• shareIcon

    आखिर क्यों समय पर नहीं सो पा रहें हैं आप

    मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य By Anubha Tripathi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 30, 2014
    आखिर क्यों समय पर नहीं सो पा रहें हैं आप

    हर किसी की लाइफस्टाइल ऐस जैसी नहीं होती है। कोई समय पर सोना पसंद करता है तो कोई रात अपनी समझ कर देर तक जगता है। लेकिन इसके कारण कई हो सकते हैं। आइए जानें आखिर क्यों समय से नहीं सो पाते हैं आप।

    रात को नींद में खलल पैदा करने वाले कई तरह के कारक होते हैं जैसे छोटे बच्चे, ऑफिस का काम, किसी तरह का दर्द, पड़ोसियों का शोर आदि। लेकिन इसमें से कोई भी आप पर लागू नहीं होते हैं क्योंकि आप हर रात देर से सोते हैं। लेकिन ऐसा क्यों होता है क्या कभी जानने की कोशिश की आपने?

     

    हर किसी की लाइफस्टाइल अलग होती है। कोई रात में जगकर टीवी देखना पसंद करता है तो कोई ऑफिस के काम के कारण समय पर नहीं सो पता है। इसकी वजह से आपका  स्वास्थ्य काफी हद तक प्रबावित होता है। आइए ऐसे चार कारणों के बारे में जानें जो आपके समय से सोने से रोकते हैं।  

    problem in sleeping in hindi

    बेस्ट देने का दबाव

    जब आप अपने ऑफिस की सभी मीटिंग और दिए गए टास्क में बेहतर प्रदर्शन करते हैं तो आपके ऊपर हर बार बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव बढ़ जाता है। जिसकी वजह से आप देर रात तक बेहतर प्रदर्शन की तैयारी करते हैं। हमेशा बेस्ट देने की आदत आपकी नींद पर भारी पड़ जाती हैं और आप समय पर बिस्तर पर नहीं जा पाते हैं। अगर आप सोने के लिए चले भी गए तो काम के उधेड़बुन में घंटों करवट बदलते रह जाते हैं।

     

     

    सोते समय टीवी देखना

    सोते समय टीवी देखने की आदत ना डालें , क्योंकि टीवी पर चल रहे प्रोग्राम्स का काफी असर आपकी नींद पर पड़ता है। टीवी पर कोई मनपसंद प्रोग्राम आ रहा है, तो सोना ही भूल गए, इससे बचें। बजाय इसके अगर आप सोने से पहले 15 से 20 मिनट बुक रीडिंग की आदत डाल लेंगे, तो आपको अच्छी नींद आएगी। स्टडीज के मुताबिक, सोने जाने से पहले टीवी पर कोई डरवाना या दुख देने वाला सीन देखने से भी नींद उड़ जाती है।

    watching tv in late night

    कैफीन भगाए नींद

    अगर आप भी सोने से पहले एक कप कॉफी या चाय पीने के शौकीन हैं , तो इस आदत पर काबू पाएं। दरअसल , कैफीन नींद को लाने की जगह भगा देती है। कैफीन आपके दिमाग को जगाती है जिससे नींद को कोसों दूर भाग जाती है।


    टाइम फिक्स्ड न होना

    दरअसल, लोग सोने का समय फिक्स नहीं रखते। कभी 10 तो कभी 11, जब मन किया, सो गए। इसके अलावा, रात को प्रॉपर नींद न आने की वजह एक खास वजह दिन में लंबे समय तक सोना भी है। यह तय है कि अगर आप दिन में कई घंटे सो जाएंगे, तो रात को प्रॉपर नींद कतई नहीं आने वाली। अगर दिन में सोना ही है, तो 20 मिनट काफी हैं।  

     

    अगर आप भी इन्हीं कारणों की वजह से समय से नहीं सो पाते हैं तो इ आदतों में सुधार लाएं और समय से सोने की आदत डालें।

    Disclaimer

    इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK