एक्जिमा की समस्या होने पर खुजलाने से फैल सकता है रोग, जानें किस तरह पाएं खुजली से राहत

Updated at: Sep 22, 2020
एक्जिमा की समस्या होने पर खुजलाने से फैल सकता है रोग, जानें किस तरह पाएं खुजली से राहत

क्या आप खुजली यानी एक्जिमा की समस्या से परेशान है। ज्यादा खुजाने पर आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। आइए जानते हैं राहत पाने के तरीके।

Monika Agarwal
घरेलू नुस्‍खWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 22, 2020

यदि आप को खुजली की दिक्कत है और आपको लगता है कि खुजाने से आपको आराम मिलेगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योंकि आप को कुक्ष देर के लिए बहुत राहत या सुकून मिल सकता है पर हमेशा नहीं। कई बार तो ज्यादा खुजा लेने से खून तक आने लगता है। इस कारण आप को इंफेक्शन भी हो सकता है।

ठंडा करें (Chill it)

जिस जगह पर आप को अचानक से खुजली हो रही है वहां आप  किसी एक कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर व निचोड़कर सिकाई करें।ज्यादा जल्दी आराम पाना चाहते हैं तो इस बैक का प्रयोग करें।  इस तरह उस जगह को ठंडक मिलेगी और वहां  खुजली शांत हो जाएगी।

eczema in hindi

मिरर स्क्रैचिंग (mirror sketching)

यह एक आप के दिमाग को भ्रमित कर देने वाली तरकीब है। इसमें यदि आप के शरीर के किसी एक साइड जैसे आप की कमर की दाईं ओर या फिर आप की दाईं कोहनी में खुजली हो रही है तो आप को शीशे के आगे खड़े हो कर अपनी बाईं कोहनी को खुजाना है जिससे आप के दिमाग को लगेगा कि आप दाईं कोहनी को ही खुजली कर रहे हैं।

एक्यूप्रेशर (acupressure)

एक्यूप्रेशर से आप की खुजली दूर हो सकती है। इसके लिए जब भी आप को खुजली होती है तो आप को अपनी लेफ्ट बांह को मोड़ें और अपने राईट हाथ से अपनी फोरआर्म मसल को ढूंढ कर उसके नीचे की ओर का भाग अपने हाथ से दबाएं। इससे आप को निश्चित ही राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: शरीर में यहां-वहां खुजली और एलर्जी से रहते हैं परेशान? जानें क्या है इसका कारण और समाधान

थिक मॉइश्चराइजर का प्रयोग (use thick moisturizer)

अपनी इचिंग के लिए लोशन्स या पतली क्रीम्स का प्रयोग करना बंद करें। बल्कि आप इसके लिए स्किन रिपेयर का कोई थिक मॉइश्चराइजर खरीदें और उसे अपनी स्किन पर लगाएं। इससे आप की त्वचा को बहुत आराम मिलेगा।

पकाने वाले तेल का प्रयोग (oil From the Pantry)

एक अध्ययन में पाया गया है कि सूरजमुखी के बीज का तेल एक लोकप्रिय क्रीम की तुलना में त्वचा को नरम करने के लिए अधिक फायदेमंद है और यह बहुत सस्ता भी है। नारियल का तेल पोषण देता है और सूजन को कम करने में मदद करता है। पहले लेबल पर "वर्जिन" शब्द देखें। इसका मतलब है कि यह अपने प्राकृतिक  गुणों को खोये बिना संसाधित किया गया है। खाना पकाने के लिए जैतून का तेल जितना अच्छा है, उतना ही आपकी खुजली वाली त्वचा के लिए है।

वार्म बाथ (warm bath)

यदि आप नियमित रूप से एक पूरे शरीर को रिलैक्स कर देने वाली बाथ लेते हैं तो आप की खुजली की परेशानी आधी तो यहीं खत्म हो जाती है। अतः सबसे पहले गर्म पानी में लेटे। थोड़ी देर के लिए ऐसे ही लेटे रहें और अपनी बॉडी को रिलैक्स करें। आप चाहें तो बॉडी लोशन का प्रयोग भी कर सकते हैं।

अपनी स्किन को लपेट लें (Wet Wraps)

नहाने के बाद जिस भी स्थान पर आप को इचिंग होती है वहां किसी गीले कपड़े को या किसी वेट वाइप को लपेट लें और पूरी रात या कुछ समय तक ऐसे ही लिपटे रहने दें। इससे आप को अवश्य ही बहुत राहत मिलेगी और आप की त्वचा को भी थोड़ा चैन मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: उमस के कारण खुजली और दाने से हैं परेशान? इस्तेमाल करें केसर से बने ये 5 ठंडे फेसपैक

eczema itching

अपने हाथों को व्यस्त करें (keep  Your Hands Busy)

अपने नाखून बाइट करने की तरह खुजली करने की भी आप की आदत बन सकती है। परंतु यदि आप अपने हाथों को किसी अन्य काम में व्यस्त रखेंगे तो आप अपनी इस आदत से पीछा छुड़ा सकते हैं। इसलिए हाथों से कुछ न कुछ काम करते रहें।

मेलाटोनिन (Melatonin)

कभी कभी रात के समय खुजली काफी परेशान करती है। ऐसे में आप सोने से पहले कोई सप्लीमेंट लें ताकि आपको जल्दी नींद आ जाए और सोने से पहले हाथों में कॉटन के दस्ताने या मोजे पहन लें। ताकि रात के समय आपके नाखून आपकी त्वचा को नुकसान ना पहुंचाएं।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK