पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान? जानिए किन कारणों से फूलता है पेट और क्या है इसका इलाज

Updated at: Sep 15, 2020
पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान? जानिए किन कारणों से फूलता है पेट और क्या है इसका इलाज

कहीं आप भी पेट फूलने की समस्या से परेशान तो नहीं ? अगर ऐसा है तो यह लेख आपके लिए ही है, आइए जानिये।

Monika Agarwal
अन्य़ बीमारियांWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 15, 2020

पेट फूलना एक बेहद आम समस्या है, हममें से अधिकांश लोग कभी ना कभी इस परेशानी से दो-चार ज़रूर हुए होंगे। ऐसे में यह बात बड़ी ही आसानी से समझी जा सकती है कि पेट में होने वाली यह दिक्कत बेहद कष्टकारक होती है। अब सवाल उठता है कि इस समस्या की वजह क्या है ? जानते हैं विस्तार से।

ऐसे समझें  पेट फूलने की समस्या को (Feeling Bloated)

पेट फूलने की समस्या के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इनमें मुख्य हैं, क्षमता से अधिक खाना, पेट में गैस बनना, बदहजमी की दिक्कत होना या इरीटेबल बाउल सिंड्रोम जैसे पेट के रोग होना। पेट फूलने के दौरान व्यक्ति को काफी असहज महसूस होता है, यहां तक कि उठने-बैठने में भी कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है। वैसे तो अधिकतम मामलों में यह समस्या अपने आप ठीक हो जाती है, लेकिन फिर भी यदि आपको अक्सर यह दिक्कत बनी रहती है तो तत्काल किसी डॉक्टर से सलाह लेना लाभदायक रहेगा।

bloating problems

पेट फूलने की समस्या से जुड़ी मुख्य वजहें

इसे भी पढ़ें: पेट फूलने की समस्या अक्सर होती है, तो इन उपायों को अपनाकर पाएं राहत

ज़रुरत से ज्यादा खाना

पेट फूलने की समस्या का सीधा संबंध खाने से है। अक्सर पार्टियों में या घर पर बने स्वादिष्ट भोजन को हम ज़रुरत से ज्यादा खा लेते हैं, नतीजा पेट फूलने की समस्या से दो-चार होना पड़ता है। इसलिए ऐसी किसी भी सिचुएशन से बचने से लिए भूख से एक रोटी कम ही खाएं। यदि आपको पेट फूलने की समस्या बनी रहती है तो कोशिश करें कि शादी-ब्याह या पार्टियों में आप छोटी प्लेट में ही खाना लें। इससे आप खाना कम खायेंगे और ओवरईटिंग से होने वाली दिक्कतों से खुद को बचा पाएंगे। 

तेज तेल मसालों का सेवन

अत्यधिक तेज तेल मसालों का सेवन करने से भी बचना चाहिए। यह ना सिर्फ पेट में अपच, गैस आदि की समस्या उत्पन्न करते हैं, बल्कि कई लोगों को तो मसालेदार खाना खाने से आतों तक में सूजन आ जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि हल्का और सुपाच्य खाना खाएं। यह ना सिर्फ पचाने में असान होगा बल्कि पेट फूलने की समस्या से भी आपको काफी हद तक बचाएगा।

सोडा और अन्य पैक्ड पेय पदार्थ

यदि आपको पेट फूलने की समस्या है तो सोडा सहित अन्य पैक्ड फ़ूड का सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल, लम्बे समय तक संरक्षित रखने के चक्कर में पैक्ड फ़ूड में कैमिकल्स मिलाये जाते हैं। यह खाने में भले ही आपको स्वादिष्ट लगें लेकिन पेट को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में जितना हो सके इनसे बचना चाहिए।

देर से खाना - अनियमित खान पान

देर से खाना या अनियमित खान-पान की आदतें भी पेट फूलने की समस्या के लिए ज़िम्मेदार हैं। दरअसल, जब आप देर से खाना खाते हैं तो शरीर को उसे पचाने के लिए अधिक समय नहीं मिल पाता, नतीजा एसिडिटी और पेट की अन्य समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए, कोशिश करें कि खाना जितना हो सके समय पर ही खाएं।

पेट फूलने की समस्या का क्या तोड़ है ?

bloating in hindi

डॉक्टर से लें परामर्श

यदि आपको अक्सर पेट फूलने की समस्या बनी रहती है तो एक बार डॉक्टर से ज़रूर परामर्श लें। यदि यह समस्या लम्बे समय से बनी हुई है तो संभावना है कि आपको इरीटेबल बाउल सिंड्रोम जैसे कोई समस्या हो। सही समय पर डॉक्टर से परामर्श लेने से आप इस दिक्कत से जल्द छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ब्लोटिंग की समस्‍या से परेशान हैं तो अपने आहार में करें ये 7 बदलाव, पेट रहेगा हमेशा ठीक

आहार पर नियंत्रण

यदि आप पेट फूलने की समस्या से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनी  खाने-पीने की आदतों को बदल डालें।ज्यादा तला-भुना खाना अवॉयड करें, साथ ही हरी सब्जी और फलों का सेवन करना शुरू कर दें।थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पिएं और आप देखेंगे कि पेट की समस्या लगभग दूर हो चुकी है।

नियमित व्यायाम

नियमित व्यायाम जैसे वॉक, योग आदि से आपको पेट फूलने की समस्या में काफी हद तक सुधार देखने को मिलेगा।यदि आप पेट की समस्या को योग के जरिये दूर करना चाहते हैं तो हमारी सलाह यही है कि किसी जानकार योग टीचर की निगरानी में ही आसनों को करें।

Read More Articles on Other Diseases in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK