भारी भरकम एक्सरसाइज और महंगे डाइट की जगह ट्राई करें वेट लॉस का नया फॉर्मूला, जानें क्या है ये

Updated at: Sep 30, 2020
भारी भरकम एक्सरसाइज और महंगे डाइट की जगह ट्राई करें वेट लॉस का नया फॉर्मूला, जानें क्या है ये

एक्सरसाइज और महंगे डाइट से अलग बड़ा ही देसी है वेट-लॉस का ये फॉर्मूला। आइए जानते हैं कैसे ये आसानी से आपका फैट बर्न कर सकता है।

Pallavi Kumari
वज़न प्रबंधनWritten by: Pallavi KumariPublished at: Sep 30, 2020

वजन घटाना (Weight Loss) एक दिन का काम नहीं है और इसके लिए लोग लंबे समय तक कई सारी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। कहीं कोई भारी-भरकम एक्सरसाइज करता है, तो कोई महंगे डाइट फॉलो करता, तो कुछ लोग खाना ही छोड़ देते हैं। ऐसे में इन दिनों वेट लॉस का एक फॉर्मूला बेहद चर्चित हो रहा है। इसे नॉन एक्सरसाइज एक्टिविटी थर्मोजेनिसिस (Non-exercise activity thermogenesis) या नीट (NEAT)कहा जाता है। इसमें कोई भी भारी भरकम एक्सरसाइज नहीं करना होता है, बल्कि बस कैलोरी बर्न करने पर ध्यान देना होता है। वहीं इसमें मेटाबॉलिज्म का भी बहुत जरूरी रोल होता है, जो कि फैट बर्न करने और शरीर को डिटॉक्स करने में तेजी से मदद करता है। तो आइए जानते हैं क्या है वेट लॉस का ये 'NEAT'फॉर्मूला और कैसे है फायदेमंद।

insideweightlosstips

क्या है NEAT?

NEAT शरीर द्वारा विभिन्न दैनिक गतिविधियों जैसे खाने, सोने, बागवानी, टाइपिंग, गायन, सीढ़ियों पर चढ़ना या किसी अन्य घर के काम में खर्च होने वाली ऊर्जा की मात्रा है। संक्षेप में, समझें तो ये थर्मोजेनेसिस  का फॉर्मूला है, जिसमें बॉडी की शक्तियों को खर्चा करना होता है। इसे ऐसे समझें कि आपकी बॉडी के हर मूवमेंट को कैलोरी की आवश्यकता होती है, इसलिए आप जितने एक्टिव होंगे आपका मेटाबॉलिज्म उतना ही फास्ट होगा। यहां तक कि बहुत ही कॉमन एक्टिविटी जैसे- खड़े होना, घूमना या घर के काम को करने में भी कैलोरी बर्न होती है। मेटाबॉलिक रेट में यह वृद्धि तकनीकी रूप से नॉन एक्सरसाइज एक्टिविटी थर्मोजेनेसिस (एनईएटी) के रूप में जानी जाती है।

इसे भी पढ़ें : वजन कम करने के दौरान महिलाएं अपनी इन आदतों को कहें अलविदा, जल्द दुबले होने में मिलेगी मदद

वजन घटाने में कैसे मददगार है NEAT (Ways to Boost Fat Loss With NEAT)? 

थर्मोजेनेसिस वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा शरीर गर्मी या ऊर्जा पैदा करता है और इस तरह पसीने के रूप में इस ऊर्जा को बहाकर वजन घटाने में मदद मिलती है। इसमें ऐसे कई तरीके हैं जिनसे हमारा शरीर ऊर्जा पैदा करता है। जैसे कि

  • -नियोजित व्यायाम और कसरत के माध्यम से
  • -किसी भी शारीरिक गतिविधि से
  • -भोजन को पचाने, चयापचय करने और उसे स्टोर करने के लिए शरीर द्वारा खर्च की जाने वाली ऊर्जा से।
  • -खड़ें रहने से
  • -वॉक करने से
  • -घर के काम करने से
  • -सीढ़ियां उतरने से
  • -कैलोरी फ्री च्विंगम चबाने से।
insidewalking

कुछ मिलाकर इतना समझा जाए कि आपको ऐसी गतिविधियों को करना है, जिससे कि आपका वजन कम हो सके। इसमें वर्कआउट, खेल या किसी अन्य रूप में जानबूझकर किया जाने वाला व्यायाम शामिल नहीं है।

NEAT उम्र, लिंग, आनुवंशिकी, शरीर की संरचना, वजन और व्यवसाय जैसे विभिन्न कारकों से प्रभावित होता है। जिन लोगों के दैनिक जीवन में अधिक शारीरिक गतिविधि शामिल होती है, उनमें गतिहीन जीवन शैली जीने वाले लोगों की तुलना में अधिक एनएएटी और शरीर का कम वजन होता है।

इसे भी पढ़ें : दोपहर या शाम की हल्की-फुल्की भूख मिटाने के लिए स्नैक्स खाते समय कभी न करें ये 5 गलतियां, बढ़ता है वजन

NEAT के फायदे

NEAT आपको कई तरीकों से वजन कम करने में मदद कर सकता है। जैसे कि 

  • - यह आपके चयापचय में सुधार और वसा वितरण को विनियमित करने में मदद करता है। चपाचय के ठीक होने से हम जो भी खाते हैं वो अच्छे से पच जाता है और शरीर में फैट का संचय नहीं होता है।
  • -एक्सरसाइज की तरह इसे करने के लिए आपको अलग से समय निकालने की जरूरत नहीं है।
  • - वहीं ये वजन घटाने को इतना संतुलित रखता है कि अगर एक दो दिन आप उन गतिविधियों को नहीं भी करते हैं, तो आपका वजन तेजी से बढ़ता नहीं है। 
  • -महिलाओं के लिए वजन घटाने का एक सबसे आसान फॉर्मूला है क्योंकि वो जितना ज्यादा काम करेंगी, उतना ज्यादा उनका NEAT एक्सरसाइज हो जाएगा।

इस तरह वेट-लॉस के इस फॉर्मूले को आप देसी भी मान सकते हैं। इसमें आपको न जिम जाने की जरूरत है, न ही कुछ खाना-पीना छोड़ने की बस आपको ज्यादा से ज्यादा शारीरिक गतिविधियों को करने की कोशिश करनी है, ताकि आपका पसीना बहे और कैलोरी बर्न हो।

Read more articles on Weight-Management in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK