प्‍यार में पागल इंसान होते हैं ऑब्‍सेसिव लव डिसऑर्डर के शिकार, जानें क्‍या है ये बीमारी

प्‍यार में पागल इंसान होते हैं ऑब्‍सेसिव लव डिसऑर्डर के शिकार, जानें क्‍या है ये बीमारी

ऑब्‍सेससिव लव डिसऑर्डर (ओएलडी) एक ऐसी स्थिति को संदर्भित करता है जहां आप एक व्यक्ति के प्रति मोहग्रस्त हो जाते हैं, आपको लगता है कि आप उसके प्‍यार में हैं। इसे सरल शब्‍दों में प्‍यार का जूनून या प

ऑब्‍सेससिव लव डिसऑर्डर (ओएलडी) एक ऐसी स्थिति को संदर्भित करता है जहां आप एक व्यक्ति के प्रति मोहग्रस्त हो जाते हैं, आपको लगता है कि आप उसके प्‍यार में हैं। इसे सरल शब्‍दों में प्‍यार का जूनून या पागलपन कहते हैं।  आप ऐसे अपने किसी प्रियजन को इस जूनून से बाहर निकालने का प्रयास कर सकते हैं। उन्‍हें नियंत्रित कर सकते हैं।

जबकि ऑब्‍सेससिव लव डिसऑर्डर के लिए कोई अलग चिकित्सा या मनोवैज्ञानिक वर्गीकरण मौजूद नहीं है, यह अक्सर अन्य प्रकार की मानसिक स्वास्थ्य बीमारियों के साथ हो सकता है। अपने डॉक्टर से बात करें अगर आपको लगता है कि आपको या आपके किसी प्रियजन को ये विकार हो सकता है, तो इसके लक्षणों को पहचान कर जटिलताओं को रोकने का प्रयास कर विकार ग्रस्‍त व्‍यक्ति की मदद करें। 

 

ऑब्‍सेससिव लव डिसऑर्डर के लक्षण 

  • किसी व्यक्ति के लिए अत्यधिक आकर्षण
  • व्यक्ति के बारे में जुनूनी विचार
  • उस व्यक्ति की "रक्षा" करने की आवश्यकता महसूस करना जिसे आप प्यार करते हैं
  • जिससे आप प्‍यार करते हैं उसके विचारों और कार्यों पर खुद का मालिकाना हक जताना
  • व्‍यक्ति के अन्य पारस्परिक संबंधों पर अत्यधिक ईर्ष्या करना 
  • आत्मसम्मान में कमी 

जिन लोगों के पास OLD है वे आसानी से अस्वीकृति बर्दाश्‍त नहीं कर पाते हैं। कुछ मामलों में, रिश्‍ते बहुत ज्‍यादा खराब हो सकते हैं, यदि सामने वाला व्‍यक्ति अस्‍वीकार कर दे तो। इस विकार के अन्य लक्षण हैं, जैसे:

  • आप उन लोगों को बार-बार मैसेज, ईमेल और फ़ोन कॉल करने लगते हैं जिनमें रुचि रखते हैं
  • आश्वासन की निरंतर आवश्यकता
  • जुनून के कारण दोस्ती करने या परिवार के सदस्यों के साथ संपर्क बनाए रखने में कठिनाई
  • दूसरे व्यक्ति के कार्यों की निगरानी करना
  • यह नियंत्रित करना कि दूसरा व्यक्ति कहां जाता है और किन गतिविधियों में संलग्न होता है

किन कारणों से ऑब्‍सेससिव लव डिसऑर्डर उत्‍पन्‍न होता है? 

OLD का कोई एक कारण नहीं है इसके बजाय, इसे अन्य प्रकार के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विकलांगता से जोड़ा जा सकता है: 

अटैचमेंट डिसऑर्डर 

विकारों का यह समूह उन लोगों को संदर्भित करता है जिनके पास भावनात्मक लगाव के मुद्दे हैं, जैसे सहानुभूति की कमी या किसी अन्य व्यक्ति के साथ प्‍यार का जुनून। 

बॉर्डरलाइन पर्सनैलिटी डिसऑर्डर  

यह मानसिक स्वास्थ्य विकार मिजाज से संबंधित विकार हैं जिसमें आप जिससे प्‍यार करते हैं वह आपको थोड़ी देर अच्‍छा लगता है और आप उससे अच्‍छे से बात करते हैं लेकिन कुछ ही देर बाद जब आपका मूड स्विंग हो जाता है तो आप नफरत भी करने लग जाते हैं। 

भ्रांतिपूर्ण ईर्ष्‍या (Delusional jealousy)  

यह विकार भ्रमों पर आधारित होता है। जब व्‍यक्ति को भ्रम हो जाता है कि वह किसी को बहुत प्‍यार करता है जबकि सामने वाला उसे प्‍यार नहीं कर रहा होता है। आप भ्रम के आधार पर प्रेम करते हैं। ऐसे में जब सामने वाला अस्‍वीकार कर देता है तो उसके प्रति ईर्ष्‍या उत्‍पन्‍न होती है। 

कामोन्माद (Erotomania) 

यह विकार भ्रमपूर्ण और जुनूनी प्रेम विकारों के बीच का अंतर है। कामोन्‍माद के साथ आप मानते हैं कि कोई प्रसिद्ध या उच्च सामाजिक स्थिति वाले व्‍यक्ति से आप प्‍यार करते हैं और उसे दिखाने के लिए उसके घर या कार्यस्‍थल पर तरह-तरह की हरकते करने लगते हैं। 

इसे भी पढ़ें:  सोते समय पैरों में ऐंठन और दर्द रेस्‍टलेस लेग सिंड्रोम के हैं लक्षण, जानें क्‍या है ये बीमारी और बचाव

ऑब्‍सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर (OCD) 

जुनूनी विचारों और बाध्यकारी पद्धति का एक संयोजन है। ये आपके रोजमर्रा के जीवन में हस्तक्षेप करने के लिए काफी गंभीर हैं। ओसीडी के कारण आपको लगातार आश्वासन की आवश्यकता हो सकती है, जो आपके रिश्तों को प्रभावित कर सकती है।

इसे भी पढ़ें: संक्रामक बीमारी है 'छोटी माता', शरीर में खुजली और लाल चकत्‍ते हैं इसके आम लक्षण

कैसे पाएं ऑब्‍सेससिव लव डिसऑर्डर से छुटकारा 

ओएलडी का निदान मनोचिकित्सक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से गहन मूल्यांकन के साथ किया जाता है। सबसे पहले, वे आपसे आपके लक्षणों के साथ-साथ आपके रिश्तों के बारे में सवाल पूछकर आपका साक्षात्कार करेंगे। वे आपसे आपके परिवार के बारे में भी पूछेंगे और क्या कोई ज्ञात मानसिक स्वास्थ्य बीमारी मौजूद है। अन्य कारणों का पता लगाने के लिए आपके प्राथमिक चिकित्सक से चिकित्सीय निदान की भी आवश्यकता हो सकती है। दरअसल, ऑब्‍सेससिव लव डिसऑर्डर मानसिक स्वास्थ्य विकलांगता के अन्य रूपों के साथ अंतर स्‍पष्‍ट कराता है, इसलिए इसे मेंटल डिसऑर्डर में वर्गीकृत नहीं किया गया है। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Other Diseases In Hindi 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।