही नहीं, पुरुषों को भी अच्छा लगता है। पुरुष यहां दिए गए ग्रूमिंग टिप्स को आज़माकर खुद को स्मार्ट और यंगर लुक दे सकते हैं। 

खूबसूरत दिखना स्त्रियों ही नहीं, पुरुषों को भी अच्छा लगता है। पुरुष यहां दिए गए ग्रूमिंग टिप्स को आज़माकर खुद को स्मार्ट और यंगर लुक दे सकते हैं। उम्र का बढऩा किसी को अच्छा नहीं लगता। सभी की ख्वाहिश जवां व चुस्त-दुरुस्त दिखने की होती है। उम्र से कम दिखने के लिए लोग क्या-क्या जतन नहीं करते। ब्यूटी एक्सपर्ट कहत हैं कि स्टाइलिंग के ज्ररिये उम्र को मात दी जा सकती है। यहां दिए जा रहे हैं कुछ स्टाइलिंग टिप्स, जो पुरुषों के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं।

त्वचा की देखभाल

उम्र बढऩे का सबसे पहला असर आंखों और चेहरे पर ही दिखता है। ऐसे में ज़रूरत है, त्वचा की एक्स्ट्रा देखभाल करने की। चेहरे को नियमित रूप से फेस वॉश से धोएं। इसके बाद मॉयस्चराइज़र का इस्तेमाल करें। अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो इसे हटाने के लिए अंडर आईक्रीम का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें : पुरुष इन 5 टिप्स पर दें ध्यान, लड़कियों से ज्यादा दिखेंग डीसेंट और स्मार्ट

डैंड्रफ से पाएं छुटकारा

रूसी अगर बालों के अलावा शोल्डर पर भी दिखने लगे तो यह आपके लुक को बिगाड़ सकती है। इससे बचने के लिए एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें। होममेड तरीका अपनाना है तो सेब का सिरका स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे बाद सिर को धो दें। इससे रूसी और ड्राईनेस से छुटकारा मिलेगा।

दें फेस हेयर पर ध्यान

अगर चेहरे पर ज्य़ादा बाल हैं तो रोज़ाना शेविंग करें। चेहरे को क्लीन सेव कर फ्रेंच कट रखें। इससे बीयर्ड लुक भी मिलेगा और आप स्टाइलिश दिखेंगे। आईब्रोज़ पर घने बाल हैं तो थ्रेडिंग करवाएं या घर में ही प्लकर से एक्स्ट्रा बालों को हटा लें। 

एक्सरसाइज़ करना न भूलें

जितनी ज़्यादा फि‍जि़कल ऐक्टिविटी बढ़ाएंगे, उतना आप फिट व एनर्जेटिक दिखेंगे। इसके लिए रोज़ाना एक्सरसाइज़ करें। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहेगा और चेहरे की चमक भी बरकरार रहेगी। रोज़ाना 30-45 मिनट की एक्सरसाइज़ न सिर्फ वज़न कम करने में सहायक होती है, बल्कि आपको चुस्त-दुरुस्त बनाती है, इम्युनिटी बढ़ाती है और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

बाल कम हैं तो क्या

चेहरे के बाद उम्र का असर बालों पर पड़ता है। उम्र बढऩे के साथ बाल कम हो जाते हैं या झडऩे लगते हैं, जिस कारण डिफरेंट हेयर स्टाइल बनाना नामुमकिन हो जाता है। अगर बाल थिन हैं तो इन्हें छुपाने के बजाय बज़कट या अंडरकट हेयर कट करवाएं। इस तरह के हेयर कट के ज़रिये आप खुद को एवरग्रीन लुक दे सकते हैं।

करें दांतों की देखभाल

चेहरे की क्लीनिंग और स्टाइलिश हेयर कट के साथ ही दांतों का खयाल रखना भी जरूरी है। इसके लिए नियमित रूप से सुबह-शाम ब्रश करने के अलावा कभी-कभी माउथ वॉश का भी इस्तेमाल करें। खाने के बाद मुंह को अच्छी तरह साफ करें। मस्टर्ड ऑयल में नमक मिलाकर मसूड़ों की सफाई करें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Fashion and Beauty In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।