• shareIcon

सर्दी के मौसम में आलस और ठंड को दूर भगाएंगी रोजाना की ये 5 आदतें, अपनाएं और रहें स्वस्थ

Updated at: Nov 26, 2019
विविध
Written by: शीतल बिष्‍टPublished at: Nov 26, 2019
सर्दी के मौसम में आलस और ठंड को दूर भगाएंगी रोजाना की ये 5 आदतें, अपनाएं और रहें स्वस्थ

Winter Care Tips: यदि आप भी सर्दियों में जल्‍दी बीमार पड़ते हैं और खुद को फिट नहीं रख पाते हैं, तो सर्दियों में अपनी देखभाल के लिए ये टिप्‍स अपनाएं। 

आपने देखा होगा सर्दियों के मौसम में ठंड की वजह से सुस्‍ती ज्‍यादा आती है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए खुद को सक्रिय रहना काफी चुनौतीपूर्ण है। सर्द मौसम व ठंडी हवा किसी को भी बीमार कर सकती है, खासकर अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत नहीं है। यदि आप भी उनमें से एक हैं, जो सर्दियों जल्‍दी बीमार पड़ जाते हैं और आपकी बीमारी आपके काम में बाधा डालती है, तो आप आयुर्वेद आपकी इसमें मदद कर सकता है। प्राचीन भारतीय चिकित्सा प्रणाली यानि आर्युवेद के अनुसार, सर्दियों में खुद की देखभाल के कुछ सरल देखभाल नियमों का पालन करके आप स्‍वस्‍थ रह सकते हैं।

1. हल्दी वाला दूध

ज्यादातर लोग हल्‍दी वाले दूध का सेवन शरीर में चोट या दर्द होने पर करते हैं। लेकिन जैसे सर्दी के मौसम में यदि आप नियमित रूप से हल्‍दी वाला दूध पीते हैं, तो इससे आप चुस्‍त-दुरूस्‍त रहते हैं। सर्दी में अधिकतर लोग गर्म रहने के लिए कॉफी या चाय पीते हैं, जबकि कैफीन युक्त पेय आपकी इतनी मदद नहीं करते हैं। इस मौसम में, अपने गर्म कप कॉफी की बजाय आप हल्दी दूध शामिल करें। रोज हल्दी वाला दूध पीने से आप ठंड के साथ फ्लू से सुरक्षित रहेंगे। इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप इसमें दालचीनी पाउडर और इलायची पाउडर जैसे कुछ मसाले भी डाल सकते हैं।

Turmuric Milk

2. मालिश

सर्दियों में आप खुद को स्‍वस्‍थ रखने के लिए ऐसेंशियल ऑयल से मसाज या मालिश भी कर सकते हैं। आप तिल के तेल या सरसों के तेल से मालिश करें, इससे आपको गर्मी मिलेगी और ठंड के मौसम से लड़ने में आपकी मदद मिलने के साथ आपकी त्वचा को नरम और सॉफ्ट होगी। इसके अलावा, आप नहाने से पहले या सोने से पहले अपनी त्वचा की मालिश कर सकते हैं। मालिश करने से आपका दिमाग शांत होता है और तनाव से राहत मिलती है। यह आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में भी फायदेमंद है।

इसे भी पढें: सर्दियों में जरूर करें गर्म तासीर वाले इन 6 इंडियन फूड्स का सेवन, सीजनल रोगों से रहेंगे दूर

3. नारियल तेल

सर्दियों के मौसम में सूखे और बेजान बाल एक आम समस्या है। ठंडी हवा आपके बालों से सारी नमी छीन लेती है। इसलिए इस मौसम में आप अपने बालों को पोषण देने के लिए नारियल तेल का उपयोग करें। आप नारियल तेल से अपने बालों और स्‍कैल्‍प की मसाज करें। इससे आपके बाल मजबूत, घने और चमकदार होंगे। 

Coconut Oil

4. गर्म खाना खाएं 

गर्मियों की तुलना में सर्दियों में हमारा पाचन तंत्र कमजोर होता है। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि आप ठंडा खाना न खाएं, इससे अपच की समस्‍या हो सकती है। क्‍योंकि ठंडे खाने से इसे पचाने के लिए आपके पाचन तंत्र को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। यह अक्सर अपच का कारण बनता है और अन्य पेट संबंधी समस्‍याओं को न्‍योता देता है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए गर्म और कम खाएं।

इसे भी पढें: अचानक लगी ठंड बना सकती है आपको गंभीर रूप से बीमार, सर्दियों में बरतें ये सावधानियां

winter exercise

5. एक्टिव रहें 

कोई भी मौसम क्‍यों न हो, अगर स्‍वस्‍थ रहना है, तो शरीर का सक्रिय रहना बहुत जरूरी है। सर्दियों में बहुत से लोग आलस के कारण सुबह देर से उठते हैं या एक्‍सरसाइज नहीं करते। लेकिन सर्दियों में सुबह उठना और टहलना थोड़ा मुश्किल जरूर होता है, लेकिन आपको फिट रहने के लिए ऐसा करना होगा। अगर आपको बाहर जाना पसंद नहीं है तो आप घर पर भी योग कर सकते हैं। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK