सुबह का नाश्ता हो रात का डिनर सही समय पर करने से देता है फायदा, जानें नाश्ते, लंच और डिनर का सही समय

Updated at: Sep 10, 2020
सुबह का नाश्ता हो रात का डिनर सही समय पर करने से देता है फायदा, जानें नाश्ते, लंच और डिनर का सही समय

हर किसी के लिए ये जानना जरूरी है कि सुबह के नाश्ते, लंच और डिनर का सही समय क्या है। जानें इन तीनों का सही समय।  

 

Jitendra Gupta
विविधWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Sep 10, 2020

अब तक हम सभी जानते हैं कि भोजन वजन कम करने या बढ़ाने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। अगर आप उच्च कैलोरी वाले भोजन का सेवन करते हैं और उन कैलोरी को बर्न नहीं करते हैं (व्यायाम करके), तो आप निश्चित रूप से वजन बढ़ा लेंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि न केवल आप जो खाते हैं, बल्कि इसके सेवन का समय भी आपके स्वास्थ्य पर बहुत अंतर डालता है। क्या आप जानते हैं कि दिन के किसी भी समय सभी खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं किया जा सकता है। सभी को यह ध्यान रखना होगा कि वे क्या खा रहे हैं और कब खा रहे हैं। दिन के नाश्ते, दोपहर और रात के भोजन के तीन प्रमुख भोजन का अपना ही महत्व है। अधिकतम लाभ प्राप्त करने और वजन कम करने के लिए, यहां आपको दिन के तीन प्रमुख भोजन का सही समय पर सेवन करना चाहिए। तो आइए जानते हैं इन तीनों के सेवन का सही समय क्या है। 

food

सुबह का नाश्ता

नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को किकस्टार्ट करने में मदद करता है और आपको दिन भर ऊर्जावान रहने और आगे बढ़ने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। आदर्श रूप से नाश्ते के लिए, प्रोटीन, कार्ब्स और वसा के मिश्रण का सेवन करना चाहिए। नाश्ते के समय के बारे में बात करते हुए, आपके अंतिम भोजन और आपके नाश्ते के समय के बीच कम से कम 12 घंटे का अंतर होना चाहिए। 

यह तब किया जाना चाहिए जब कोई अपना वजन कम करना चाहता है। सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि आप अपने दिन को डिटॉक्स वॉटर से ख़त्म करें और सुबह का नाश्ता गुनगुने पानी पीने के बाद 15 मिनट करें। उदाहरण के लिए, अगर आपका रात्रिभोज 8:30 बजे करते हैं, तो आपको सुबह का अपना नाश्ता सुबह 8:30 बजे के आसपास करना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः 10 से 60 साल के लोगों को रोजाना फॉलो करने चाहिए ये 7 टिप्स! रहेंगे हेल्दी और बीमारियों से दूर

दोपहर का भोजन

कई लोगों के लिए दिन का सबसे बड़ा भोजन होने के बावजूद, लंचटाइम वजन घटाने पर कम से कम प्रभाव डालता है। अगर आप कुछ ऐसे फूड का सेवन करना चाहते हैं जो वाकई में बहुत स्वस्थ नहीं है, तो दोपहर का भोजन उसके लिए आपके पास यह अच्छा समय हो सकता है। लेकिन यह सुनिश्चित करें कि अस्वास्थ्यकर भोजन कम मात्रा में ही लें, बस इतना ही कि आप अपने शरीर को संतुष्ट करें।

food

यदि आप सुबह 8:00 बजे अपना नाश्ता खा रहे हैं, तो आपको कोशिश करनी चाहिए और अपना दोपहर का भोजन दोपहर 1-2 बजे के आसपास करना चाहिए। यह आपके शरीर को रात का खाना खाने से पहले भोजन को ठीक से पचाने की अनुमति देगा।

इसे भी पढ़ेंः सुबह खाली पेट इन 5 चीजों का सेवन करने से शरीर पर पड़ता है सीधा असर! बॉडी होती है डिटॉक्स और होते हैं ये फायदे

डिनर

विशेषज्ञ लोगों को रात का खाना जल्दी से जल्दी खाने की सलाह देते हैं। सोने के लिए बिस्तर पर जाने से 2-3 घंटे पहले अपना भोजन करना आदर्श माना जाता है। यह आपके शरीर को सोने से पहले लेटने से पहले कुछ कैलोरी जलाने की अनुमति देता है। ऐसा कहा जाता है कि रात का खाना कभी न खाएं और सीधे बिस्तर पर जाएं क्योंकि इससे अपच हो सकती है और अगली सुबह आपको अपना पेट फूला हुआ महसूस हो सकता है। 

भारी पेट के साथ, आप एक आरामदायक नींद नहीं ले पाएंगे, जो अंततः आपके वजन घटाने की योजना को बाधित कर सकती है। अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो रात का खाना 8:00 बजे के आसपास करें। यह आपको सोने से पहले कुछ कैलोरी बर्न करने में मदद करेगा और आपके ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित रखेगा।

Read More Article On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK