ब्लैकहेड्स के मुकाबले ज्यादा जिद्दी होते हैं व्हाइट हेड्स, जानें चेहरे से व्हाइट हेड्स हटाने के उपाय

Updated at: May 25, 2020
ब्लैकहेड्स के मुकाबले ज्यादा जिद्दी होते हैं व्हाइट हेड्स, जानें चेहरे से व्हाइट हेड्स हटाने के उपाय

  व्हाइट हेड्स मुंहासे का रूप है, जो 85% से अधिक लोगों को होता है पर लंबे समय तक इस पर किसी का ध्यान नहीं जाता है। जानते हैं इसे साफ करने के तरीके।

Pallavi Kumari
त्‍वचा की देखभालWritten by: Pallavi KumariPublished at: May 25, 2020

ब्लैक हेड्स की करह वाइट हेड्स (Whiteheads) भी त्वचा से जुड़ी परेशानियों में से एक है। ये मुहांसों जैसे ही होते हैं। व्हाइट हेड्स आपकी त्वचा पर उभरे हुए नजर आते हैं। व्हाइट हेड्स के कारणों के बारे में बात करें, तो इसके सबसे आम कारणों में से एक है जब त्वचा पर अतिरिक्त तेल या मृत कोशिकाओं के कारण रोम छिद्रों तक ताजी हवा नहीं पहुंच पाती है, तब व्हाइट हेड्स की समस्या होती है। व्हाईट हेड्स शरीर में पानी की कमी के कारण भी हो सकते हैं। इसके सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र की बात करें, तो चेहरे का टी- ज़ोन, चिन, गाल और माथे में ये परेशानी ज्यादा नजर आती है। तो आइए जानते हैं व्हाइट हेड्स के कारण (whiteheads on face reason) और व्हाइट हेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Whiteheads on Face)।

insideremovingwhitehead

व्हाइट हेड्स का क्या कारण है?

अगर आप जानना चाहते हैं कि व्हाईट हेड्स कैसे दिखते हैं, तो अपनी ठोड़ी को नीचे की ओर खींचें और अपने निचले होंठ को अंदर की ओर करें। तब आपके अपने स्किन पोर्स में छोटे सफेद दाने नजर आएंगे, जो कि व्हाइट हेड्स हैं। व्हाइट हेड्स तब विकसित होते हैं जब सीबम, त्वचा कोशिकाएं और बाल के पोर्स में पानी कि कमी या नेचुरल ऑइल की कमी हो जाती है । व्हाइट हेड्स स्किन के नेचुरल ग्लो का नुकसान करके स्किन को खुरदरा एवं चमकहीन बना देते हैं। व्हाइट हेड्स स्किन के लिए अच्छे नहीं होते हैं। वहीं व्हाइट हेड्स को लंबे समय तक अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो वे संक्रमित हो सकते हैं और सफेद केंद्र के साथ सूजन वाले मुंहासे के रूप में बाहर निकल सकते हैं। व्हाइट हेड्स के सबसे आम कारण हैं (whiteheads on face reason) :

  • -युवावस्था
  • - गर्भावस्था
  • -मेनोपॉज
  • - गलत सौंदर्य प्रसाधनों के कारण शरीर में हार्मोनल परिवर्तन
  • - इसके अलावा, हेडस्कार्क्स, हेलमेट, बैकपैक्स, चश्मा पहनने, तनाव और अत्यधिक स्क्रबिंग के कारण होने वाले घर्षण से वाइटहेड्स बढ़ सकते हैं।
  • -ओपन पोर्स (Pores) का बंद हो जाना
  • -त्वचा में पानी की कमी
  • -त्वचा में नेचुरल ऑयल की कमी
insidebakingsoda

इसे भी पढ़ें : Rice Powder For Skincare: सुंदरता पर चार चांद लगाऐगा चावल का पाउडर, बनाए चांवल का फेस पैक और बॉडी स्‍क्रब

व्हाइट हेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Whiteheads on Face)

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा का 1 बड़ा चम्मच पानी के 16 भागों के साथ मिलाएं। सप्ताह में एक बार व्हाइटहेड्स पर लगाएं। यह बंद छिद्रों को नरम करेगा। इसके बाद आप नर्म हाथों का इस्तेमाल करके चेहरे की सफाई भी कर सकते हैं।

फेस स्टीमिंग

गर्म पानी का भांप बंद रोमछिद्रों को खोल सकती है। गर्म पानी का भांप लेते वक्त टी-ज़ोन और ऊपरी शरीर पर भाप को केंद्रित करें। ये आपके फेस को क्लीन करने के साथ स्किन पोर्स को साफ करने में भी मदद करेगा।

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल

एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग करें। पानी के 16 भागों के साथ 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर को मिश्रित कर लें और प्रभावित क्षेत्र पर लगा लें। दरअसल एप्पल साइडर सिरका एक जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी एजेंट के रूप में कार्य करता है, जो व्हाइट हेड्स को कम कर सकता है।

खुद को हेल्दी रखने के बारे में कितने जागरूक हैं आप? खेलें ये क्विज :

Loading...

इसे भी पढ़ें : Summer Skin Care: गर्मियों में झुलसती त्‍वचा के लिए घर पर बनाएं टमाटर फेस पैक और फेस स्‍क्रब

एलोवेरा और नींबू का इस्तेमाल

एलोवेरा को नींबू के रस के साथ मिलाएं और वाइटहेड्स पर हल्की मालिश करें। इसे हफ्ते में तीन बार करें और व्हाइटहेड्स को गायब होते हुए देखें। वहीं नींबू का रस अतिरिक्त तेल को सोखने में भी मदद करता है और सूजन को कम करता है। प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। मॉइस्चराइजर को धोएं और लगाएं।

insidepotato

कच्चे आलू और ग्रीन टी बैग 

एक कच्चे आलू को पीसकर उसका रस निकाल लें। एक कॉटन का उपयोग करके इससे अपने त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें, और सामान्य रूप से धो लें। आप ग्रीन टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए ग्रीन टी बैग को न फेंके। इसे अपने चेहरे पर कुछ मिनटों के लिए लगाएं। छिद्रों को खोलने और व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने का एक बढ़िया विकल्प है।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK