Winter Night Skin Care: सर्दियों में अपने रात के स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें ये 7 बातें

Updated at: Dec 01, 2020
Winter Night Skin Care: सर्दियों में अपने रात के स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें ये 7 बातें

सर्दियों में रात का स्किन केयर रूटीन गर्मियों से अलग होता है। जानें विंटर नाइट स्किन केयर रूटीन की 7 सबसे जरूरी बातें।

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Dec 01, 2020

सर्दियां हमारी स्किन के लिए कठोर मौसम होता है। सर्दियों में यदि हम अपनी स्किन की प्रॉपर केयर नहीं करते, तो हमारी स्किन रूखी और बेजान लगने लगती है। जिसकी वजह से स्किन पर दरारें, झुर्रियां या ब्लीडिंग भी हो सकती है। असल में इन दिनों हवा में रूखेपन के कारण, स्किन ज्यादा रुखी और खुश्क लगने लगती है। इन स्थितियों से बचने के लिए आप को अपने स्किन केयर रूटीन को बहुत ही गम्भीरता से लेना चाहिए। आमतौर पर दिन में आपको बाहर जाना होता है, इसलिए आप स्किन का प्रॉपर ध्यान नहीं रख पाती हैं। लेकिन सर्दियों में रात को सोने से पहले आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने चाहिए, ताकि आपकी स्किन को ड्राईनेस से बचाया जा सके। हम आपको बता रहे हैं नाईट केयर रूटीन के लिए 7 जरूरी बातें।

winter night skin care routine

गुनगुने पानी से मुंह धोएं (Use Lukewarm Water to Wash Face in Winters)

आप को सर्दियों में अपना मुंह गुनगुने पानी से धोना चाहिए। ध्यान रखें पानी बहुत गर्म नहीं होना चाहिए, बस गुनगुना होना चाहिए। गर्म पानी स्किन से ऑयल हटा सकता है, जबकि गुनगुने पानी से आपके स्किन के नैचुरल ऑयल को कम से कम नुकसान पहुंचता है। इस कारण आप की स्किन ड्राई नहीं होती। अतः सर्दियों में अपने फेस की त्वचा को तरोताजा रखने के लिए अपने मुंह को हल्के गुनगुने पानी से धो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आपकी रसोई में ही छिपा है त्वचा को चमकदार बनाए रखने का राज, ये 16 पैक्स आएंगे काम

दूध से चेहरा क्लीन करें (Use Milk as Skin Cleanser)

दूध का उपयोग आपकी त्वचा को निखारने का एक लोकप्रिय और सबसे प्रभावी तरीका है। दूध में त्वचा के लिए लाभकारी तत्व होते हैं। एक कॉटन बॉल लें व ठंडे दूध के साथ अपने फेस को क्लीन कर सकतीं हैं। बाद में इसे पानी के साथ धोलें। इससे आप की स्किन बहुत फ्रेश महसूस करेगी।

एक्सफोलिएशन जरूरी है (Exfoliate Skin)

बिस्तर में जाने से पहले, आपको अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना चाहिए। क्योंकि यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और त्वचा के बड़े आकार के छिद्रों को भी सिकोड़ता है। आप हफ्ते में एक या दो बार स्क्रब का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकतीं हैं। ध्यान रखें कि तेज स्क्रबिंग आपकी त्वचा को अधिक शुष्क और खुरदुरा बना सकती है। सर्दियों के लिए सौम्य स्क्रब चुनें।

ऑयल मसाज (Massage With Oil)

यदि आप अपनी स्किन की ऑयल से मसाज करतीं हैं तो आप की स्किन रिलैक्स तो होगी ही साथ में आप की स्किन को सर्दियों के दौरान नमी भी मिलेगी। मसाज करने के लिए आप ऑलिव या एवोकाडो ऑयल का प्रयोग कर सकतीं हैं। यदि आप के पास यह ऑयल नही है तो कोकोनट ऑयल का भी प्रयोग कर सकतीं हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में अपनी त्वचा के प्रकार से ये स्किन केयर रूटीन अपनाएं, नहीं होगी रुखेपन की समस्या

अपने होठों का भी ख्याल रखें (Lip Care)

सर्दियों में आप के होंठ स्वयं ही बहुत अधिक ड्राई हो जाते हैं। ये फटने भी लग जाते हैं इसलिए आप को अपने लिप्स की भी केयर करनी चाहिए। अपने होंठों को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने के लिए, आपको अपने होंठों पर शहद या एलोवेरा जेल से मालिश करनी चाहिए। अन्य प्राकृतिक सामग्री जैसे शीया बटर, बादाम का तेल, जैतून का तेल का उपयोग करना भी आपके होंठों को स्वस्थ, कोमल और हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है।

skin care routine for winters

अपने हाथों व पैरों का ख्याल रखें (Care of Hands And Feet)

सर्दियों के दिनों में आपको हमेशा अपने हाथों और पैरों की देखभाल भी करनी चाहिये। क्योंकि वे जल्द ही सूख जाते हैं। हमेशा रात को सोने से पहले एक अच्छी माश्चराइजर क्रीम लगायें, ताकि यह आपकी त्वचा को नरम रखने में मदद कर सके। इस तरह से हाथों का सूखापन या फटी त्वचा में आराम मिलता है।

एलोवेरा जेल का प्रयोग करें (use of aloe vera gel)

सर्दियों में आप की स्किन को मुलायम बरकरार रखने के लिए एलोवेरा एक अच्छा इंग्रेडिएंट है। आप ताजा एलो वेरा जेल लेकर उसे अपनी स्किन पर मसाज कर सकते हैं। यह एक मॉइश्चराइजर के रूप में भी प्रयोग हो सकता है। यह आप की स्किन को ड्राई होने से बचाता है और उसे हाइड्रेटेड रखता है।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK