• shareIcon

सर्दियों में हल्‍दी का सेवन क्‍यों है फायदेमंद? पढ़ें एक्‍सपर्ट की सलाह

Updated at: Dec 11, 2019
स्वस्थ आहार
Written by: अतुल मोदीPublished at: Dec 11, 2019
सर्दियों में हल्‍दी का सेवन क्‍यों है फायदेमंद? पढ़ें एक्‍सपर्ट की सलाह

हल्‍दी न सिर्फ भोजन में प्रयोग किया जाने वाला एक मसाला है बल्कि यह एक औषधि है, जो सर्दियों में फायदेमंद हो सकती है।

हल्दी हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति को मजबूत बनाने में सहायक होती है, जो मुख्य जीवन रक्षक तत्व करक्यूमिन का लगभग 3-5% है। एक फाइटो-व्युत्पन्न जिसमें उपचार गुण होते हैं हालांकि, हल्दी पाउडर में कम प्रतिशत के स्तर के कारण, केवल छोटी खुराक में हल्दी लेने से सभी लाभों को प्राप्त करना मुश्किल है और इस प्रकार पूरक आहार की आवश्यकता हो सकती है। 

सर्दियों में जोड़ो के दर्द का प्रभाव

बदलते मौसम में जोड़ो में दर्द आम बात है। जोड़ो और मांसपेशियों की जकड़न और सूजन के कारण जोड़ो में दर्द होता है। करक्यूमिन के गुणों के भरपूर हड्डियों और मासपेशियों को मजबूती पहुंचाता है जो जोड़ो के दर्द को कम करने में मदगार है।

haldi

सर्दी जुखाम की परेशानी

तापमान में बदलाव के चलते ही होने वाली सर्दी से जुखाम बहुत आम है। करक्यूमिन सांस लेने वाली नली को साफ कर सांस लेने में मदद करता है। करक्यूमिन सर्दियों में होने वाले संक्रमण से लडने और उससे होने वाले दुष्प्रभाव को दूर करते हुए सर्दी जुखाम से निजात दिलाने में मदद करता है। 

कब्ज की तकलीफ

सर्दियों के आते ही लोग आमतौर पर कब्ज की शिकायत करने लगते हैं। बॉडी के तापमान में बदलाव के चलते  ही आप सर्दियों में तैलीय खाने को लालसा पाचन क्रिया को धीरे कर देती है। हल्दी का दूध आंतरियों की सूजन को कम कर पाचन क्रिया को तेज करता है और कब्ज की तकलीफ से निजात दिलाने में मदगार है। 

सर्दियों में बिगड़ता साइनस

साइनस की बीमारी से जूझ रहे लोग सांस लेने में तकलीफ से जूझ रहे है जिसके कारण वह भारीपन और अत्यधिक सर दर्द की शिकायत भी करते है। 1 ग्लास हल्दी का दूध इस तकलीफ से निजात पाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: औषधीय गुणों से भरपूर है हल्दी, देती है कई स्वास्थ्य लाभ

ARBRO फार्मास्यूटिकल्स के मैनेजिंग डायरेक्‍टर डॉ सौरभ अरोड़ा कहते हैं की "उत्तर भारत में रहने वाले लोगों को सर्दियों की आदत हो जाती है, लेकिन सर्दियों में उनके तन को उस मौसम के अनुसार अपने आप को ढालने और बीमारियों से बचाने में समय लगता है। 2 ग्लास हल्दी वाले दूध में मौजूद करक्यूमिन को पचने में लगने वाला समय भी हमें उसकी पूरी मात्रा नहीं पहुंचाता।"

इसे भी पढ़ें: कमर या कंधे के दर्द में आजमाएं ये 5 उपाय, तुरंत रिलैक्‍स होंगी मसल्‍स और मिलेगा आराम

उन्‍होंने बताया कि, "करक्यूमिन सप्लीमेंट द्वारा करक्यूमिन कि सही मात्रा आप तक पहुंचाई जाती है वोह भी बिना किसी हानिकारक प्रभाव के साथ। ये कैप्सूल आसानी और तेज़ी से असर दिखाता है और सर्दियों में होने वाली बीमारियों से भी लड़ता है।"

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK