• shareIcon

क्या है जिम जाने की सही उम्र? जानें एक्सरपर्ट की राय

Updated at: Aug 20, 2018
एक्सरसाइज और फिटनेस
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 20, 2018
क्या है जिम जाने की सही उम्र? जानें एक्सरपर्ट की राय

क्या आपने कभी सोचा है कि जिम जाने की सही उम्र क्या है? और किस उम्र में जिम जाने पर आपको सबसे ज्यादा फायदा होगा? आइए आपको बताते हैं जिम शुरू करने से पहले जानने वाली जरूरी बातें।

आजकल लड़के-लड़कियों में लुक और फिटनेस को लेकर जबरदस्त क्रेज देखा जा रहा है। बचपन से ही बच्चे बॉडी, मसल्स, सिक्स पैक एब्स आदि के बारे में उत्साहित होते हैं। मां-बाप भी बच्चों की फिटनेस के लिए उन्हें छोटी उम्र में ही जिम भेजना शुरू कर देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जिम जाने की सही उम्र क्या है? और किस उम्र में जिम जाने पर आपको सबसे ज्यादा फायदा होगा? आइए आपको बताते हैं जिम शुरू करने से पहले जानने वाली जरूरी बातें।

बचपन में वर्कआउट

कुछ मां-बाप बच्चों को 7-8 साल की उम्र से ही जिम भेजना शुरू कर देते हैं। आमतौर पर जब शिशु जन्म लेता है, तो उसके शरीर में पहले साल में ही शक्ति और लचीलापन आने लगता है। इस दौरान बच्चा लेटकर ही हाथ-पांव हिलाता है और यही उसका वर्कआउट है। इसके बाद थोड़ा बड़ा होने पर बच्चे घुटनों के बल चलकर, दौड़कर और अन्य शारीरिक गतिविधियों द्वारा वर्कआउट करना शुरू कर देते हैं। 7-8 साल की उम्र में बच्चों को जिम भेजने के बजाय किड्स साइकिल चलाना, दौड़ना और घर पर ही छोटी-मोटी एक्सरसाइज करना सिखाएं।

इसे भी पढ़ें:- फायदेमंद हैं कार्डियो एक्सरसाइज मगर ज्यादा करने से होते हैं ये 5 नुकसान

किस उम्र में जिम जाना चाहिए

आमतौर पर 13-14 साल की उम्र तक बच्चों के अंगों और हड्डियों का विकास होता है और उनमें कठोरता आती है। इस उम्र से पहले बच्चों की हड्डियां लचीली होती हैं इसलिए एक्सपर्ट्स के मुताबिक उन्हें जिम नहीं जाना चाहिए। इससे बेहतर है कि बच्चे घर में ही कुछ आसान एक्सरसाइज करें, आउट डोर गेम्स खेलें और साइकिलिंग, स्विमिंग आदि करें। जिम जाने की सबसे सही उम्र 14-15 साल की होती है। इस समय तक हड्डियां और मांसपेशियां कठोर हो जाती हैं और उनमें विकास शुरू हो जाता है। इसलिए ये समय जिम जाने का सबसे सही होता है।

जिम की शुरुआत में किन बातों का रखें ध्यान

  • किसी भी एक्सरसाइज को जरूरत से ज्यादा समय तक न करें, भले ही आप उसे करने में सक्षम हों।
  • किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही करें एक्सरसाइज।
  • जिम जाने के साथ ही अपनी डाइट का भी रखें ध्यान।
  • जल्दी बॉडी बनाने के लिए कैप्सूल्स, पाउडर्स और किसी अन्य केमिकलयुक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें।

जिम जाएं तो रखें ये सावधानियां

  • वर्कआउट उतनी देर करें, जिससे आप ज्यादा थकें नहीं और अन्य मूवमेंट्स सुचारु रूप से कर सकें। टीनएजर्स शुरुआत में तीस से पैंतालीस मिनट तक जिम में व्यायाम करें। यदि आप काफी समय से जिम जा रहे हैं तो ही एक से सवा घंटे तक व्यायाम करें।
  • आप अपने खाने को लेकर सजग रहें। जंकफूड आदि से दूरी बनाए रखें। खाने में बहुत ज्यादा मीठे पेय और सफेद ब्रेड की आदत से बचना चाहिए।
  • डेली रुटीन सही रखें, जिसमें समय पर सोने व उठने, भोजन करने, पढऩे, आराम करने जैसे नियम शामिल हो।
  • जिम करने की वजह से आपकी लंबाई और वजन पर भी असर पड़ता है। ऐसे में कम उम्र की लड़कियों को पीरियड्स, पीसीओडी आदि जैसी समस्यायें होने का खतरा रहता है। जिम के साथ सही डाइट ना लेने के कारण मोटापा भी बढ़ सकता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Sports & Fitness In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK