क्या आप जानते हैं सर्दियों में ज्यादा नमक खाना आपको नुकसान पहुंचा सकता है?

Updated at: Jan 25, 2021
क्या आप जानते हैं सर्दियों में ज्यादा नमक खाना आपको नुकसान पहुंचा सकता है?

आपके शरीर को अच्छे से काम करने के लिए नमक की आवश्यकता होती है। लेकिन सर्दियों में ज्यादा नमक का सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। जानिए कैसे?

Monika Agarwal
विविधWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jan 25, 2021

सर्दियों में हम बहुत सी मनचाही चीजें खाते हैं बिना यह जाने कि वह फायदेमंद है या नहीं और शायद इस मौसम में हम बाकी मौसमों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा ही खाते हैं। जैसे कि आलू के चिप्स का एक पैकेट, एक गर्म टेस्टी पिज्जा या प्लेट भर कर फ्रेंच फ्राइज़ या फिर एक बड़ा बाउल सूप। ये सभी खाद्य पदार्थ नमकीन हैं और शायद सभी का पसंदीदा फूड। डॉ अदिति शर्मा, डाइटिशियन, कोलंबिया एशिया अस्पताल के अनुसार इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि सर्दियों के दौरान नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करना उचित है। यदि आप सर्दियों के दौरान ज्यादा नमक खाते हैं तो इससे आपको हृदय सम्बन्धित रोग होने की सम्भावना बढ़ जाती  है। उनके मुताबिक हर साल हाई ब्‍लश प्रेशर के  कुछ मरीजों की संख्या बढ़ रही है। यह बीमारी हमारे दिल के लिए ही नहीं बल्कि आंखों व किडनी के लिए भी बड़ा खतरा हो सकती है। यह काफी डराने वाली बात है। असल में सर्दियों के दौरान आपके शरीर में ज्यादा पसीना नहीं आता। जिस कारण आपका शरीर नमक को रिटेन करने लगता और इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।

high salt in winters is not good for health

हृदय रोग की समस्या (Heart Problems Increases)

जिन लोगों का हृदय अच्छे से पंप नहीं कर पाता उनके लिए सर्दी में ज्यादा नमक खाना और भी ज्यादा खतरनाक सिद्ध हो सकता है। इससे उनमें हार्ट फेलियर की सम्भावना भी बढ़ जाती है। 

ब्लोटिंग की परेशानी (Bloating Problem)

इन दिनों अधिक नमक खाने की वजह से शरीर में वाटर रिटेंशन के कारण ब्लोटिंग की समस्या बढ़ जाती है। जिसकी वजह से आप असहज महसूस करते हैं और शरीर में दर्द भी बढ़ सकता है।

हाथ पैरों की उंगलियों में सूजन (Swelled Fingers)

सर्दी के दिनों में ज्यादा नमक खाने की वजह से हाथ पैरों की उंगलियों में सूजन होने लगती है क्योंकि इन दिनों कम पसीना आने के कारण आपके ब्लड फ्लो में बहुत अधिक नमक होता है।

इसे भी पढ़ें- लो सोडियम सॉल्ट का सेवन कितना सुरक्षित? बीमारियों से बचने के लिए आज ही बदलें ये 9 आदतें

आइए जानते हैं निम्नलिखित तरीको से कि कैसे नमक का सेवन कम कर सकते हैं (Ways To Reduce Salt Consumption)

1. साल्ट शेकर को अपने टेबल से हटा लें (Say No To Salt shaker)

नमक की मात्रा कम करने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप खाना खाते समय नमक को दूर रखें। अपने टेबल से साल्ट शेकर जैसी चीजों को हटा दें।

2. कम प्रोसेस्ड फूड खाएं (Eat Less Processed Food)

नमक की मात्रा कम करने के लिए आपको जंक व प्रोसेस्ड फूड बहुत ही कम मात्रा में खाने चाहिए। अतः इन चीजों को अपनी डाइट से बिल्कुल ही हटा दें। 

3. प्रयोग से पहले लेबल पढ़ें (Read Labels Before)

बाजार से कोई सा भी पैकेट खरीदने से पहले उसके लेवल को जरूर पढ़ें।  उसमें यदि 'नो सोडियम' लिखा है तो यह न समझें कि इसमें नमक नहीं है। दरअसल पैक्ड फूड्स में सोडियम किसी न किसी रूप में मौजूद होता है जैसे मोनोसोडियम ग्लूटामेट, सोडियम हाइड्रॉक्साइड, फॉस्फेट, सोडियम बेंजोएट, सोडियम नाइट्राइट और सोडियम सल्फाइट व सोडियम प्रोपियोनेट।

इसे भी पढ़ें- बच्चों के लिए क्यों जरूरी है रोजाना आयोडीन लेना, डॉक्टर से जानें बच्चों के लिए आयोडीन के फायदे और जरूरी मात्रा

4. सर्दियों में नमक की मात्रा सीमित करें (Limit Your Salt Consumption)

इन दिनों खाना पकाने या खाते समय कोशिश करें कि धीरे-धीरे नमक की मात्रा कम करें। सलाद  या टॉपिंग के लिए धनिया, अजवायन, अजमोद,पुदिना, अजवायन के फूल और तुलसी जैसे आर्गेनिक सीजनिंग का प्रयोग करें। इसके लिए बेहतरीन उपाय यह है कि आप एक भाग टेबल साल्ट में 6 भाग अपने पसंदीदा फ्लेवर वाली हर्ब्स़ को मिलाकर रखें। 

5. सीजनिंग का तरीका बदलें (Alternative Seasonings)

सीजनिंग के लिए मसाले के रूप में अनियन पाउडर , गार्लिक पाउडर या फिर लेमन वाटर का इस्तेमाल करें।यह तीनों चीजें आपके खाने के स्वाद को बढ़ा देंगी और नमक की मात्रा घटाने में सहायक सिद्ध होंगी।  

6. डिब्बाबंद सब्जी या फल धोयें (Wash Canned Fruits)

यदि आप समय बचाने के लिए अधिकांशतया डिब्बाबंद सब्जी या फलों का प्रयोग करते हैं तो सर्दियों में ही नहीं बल्कि आप जब भी उन्हें इस्तेमाल कर रहे हों, तब प्रयोग से पहले अच्छी प्रकार पानी में धो लें।

7. चाइनीज डिब्बाबंद भोजन से करें दूरी (Avoid Chinese food)

किसी भी चाइनीज डिब्बाबंद भोजन के प्रयोग से बचें। दरअसल सभी में अजीनोमोटो या मोनोसोडियम ग्लूटामेट  होता है। यही नहीं सोया सॉस भी कम खाएं, क्योंकि इन सब में नमक की अच्छी खासी मात्रा होती है। देखा जाए तो सर्दी के दिनों में क्रेविंग बढ़ने की वजह से फास्ट फूड का प्रयोग अधिक होता है और जिनमें सोया सॉस या इस तरह के फूड का प्रयोग बढ़ जाता है।

अधिक नमक खाना किसी भी प्रकार से आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं, खासकर सर्दियों में तो आपको विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। इसलिए आपको नमक की सीमित मात्रा का ही सेवन करना चाहिए। ऐसे में अपने आहार में अधिक ताजे फल व पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। ताकि आपके शरीर को भरपूर पोटेशियम की मात्रा मिल सके, क्योंकि पोटेशियम अतिरिक्त सोडियम को संतुलित करता है।

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK