Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

दिनभर में कितने बालों का झड़ना है सामान्‍य

बालों की देखभाल
By Pooja Sinha , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 18, 2015
दिनभर में कितने बालों का झड़ना है सामान्‍य

क्या आप बालों को झड़ता देखकर अक्सर घबड़ा जाते हैं, लेकिन आप यह नहीं जानते कि एक दिन में कितने बालों का झड़ना सामान्य है, आइए इस आर्टिकल के माध्यम से जानें।

Quick Bites
  • एक निश्चित सीमा तक बालों का झड़ना सामान्‍य।
  • बालों के 90 प्रतिशत भाग का विकास चरण में होना।
  • लगभग 10 प्रतिशत भाग आराम चरण में होता है।
  • जीवनशैली पर नजर रखना बहुत महत्‍वपूर्ण होता है।

क्‍या शॉवर के बाद नाली की जाली पर पड़े बालों को देखकर आप अक्‍सर घबरा जाती है। तो इससे घबराये नहीं क्‍योंकि न्‍यूयॉर्क स्थित बाल संरक्षण विशेषज्ञ डॉ जेम्स सी मारोत्ता के अनुसार, महिलाओं में बालों का झड़ना एक निश्चित सीमा तक सामान्‍य होता है। औसतन एक महिला प्रतिदिन 50 से 100 तक बालों को खो देती है, और कुछ मामलों में तो यह संख्‍या 150 तक भी होती है।

hair fall in hindi

बालों का झड़ना   

लेकिन अगर आपको वास्‍तव में महसूस हो रहा है कि नियमित रूप से आपके बाल बहुत अधिक मात्रा में झड़ रहे हैं तो इसकी जांच करने के लिए डॉक्‍टर मारोत्‍ता ने एक तरकीब बताई है। इसके लिए 60 बालों को अपने उंगलियों के बीच लेकर उन्‍हें हल्‍के से खींचते हुए बालों के माध्‍यम से उंगलियों को चलाये। उनके अनुसार आमतौर पर 5 से 8 बालों का बीच में फंसकर टूटना सामान्‍य होता है। लेकिन 15 से अधिक बालों का निकलना आम नहीं है, और इसका मतलब आपको बालों के झड़ने की समस्‍या हो रही है।

बालों का विकास और आराम चरण

डॉक्‍टर मारोत्‍ता के अनुसार, ज्‍यादातर लोगों के सिर के बालों का 90 प्रतिशत भाग विकास के चरण और 10 प्रतिशत भाग आराम चरण में होता है। इसका मतलब 10 प्रतिशत बाल झड़ते है, और समय की ए‍क निश्चित अवधि के भीतर नए बालों के विकास के चरण को छोड़ देता है। मारोत्‍ता बताते हैं कि अगर खींचने पर आप 15 से ज्‍यादा बाल खोते हैं तो इसका मतलब आपके सिर के 10 प्रतिशत से अधिक बाल आराम चरण में है। हालांकि अभी भी यह चिंता का सही कारण नहीं है, लेकिन फिर भी इस प्रक्रिया को रोकने के लिए विशेषज्ञ से पूछना एक अच्‍छा विचार हो सकता है।  

hair fall in hindi

किन मामलों में चिंता का कारण है बालों का झड़ना

बालों का झड़ना चिंता का कारण तब होता है जब बाल बहुत अधिक तनाव या विटामिन की कमी के कारण झड़ते हैं। डॉक्‍टर मारोत्‍ता के अनुसार, जब बालों का झड़ना एक मुद्दा बन जाये तो अपनी जीवनशैली पर नजर रखना बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। व चेतावनी देते हुए कहते हैं कि बालों को नुकसान अगर हार्मोंनल, प्रतिरक्षा और संक्रामक बीमारियों के कारण होता है तो आपको तुरंत त्‍वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें।  


 
Image Source : Getty
Read More Articles on Hair Loss in Hindi

Written by
Pooja Sinha
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागAug 18, 2015

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK