एक घंटे में बर्न करें 1 हजार कैलोरी, जानें क्या है वजन घटाने वाला ये सुपरफास्ट वर्कआउट

Updated at: Sep 26, 2020
एक घंटे में बर्न करें 1 हजार कैलोरी, जानें क्या है वजन घटाने वाला ये सुपरफास्ट वर्कआउट

Insanity workout सिर्फ आपको वजन घटाने में ही मदद नहीं करता, बल्कि ये आपके कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को भी स्वस्थ रखता है।

Pallavi Kumari
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Pallavi KumariPublished at: Sep 26, 2020

वजन घटाने के लिए (Weight loss) अक्सर लोग क्या-क्या नहीं करते, पर आज हम आपको वजन घटाने का एक क्विक तरीका बताएंगे। जी हां, आज हम आपको इनसैनिटी वर्कआउट (Insanity workout)के बारे में बताएंगे, जिसके बारे नें दावा किया जाता है कि ये वर्कआउच एक घंटे में 1000 कैलोरी तक बर्न कर सकता है। दरअसल इस वर्कआउट में कई मिल जुले व्यायाम करने होते हैं, जो सीध मांसपेशियों में जमा फैट पर दबाव बनाता है। इस तरह इसे रोज एक घंटा करने से आप तेजी से अपना वजन घटा सकते हैं। तो विस्तार से जानते हैं क्या है इनसैनिटी वर्कआउट (Insanity workout)और कैसे है ये फायदेमंद।

insideInsanityworkout

क्या है इनसैनिटी वर्कआउट (Insanity Workout)?

इनसैनिटी वर्कआउट उच्च प्रभाव व्यायाम थोड़ा कठिन वर्कआउट, जो मांसपेशियों पर बहुत ज्यादा बल देता है। इसमें आप हर 1 घंटे में 1000 कैलोरी तक बर्न  (Burn 1000 calories in an hour) कर सकते हैं। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा व्यायाम है जो हमेशा खुद को फिट रखना चाहते हैं। वजन घटाने के अलावा, ये आप मांसपेशियों के निर्माण, मजबूत बनाने और अपने शरीर को आकार देने जैसे अन्य लाभों को पाने में भी मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, व्यायाम से आपके पैर, पेट, छाती, हाथ, कंधे और शरीर के अन्य अंगों पर प्रभाव पड़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप एक घंटे के भीतर विभिन्न अभ्यासों का एक संयोजन करते हैं। उदाहरण के लिए, कार्डियो एक्सरसाइज में 15 अलग-अलग एक्सरसाइज के साथ 15 वर्कआउट करना शामिल 

insidejogging

इसे भी पढ़ें : तेजी से वजन घटाना है तो हाई इंटेसिटी वर्कआउट नहीं, बस एक रेजिस्टेंस बैंड साथ करें ये 4 एक्सरसाइज

इनसैनिटी वर्कआउट के फायदे (Insanity workout benefits)

1.फैट और कैलोरी बर्न करता है

इनसैनिटी वर्कआउट के बारे में ज्यादातर लोगों का दावा है कि इसकी मदद से 400 से 1000 तक कैलोरी बर्न की जा सकती है, हालांकि आपका बर्न आपके शरीर के आकार और फिटनेस स्तर के अनुसार अलग-अलग होगा। इसमें तेज गति वाले उच्च तीव्रता वाले वर्कआउट होते हैं जो आपको अधिक कैलोरी जलाने (Workouts to Lose Weight Fast) और अधिक किलो वजन कम करने की अनुमति देता है।

2.स्ट्रेंथ बिल्डिंग में मदद करता है 

इस वर्कआउट में बहुत सारे शरीर के व्यायाम होते हैं जैसे पुश-अप्स, पुल-अप्स और स्क्वाट्स। ये आपके सीने, ट्राइसेप्स, पैर और एब्स को लक्षित करके इसे एक सुडौल साइज में लाने में मदद करते हैं। अगर आप नियमित रूप से ये कसरत करते हैं तो आप निश्चित रूप से कुछ मांसपेशियों की वृद्धि देखेंगे। वहीं इससे आपका ध्यान, शरीर की स्टेबिलिटी और स्ट्रेचबिलिटी को ठीक करने में भी मदद मिलती है।

insideresistantbandworkout

इसे भी पढ़ें : Stability Ball Exercises: महिलाएं रोजाना करें 'स्टेबिलिटी बॉल' के साथ एक्सरसाइज, मजबूती और स्थिरता होगी बेहतर

3.श्वसन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

चूंकि इस एक्सरसाइज में गति बहुत तेज होती है, ऐसे में हम इन एक्सरसाइज को करते समय बहुत तेजी से सांस भी लेते हैं। इससे आपके फेफड़े कुशलतापूर्वक ऑक्सीजन ले सकते हैं और इसे मांसपेशियों को वितरित कर सकते हैं जो कि लगातार काम कर रहे होते हैं। इस तरह इस वर्कआउट आपके श्वसन समारोह को बढ़ाने में मदद मिलती है।

इसके अलावा,  इस वर्कआउट को करने से आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हुए आपके नींद के पैटर्न और मुद्रा को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं। यह आपके रक्तचाप के स्तर को भी कम करता है। साथ ये आपके हार्ट को भी हेल्दी रखेने में मदद करता है। तो अगर आप भी तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो एक जरूर ट्राई करें ये वर्कआउट।

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK