• shareIcon

Reduce Facial Fat: चेहरे पर जमी चर्बी से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 आसान उपाय, फेस और बॉडी होगी स्लिम-फिट

वज़न प्रबंधन By अतुल मोदी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 08, 2019
Reduce Facial Fat: चेहरे पर जमी चर्बी से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 आसान उपाय, फेस और बॉडी होगी स्लिम-फिट

Reduce Facial Fat Naturally: जीवनशैली में कुछ बदलाव करने से व्यक्ति को अपना वजन कम करने और स्लिमर दिखने वाले चेहरे को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

Reduce Facial Fat Naturally: ज्यादातर मामलों में, चेहरे के चारों ओर जमा अतिरिक्‍त चर्बी या वसा शरीर के बाकी हिस्सों में मौजूद चर्बी का एक परिणाम है। जब वसा आपके चेहरे पर जमा हो जाती है, तो आपका पूरा फेस एक गोलाकार, भरा हुआ और सूजा हुआ प्रतीत होने लगता है। इसे चेहरे की चर्बी या Face Fat कहा जाता है। हमारा कई परतों में होता है, जिसकी शुरूआत हड्डियों से होती हैं जो चेहरे को अपना आकार देती हैं, उसके बाद मांसपेशियों में, फिर वसा आती है और अंतिम और ऊपरी परत त्‍वचा होती है। यह वसा की परत है, जहां फेस फैट स्थित है।

दरअसल, चेहरे पर अलग-अलग फैट पॉकेट्स होती हैं, जहां आमतौर पर वसा का निर्माण होता है। उदाहरण के लिए, आपके चेहरे के किनारे, गाल, पलकें, जॉलाइन, ठोड़ी और गर्दन के आसपास। यदि आपका चेहरे के इन क्षेत्रों पर धीरे-धीरे समय के साथ सूजन आ गया है, तो यह आपके चेहरे पर वसा होने के संकेत हैं। हालांकि, चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए कुछ प्रभावी उपाय हैं।

facial-fat

चेहरे की चर्बी को कम करने के उपाय- Ways To Reduce Facial Fat 

1. कार्डियो एक्‍सरसाइज 

कुछ अध्‍ययनों के निष्‍कार्षों में ये बात साबित हुई है कि- धीमी, मध्यम या उच्च तीव्रता वाली कार्डियो एक्‍सरसाइज करने से फैट बर्न करने में मदद मिलती है। कई बार उच्च तीव्रता वाले कार्डियो वर्कआउट करने से अधिक वसा जलने में मदद मिलती है। हालांकि इन अध्ययनों ने चेहरे की वसा कम होने को सीधे नहीं मापा, लेकिन वे यह सुझाव देते हैं कि कार्डियो एक्‍सरसाइज वसा जलने पर विशेष रूप से प्रभावी है। कार्डियो फ्रेंडली 5 फूड

2. फेशियल एक्‍सरसाइज

जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंड डायग्नोस्टिक रिसर्च के 2014 के एक लेख से पता चलता है कि फेशियल एक्‍सरसाइज या चेहरे के व्यायाम करने से चेहरे की मांसपेशियों को मजबूत और टोन करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि ये अभ्यास चेहरे की वसा को कम करने में भी मदद करते हैं। वास्तव में, कोई अध्ययन नहीं हैं जो चेहरे के व्यायाम और चेहरे की वसा के नुकसान के बीच संबंध को देखते हैं। बहरहाल, चेहरे का व्यायाम चेहरे को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। फेशियल एक्सरसाइज से दूर होंगी झुर्रियां और ठुड्डी पर जमा चर्बी, चेहरा होगा स्लिम

3. शराब पीना कम करें 

अत्यधिक शराब के सेवन से डिहाइड्रेशन हो सकता है। कुछ मामलों में, इससे चेहरे में पानी की कमी हो सकती है, जिससे चेहरा फूला हुआ और खुश्क दिखाई दे सकता है। शराब भी वजन बढ़ाने में योगदान कर सकती है। साथ ही, कुछ शोध बताते हैं कि शराब उन हार्मोन को दबा सकती है जो लोगों को पूर्ण महसूस करने में मदद करते हैं। यह एक व्यक्ति को अपने आहार से अधिक कैलोरी लेने के लिए उत्तेजित कर सकता है। 80ml से ज्‍यादा शराब पीना है हानिकारक, पीने के बाद शरीर में 90 दिनों तक रहता है इसका असर

4. पानी पीएं

भोजन से पहले एक गिलास पानी पीने से व्यक्ति फुलर महसूस करता है। यह एक व्यक्ति द्वारा खपत कैलोरी की कुल संख्या को कम करने में मदद कर सकता है। इस कारण से, भोजन से पहले पानी पीने से धीरे-धीरे वजन कम हो सकता है। 2016 में हाइड्रेशन और वजन घटाने की समीक्षा के अनुसार, पानी की खपत भी लिपोलिसिस को बढ़ावा देती है। लाइपोलिसिस तब होता है जब शरीर वसा भंडार को फैटी एसिड में तोड़ देता है जिसे वह ऊर्जा के रूप में उपयोग कर सकता है। इन वसा भंडार का उपयोग वजन कम करने के लिए महत्वपूर्ण है।

इसे भी पढ़ें: महीने भर में 2Kg तक वजन घटाने के हैं ये 4 आसान उपाय, फ्लैट हो जाएगा पेट

5. सही आहार का करें सेवन 

प्रोसेस्‍ड फूड और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट में उच्च आहार अतिरिक्त वसा के जोखिम को बढ़ाते हैं। प्रोसेस्ड फूड में संपूर्ण खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक कैलोरी, नमक और चीनी होती है। रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट अत्‍यधिक संसाधित, अनाज आधारित खाद्य पदार्थों का एक समूह है। प्रसंस्करण के दौरान, ये खाद्य पदार्थ अपने फाइबर और पोषक तत्वों को खो देते हैं। नतीजतन, इनमें सिर्फ कैलोरी ही बचती है। रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट ब्‍लड शुगर में तेजी से वृद्धि का कारण बनते हैं, जो व्यक्ति को पेट भरने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। एक्‍सरसाइज के साथ एक स्वस्थ आहार लोगों को चेहरे और शरीर में अतिरिक्त वसा खोने में मदद कर सकता है।

Read More Articles On Weight Management In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK