• shareIcon

क्‍या है चावल का दूध, जानें बाकी दूधों से कितना फायदेमंद है ये

स्वस्थ आहार By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 09, 2018
क्‍या है चावल का दूध, जानें बाकी दूधों से कितना फायदेमंद है ये

यह डेयरी फ्री किस्म चावल के साथ बनाया जाता है और इसे वसा में कम माना जाता है और दूध के अन्य रूपों के लिए उपयुक्त विकल्प बनाता है। तो, वास्तव में दूध क्या है और यह कैसे बनाया जाता है? इसके अलावा, क्या हम इसे घर बन

हमारे जीवन में दूध एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। गाय के दूध के अलावा, बादाम दूध, सोया दूध और अन्य जैसे अखरोट के दूध आदि। हालांकि दिलचस्प बात यह है कि चावल का दूध भी सबसे आगे आया है और यह गाय के दूध के लिए एक और विकल्प माना जाता है। खासकर उनके लिए जो लैक्‍टोज पचाने में असमर्थ हैं। यह डेयरी फ्री किस्म चावल के साथ बनाया जाता है और इसे वसा में कम माना जाता है और दूध के अन्य रूपों के लिए उपयुक्त विकल्प बनाता है। तो, वास्तव में दूध क्या है और यह कैसे बनाया जाता है? इसके अलावा, क्या हम इसे घर बना सकते हैं? हमारे पास सभी जवाब हैं।  

 

चावल का दूध क्‍या है

चावल का दूध, दूध का ही एक रूप है। यह गैर-डेयरी दूध होता है। यह चावल को उबालकर बनाया जाता है। यह उन लोगों के लिए खास है जो शुद्ध शाकाहारी हैं और लैक्‍टोस के प्रति अनुदार हैं। यह उबला हुआ भूरा या सफेद चावल के साथ बनाया जाता है और unsweetened है। हालांकि, व्‍यापारिक रूप से इसे ज्यादातर अतिरिक्त स्वाद और मिठास के साथ बेचा जाता है। चावल का दूध थोड़ा फोमयुक्त होता है और दूध के अन्य रूपों में दिखता है। ऐसा कहा जाता है कि चावल का दूध गाय के दूध से हल्का होता है। हालांकि, यह गाय के दूध के रूप में यह पौष्टिक नहीं हो सकता है। 

कितना हेल्‍दी है चावल का दूध 

गाय के दूध की तुलना में, यह हल्का हो सकता है, लेकिन कार्बोहाइड्रेट अधिक होता है। इसमें गाय के दूध के रूप में ज्यादा कैल्शियम या प्रोटीन नहीं होता है। इसलिए, अधिकांश व्यावसायिक रूप से चावल के दूध में, विटामिन B12, विटामिन D और लौह अतिरिक्‍त रूप से मिलाया जाता है। कैलोरी के अनुसार, चावल का दूध हल्का है, यह वजन कम करने वाले लोगों के लिए अच्छा साबित हो सकता है। इसे घर में भी बनाया जा सकता है। इसे बनाना बहुत असान है। 

इसे भी पढ़ें: कोलेस्‍ट्रॉल, ब्‍लड प्रेशर और ह्रदय रोग की समस्‍याओं को दूर करते हैं ये खाद्य पदार्थ

घर पर कैसे बनाएं चावल का दूध 

चावल का दूध बनाने के लिए आप सबसे पहले चावल को भिगो दीजिए और अच्‍छी तरह से साफ कर लीजिए। इसके बाद उसे मिक्‍सर में पीस लीजिए। जरूरत के अनुसार इसे बड़े बर्तन में ज्‍यादा में अच्‍छी तरह से पका लीजिए। जब यह पक जाए तो इसे साफ कपड़े से छान लीजिए। ये आपका दूध तैयार हो गया है। इसे आप फ्रिज में रख लीजिए। अगर आप इसे फ्लेवर्ड के तौर पर सेवन करना चाहते हैं तो स्‍ट्रॉबेरी, चॉकलेट या अन्‍य पसंदीदा फ्लेवर के तौर पर दूध पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: सोया प्रोटीन आपकी सेहत के लिए अच्‍छा है या बुरा, जानें ये 10 फैक्‍ट्स 

चावल का दूध पीने के फायदे 

  • चावल के दूध में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि त्वचा को खूबसूरत, लचीला और बेदाग बनाने के लिए लाभकारी होते हैं। इसलिए चावल का दूध पीना आपको सुंदर बनाने के लिए फायदेमंद होता है।  
  • इस दूध में फैट बहुत कम होता है जिससे कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का खतरा कम हो जाता है। चावल का दूध पीने से आपको कार्डियोवस्कुलर बीमारियां और मोटापे की समस्या नहीं होती है।
  • चावल के दूध में विटामिन डी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम आदि मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसलिए चावल का दूध पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है।
  • पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए यह दूध काफी फायदेमंद होता है। लेक्टोस इंटोलरेंस से पीड़ित लोग भी इस दूध को पी सकते हैं क्योंकि इसमें लेक्टोस नहीं होता है।
  • चावल के दूध में बहुत सारे एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही यह दूध ऑक्सीडेटिव स्ट्रैस को कम करता है और सूजन को घटाने में भी मदद करता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।