डायबिटीज से पीड़ित दोस्तों से जरूर लें ये खास जानकारी, इस गंभीर रोग से बचाव होगा आसान

Updated at: Sep 23, 2020
डायबिटीज से पीड़ित दोस्तों से जरूर लें ये खास जानकारी, इस गंभीर रोग से बचाव होगा आसान

 ऐसे कई तथ्य है जो आप को पता होना चाहिए, ताकि आप डायबिटीज को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें और इस खतरनाक बीमारी से बच कर रहें। 

Monika Agarwal
डायबिटीज़Written by: Monika AgarwalPublished at: Sep 23, 2020

कई बार हम अपने दिमाग में तथ्यों के आभाव में डायबिटीज से सम्बन्धित कुछ गलत धारणाएं मन में बिठा लेते हैं। परन्तु हमें सही जानकारी पता होनी चाहिए। यदि आप समझते हैं कि डायबिटीज केवल मोटे लोगो को ही होती है तो आप गलत भी हो सकते हैं। क्योंकि डायबिटीज तब होती है जब आप के शरीर में इंसुलिन पर्याप्त मात्रा में नहीं बन पाता और यदि बनता है तो आप का शरीर उसका ढंग से सही प्रयोग नहीं कर पाता। 

diabetes

यह एक बहुत ही महंगी प्रक्रिया होती है (Disease Is Expensive)

यदि किसी को डायबिटीज हो जाती है तो उसे वह बहुत महंगी पड़ती है। समय समय पर डॉक्टर के पास जाना, नियमित रूप से अपने टेस्ट्स कराना, खाने पीने का ध्यान रखना और दवाइयां आदि लेने में बहुत अधिक खर्च हो जाता है। यदि आप इस खर्चे से बचना चाहते हैं तो बेहतर यही होगा कि आप अपनी सेहत का ख्याल रखें। 

इसमें उतार चढ़ाव आते रहते हैं (There Are Ups and Downs)

डायबिटीज में उतार चढ़ाव आने का मतलब होता है कि कभी कभार आप को लगता है कि आप बिल्कुल ठीक हो गए हैं,  क्योंकि आपका का शुगर लेवल कम हो जाता है । परन्तु आप इस दौरान लापरवाही न बरतें, अन्यथा आप की शुगर एक समय पर बहुत अधिक भी बढ़ सकती है

अपने दोस्त का सहारा बनें (Encouragement and Support Are Critical)

यदि आप के किसी मित्र या सगे सम्बन्धी को डायबिटीज है तो आप को उनका सहारा बनना चाहिए। आप को उन्हें हेल्दी खाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्हें हर रोज अपने साथ वॉक पर ले जाएं जिससे उनका दिल भी खुश रहे और वह बीमारी का भी सामना कर सकें।

इसे भी पढ़ें: ब्‍लड शुगर लेवल को आसानी से मैनेज कर सकता है जैतून, जानिए डायबिटीज में जैतून का सेवन कैसे करें 

अपने मित्र को आमन्त्रित करें (Keep Those Invites Coming)

यदि आप के मित्र को डायबिटीज है तो उन्हें यह महसूस न होने दें कि आप उन्हें हीन महसूस कराना चाहते हैं और इस वजह से उन्हें अपने साथ नहीं बुला रहे हैं। आप अपने दोस्त को पार्टी में या कहीं पिकनिक मनाने के लिए आमन्त्रित कर सकते हैं। 

उनका शुगर लेवल चैक करें (Look for Signs of Low Blood Sugar)

यदि आप के मित्र कभी कभार बहुत अधिक थके हुए या चिड़चिड़ा महसूस करते हैं तो, आप को उस समय उनकी ब्लड शुगर चैक करनी चाहिए। हो सकता है शुगर अधिक बढ़ गई हो या घट गई हो। शुगर चैक करने के बाद उस हिसाब से कोई कदम उठाएं। जैसे आप उन्हें जूस आदि ला कर दे सकते हैं। इससे उनका मन भी बेहल जाएगा।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज को और अधिक खतरनाक होने से रोकना है, तो रखें इन 8 बातों का ध्‍यान

इन्हे इलाजों के बारे में न बताएं (stop Talking About Cures)

यदि आप उन्हें इलाज के बारे में बताएंगे तो वे बहुत उत्साहित हो जाएंगे और यदि वह इलाज काम नहीं करेगा तो उससे वे निराश हो सकते हैं। अतः आप उन्हें इलाज के बारे में बताने की बजाए उनकी डाइट व उनका नियमित रूप से एक्सरसाइज आदि कराने पर ध्यान दें। 

थोड़ा सा मीठा उन्हें मार नहीं देगा (Piece of Candy Won’t Kill Me)

यदि आप के मित्र थोड़ी बहुत मीठी चीज खाने की इच्छा जताते हैं तो आप उन्हें इसके लिए इजाजत दे सकते हैं। परन्तु ध्यान रहे कि केवल कम मात्रा में और वह भी कभी कभार। और इसके साथ ध्यान रखें कि वह हर रोज योगा या व्यायाम कर रहे हों। 

Read More Articles On Diabetes In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK