Summer Special: अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें गेहूं का आटा, रैसेश और टेनिंग से करेगा आपके स्किन का बचाव

Updated at: Jun 03, 2020
Summer Special: अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें गेहूं का आटा, रैसेश और टेनिंग से करेगा आपके स्किन का बचाव

गर्मी में गेहूं के आटा का इस्तेमाल करके आप रैसेश और टेनिंग से स्किन को बचा सकते हैं। आइए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका।

Pallavi Kumari
त्‍वचा की देखभालWritten by: Pallavi KumariPublished at: Jun 03, 2020

गेहूं का आटा हम भारतीयों के दैनिक आहार का एक प्रमुख हिस्सा है। गेहूं में कई तरह के पोषक तत्वों और विटामिनों से भरा होता है, जो स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है। पर क्या आप जानते हैं कि गेहूं के आटे का इस्तेमान हम अपने स्किनकेयर रूटीन (Skin Care Routine) में भी कर सकते हैं। दरअसल गेहूं का आटा हमारी त्वचा पर चमत्कारी रूप से काम करता है। हमारे दादी-नानी के जमाने में वो लोग इससे रोज अपने मुंह और हाथ-पैरों के त्वचा की सफाई किया करती थीं। ये त्वचा से डेड सेल्स हटा कर और गंदगी को साफ करके टेंनिंग को कम करने का काम करता है। खास बात ये है कि सभी प्रकारों के स्किन पर काम करता है। तो आइए जानते हैं दादी-नानी के इसी स्किनकेयर नुस्खे के बारे में जो, जिसका इस्तेमाल करके आप गर्मियों में अपनी त्वचा को खूबसूरत (wheat flour face pack for glowing skin) बनाए रख सकते हैं।

insideskincaretips

स्किनकेयर के लिए गेहूं के आटे का इस्तेमाल

गेहूं फाइबर का एक बड़ा स्रोत है। यह आवश्यक विटामिन और खनिजों जैसे जिंक, सेलेनियम, मैंगनीज से भी समृद्ध है। बेसन की तरह, जिसे लोग फेस पैक की तरह चेहरे पर इस्तेमाल करते हैं, ऐेसे ही आप आटे का इस्तेमाल तैलीय त्वचा की समस्याओं, विषाक्त पदार्थों, टैनिंग, मुंहासे की समस्याओं और काले धब्बों से लड़ने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा की रंगत में सुधार करने और इसे हल्का बनाने में आपकी मदद कर सकता है। आप इससे अपने स्किन के अनुसार अलग-अलग तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : Health Benefits Of Quinoa Flour: वजन घटाने से लेकर त्‍वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है क्विनोआ का आटा

ऑयली स्किन के लिए आटा का इस्तेमाल

ऑयली स्किन वाले लोग आटा और दूध को मिला कर अपने स्किन से ऑयल को कम कर सकते हैं। इसके लिए आटा और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और फेस पैक के रूप में इसका इस्तेमाल करें।अब, इसे चेहरे और गर्दन क्षेत्र पर लगा लें और इसे सूखने तक 15-20 मिनट तक रखें। फिर, आप इसे पानी से धो सकते हैं और अंतर देख सकते हैं और महसूस कर सकते हैं। आप पाएंगे कि आपकी त्वचा साफ दिखेगी और पोर्स से ऑयल कम हो जाएगा।

insidewheatflour

ड्राई स्किन के लिए

त्वचा की थकान से छुटकारा पाने के लिए आप ऊपर दिए गए पेस्ट में थोड़ा सा गुलाब जल भी मिला सकते हैं। लंबे समय तक काम करना और कंप्यूटर स्क्रीन पर कड़ी मेहनत करना आपकी त्वचा के स्वास्थ्य पर गेहरा प्रभाव डाल सकता है। गुलाब जल त्वचा को तरोताजा महसूस कराने के लिए जाना जाता है। बस दूध और आटा फेस पैक में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। यह चेहरे को साफ कर सकता है और टैन को भी हटा सकता है।

इसे भी पढ़ें : गेहूं आटे से सस्ता और असरदार है कच्चे केले का आटा, न्यूट्रिशिनिस्ट रूजेता दिवेकर से जानें आटा बनाने का तरीका

त्वचा को भी हाइड्रेटेड रखने के लिए

गर्मियों में त्वचा को भी हाइड्रेटेड रहने की जरूरत होती है। जो लोग बहुत पसीना बहाते हैं, उनके पास वातानुकूलित कमरे में खुद को ठंडा करने की प्रवृत्ति होती है। यह त्वचा ये जरूरी अवयों को छीन सकता है, जिससे इसके स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। तो, आपको बस इतना करना है कि दो चम्मच आटा और दही में एक चम्मच शहद मिला लें। अब सभी को एक साथ मिलाएं ताकि यह एक पेस्ट बन जाए, जिसे फिर त्वचा और गर्दन पर धीरे से लगाएं। यह विशेष रूप से उन लोगों की मदद करेगा जो मुंहासे की समस्याओं से पीड़ित हैं। 20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें, और इसे रोजाना करें। ये मिक्स स्किन वाले लोग भी अपने स्किनकेयर के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Read more articles on Skin-Care Tips in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK