• shareIcon

दुनियाभर में तेजी से पांव पसार रहा है खतरनाक कोरोना वायरस, WHO ने जारी की चेतावनी और बचाव के टिप्स

Updated at: Jan 22, 2020
लेटेस्ट
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 17, 2020
दुनियाभर में तेजी से पांव पसार रहा है खतरनाक कोरोना वायरस, WHO ने जारी की चेतावनी और बचाव के टिप्स

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने खतरनाक और जानलेवा कोरोना वायरस के खिलाफ लोगों को सचेत रहने की चेतावनी जारी की है,जिसके लक्षण निमोनिया जैसे हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) यानी WHO ने एशियाई देशों को एक जानलेवा वायरस से बचने के लिए चेतावनी जारी की है, जिसे कोरोना वायरस नाम दिया गया है। शुरुआत में चीन में फैला ये खतरनाक वायरस जापान और थाईलैंड तक पहुंच गया है। WHO के ट्वीट के अनुसार जापान की हेल्थ मिनिस्ट्री ने जापान में इस वायरस के पहले मामले के बारे में जानकारी दी है। ये व्यक्ति चीन के Wuhan शहर से लौटा था। इस वायरस की शुरुआत चीन से ही हुई है, लेकिन अब ये जापान और थाईलैंड में भी पहुंच गया है, जिससे दुनियाभर के स्वास्थ्य संगठन चिंतित हैं। एयरपोर्ट पर भी लोंगों की जांच की जा रही है, खासकर जो लोग चीन से लौट रहे हैं।

निमोनिया जैसे दिखते हैं कोरोना वायरस के लक्षण (Coronaviruses Symptoms)

इस वायरस से प्रभावित व्यक्ति में निमोनिया जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, मगर ये बहुत खतरनाक है। जुकाम, बुखार, खांसी, कंपकंपी आदि इस वायरस की चपेट में आने के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। हाल में ही चीन के वूहान शहर में इस वायरस की चपेट में आने से 69 साल के एक व्यक्ति के अंगों ने काम करना बंद कर दिया, जिसके कारण उसकी मौत हो गई। इसके अलावा दर्जनों लोगों के इस वायरस की चपेट में आने के मामले सामने आए हैं। पिछले साल चीन में इस वायरस की चपेट में 41 लोग आए थे, जिसमें से एक व्यक्ति की मौत हुई थी।

एक से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है वायरस (coronavirus in humans)

WHO ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए चेतावनी जारी कर अस्पतालों को सचेत रहने के लिए कहा है। हालांकि शुरुआत में ये वायरस जानवरों से फैलना शुरू हुआ था। मगर डब्ल्यूएचओ ने इसलिए ये चेतावनी इसलिए जारी की है कि ये एक प्रकार का संक्रामक वायरस है, जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैल सकता है। कोरोना वायरस एक ऐसे वायरस फैमिली से ताल्लुक रखता है, जो गंभीर संक्रमण का कारण बन सकते हैं। ये वायरस कुछ बीमारियों के रोगियों को गंभीर परिणाम दे सकता है, जैसे- सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) और मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS)।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के Emerging Diseases Unit की हेड Dr. Maria Van Kerkhove ने कहा, "ये ऐसा मामला है, जो इस समया हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है। हमें इसके लिए तैयार रहना चाहिए।"

कोरोना वायरस से बचाव के तरीके (How to Prevent coronavirus)

कोरोवायरस से खुद को सुरक्षित रखने के लिए और इंफेक्शन से बचने के लिए डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कुछ सुझाव जारी किए हैं। वायरस के हमलों को रोकने के लिए आपको भी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • अपने हाथ साफ़ रखें। हाथों को साफ करने के लिए अल्कोहलयुक्त सैनिटाइज़र या साबुन और पानी का उपयोग करें।
  • छींकने और खांसने के दौरान अपने मुंह और नाक को टिशू पेपर या रूमाल से ढक लें।
  • यदि आपसर्दी और फ्लू के लक्षणों से परेशान हैं, तो डॉक्टर से मिलें। ऐसी स्थिति में खुद को और दूसरों को इंफेक्शन से बचाने के लिए लोगों के साथ निकट संपर्क से बचें।
  • ठीक से पके हुए अंडे और मांस का सेवन करें क्योंकि यह वायरस जानवरों द्वारा फैलता है।
  • जानवरों के सीधे संपर्क में आने से बचें।

Read more articles on Health News in Hindi

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK