• shareIcon

कौन से चावल होते हैं सेहत के लिए फायदेमंद...सफेद, भूरेे, काले या लाल

एक्सरसाइज और फिटनेस By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 06, 2018
कौन से चावल होते हैं सेहत के लिए फायदेमंद...सफेद, भूरेे, काले या लाल

चावल लोगों के मुख्य भोजन में शामिल होता है, लेकिन क्या आपको पता है चावल सेहत के लिहाज से भी उपयोगी माना जा सकता है। यह पचने में आसान होता है। यहां हम आपको सफेद, भूरे, लाल और काले चावल में विभिन्‍नताओं के बारे में ब

चावल लोगों के मुख्य भोजन में शामिल होता है, लेकिन क्या आपको पता है चावल सेहत के लिहाज से भी उपयोगी माना जा सकता है। यह पचने में आसान होता है। यहां हम आपको सफेद, भूरे, लाल और काले चावल में विभिन्‍नताओं के बारे में बता रहे हैं। 

 

सफेद चावल 

सफेद चावल दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। लेकिन फिर भी जब कभी हेल्दी डाइट की बात होती है तो इन्हें खाने में शामिल नहीं किया जाता, आखिर क्यों? वास्तव में यह अगर डेली डाइट में शामिल किए जाएं तो यह काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इनमें फाइबर के साथ-साथ पोषक तत्व भी होते हैं, जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। अगर सफेद चावलों की पॉलिश प्रक्रिया को और आगे बढ़ाया जाता है, तो इसकी एल्यूरन परत हट जाती है।  ऐसा करने से उनमें मौजूद पोषक तत्व कम या नष्ट हो सकते हैं। चावलों की इसी परत में विटामिन-बी, दूसरे पोषक तत्व और जरूरी फैट आदि होते हैं।  

भूरे चावल  

भूरे चावल या ब्राउन चावल की सफेद चावल से तुलना करे तो ब्राउन चावल बहुत ही पौष्टिक होता हैं। इसमें मैंगनीज और फास्फोरस, सेलेनियम, तांबा और नियासिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें अंतर यही होता हैं कि सफेद चावल को बनाने में मुख्‍य पोषक पदार्थ निकल जाते हैं। ब्राउन राइस सादे चावल की अपक्षा कैलोरी में कम होते हैं। लेकिन सिर्फ इसी कारण से ये वज़न घटाने में मददगार नहीं होते हैं। ब्राउन राइस में फाइबर उच्च मात्रा में होते है जो आपके मेटाबॉलिज़्म को तेज़ी देता है। ब्राउन राइस के छिलके और चोकर में अघुलनशील फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से पित्त की पथरी से ये आपका बचाव करते हैं। 

लाल चावल 

लाल चावल और भूरे चावल में काफी समानता पाई जाती है। लाल चावल या तो कम वॉश होते है, या फिर बिना छिले। इसका मतलब खाते टाइम इनमें मौजूद चोकर को काफी देर तक चबाना पड़ता है। जो कि सेहत के लिए लाभदायक होता है। ब्राउन चावल देश-दुनिया में आसानी से मिल जाता है, वहीं रेड चावल हिमालय पर्वत, दक्षिण तिब्बत, भूटान और दक्षिण भारत में ही मिल पाता है। अगर पोषक तत्वों की बात की जाए तो ब्राउन और रेड राइस अलग नहीं हैं। दोनों में ही विटामिन बी, फाइबर, जिंक, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, सैलीनियम और दूसरे पोषक तत्व भरपूर मत्रा में पाए जाते हैं। हालांकि ब्राउन राइस के मुकाबले रेड राइस ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट साबित होते हैं।  

इसे भी पढ़ें: पाचन में आसान चावल पेट के मरीजों के लिए है बहुत फायदेमंद 

काले चावल 

काले चावल को पकाने के बाद ये बैंगनी रंग के हो जाते हैं। ब्लैक चावलों में फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, फाइटोकैमिकल्स, विटामिन ई, प्रोटीन, आयरन, और अन्य पोषक तत्व होते हैं। 40 हजार से भी ज़्यादा वैरायटी में पाए जाने वाले चावलों को दुनिया के हर कोने में इस्तेमाल किया जाता है। एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए अच्छे खाने और पोषक तत्वों में संतुलन बनाए रखना जरूरी है। ऐसे में पता लगाएं कि आपकी हेल्थ के लिए कौन से पोषक तत्व बेहतर हैं और उन्हें अपने डेली डाइट में शामिल करें। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi 

 

 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।