कॉर्न सिल्क क्या है? क्या इनसे मिलने वाले फायदो को जानते हैं आप, जानें इससे होने वाले फायदे

Updated at: Aug 03, 2020
कॉर्न सिल्क क्या है? क्या इनसे मिलने वाले फायदो को जानते हैं आप, जानें इससे होने वाले फायदे

 भुट्टे पर उगने वाले पतले लंबे सिल्की धागे, जिनको हम भुट्टा खाते समय फेंक देते हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि यह सिल्की धागे बहुत फायदेमंद है।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 03, 2020

कॉर्न सिल्क भुट्टे के पतले लंबे और सिल्क जैसी चमक लिए धागे होते हैं। जो कि भुट्टे के छिलकों के नीचे होते हैं। जिनको बेकार समझ कर फेंक दिया जाता है। परंतु इन कॉर्न सिल्क के धागों का प्रयोग कई तरह की बीमारियों को ठीक करने की दवाइयों को बनाने के लिए भी किया जाता है। यह बहुत ही लाभदायक होते हैं। कॉर्न सिल्क में बहुत से पौधों के मिले जुले गुण होते हैं। जिन से बहुत से स्वास्थ्य लाभ मिलते है। प्राचीन समय में इसका प्रयोग चीन व अमेरिका में मलेरिया, यूरिया इंफेक्शन आदि बीमारियों को ठीक करने के लिए भी किया जाता था। आधुनिक समय में इसका प्रयोग ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर व कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है। 

corn

कॉर्न सिल्क के लाभ 

कॉर्न सिल्क  कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन  ए, बी,सी और ई, मिनरल्स , व पोटैशियम का रिच स्त्रोत है।इसका प्रयोग करने से पहले इसको सुखाया जाता है। फिर इसको पीने की दवाई या गोली के रूप में प्रयोग किया जाता है।  इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ पर अध्ययन अभी जारी है। तो आइए जानते हैं कॉर्न सिल्क से कौन कौन से लाभ मिलते हैं ।

एंटी ऑक्सीडेंट्स (antioxidant)

एंटी ऑक्सिडेंट हमारे शरीर की कोशिकाओं को नष्ट होने से व हमें भी कई बीमारियों से बचाते हैं। भुट्टे के बालों  में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं। बहुत सी रिसर्च ने यह साबित भी किया है कि कॉर्न सिल्क यानी भुट्टे के  बाल हमारे शरीर में अंदरुनी रूप से होने वाली हानियों को कम कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः बॉडी डिटॉक्‍स करने के साथ किडनी स्‍टोन से राहत दिलाती है ये गुणकारी चाय

एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण (anti inflammatory) 

कॉर्न सिल्क यानी भुट्टे के बाल के अंदर बहुत से एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो कि हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार की बीमारियों जैसे दर्द, सूजन, जलन आदि से बचा सकते है। एक रिसर्च में यह साबित भी किया है कि इन बालों जैसी संरचना में मौजूद गुण आपको gout और arthritis जैसी  बीमारियों में होने वाले दर्द से भी राहत दिला सकते है। 

cornsilk

ब्लड सुगर को नियंत्रित रखने में सहायक (can control blood sugar)

अध्ययन के मुताबिक कॉर्न सिल्क से ब्लड शुगर कम करने में सहायता मिलती है। इन में इतने विटामिन्स और मिनरल्स की मौजूदगी खून में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करती है। जिससे डायबिटीज या शुगर नियंत्रित रहती है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक (can control BP)

कॉर्न सिल्क में ऐसी एंजाइम होते हैं जो कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं। आजकल अधिकांश लोग  hypertension या high blood pressure की समस्‍या से परेशान हैं। यदि इन सिल्की धागों की चाय पी जाये तो high BP  की समस्या ठीक होती है। 

इसे भी पढ़ेंः कॉर्न से बनाएं ये 2 तरह के टेस्टी और हेल्दी सलाद, वजन घटेगा और पेट रहेगा स्वस्थ

पाचन में सहायक (Helps in Digestion)

कॉर्न सिल्क की चाय के सेवन से आपका पाचन तंत्र  मजबूत होता है। इससे खाना अच्छे से पचता है और भूख भी लगती है। यह पेट के लिए एक अच्छा आहार माना जाता है। साथ ही प्रोटीन की मात्रा अधिक होने से इसे सेहत की दृष्टि से अच्छा मानते है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक (reduce cholesterol) 

कॉर्न सिल्क कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम रखता है। चूहों पर एक रिसर्च के दौरान कुछ चूहों को हाई फैट वाली डाइट खिला दी गई। जिसकी वजह से उनका कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए। परन्तु जिन चूहों को कॉर्न सिल्क दिया गया उनका कोलेस्ट्रॉल अन्य चूहों के मुकाबले कम था। अभी मनुष्यों में इसका परीक्षण करना बाकी है परन्तु यह अवश्य ही सफल होगा। 

मोटापा कम होता है (Reduce obesity)

आजकल बहुत से लोगों की प्रमुख समस्या है मोटापा यदि आप मोटापा कम करने का कोई आसान सा उपाय खोज रहे हैं तो कॉर्न सिल्क आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। कॉर्न सिल्क यानी भुट्टे के बालों से वॉटर रिटेंशन, टॉक्सिन,फैट्स आदि सभी समस्याएं कम हो जाती है। असल में Corn silk शरीर से अधिक पानी और टॉक्सिन को दूर करने में सहायक है। जिस वजह से वजन कम करने में मदद मिलती है।

नोट : वैसे तो कॉर्न सिल्क सभी लोगो के लिए सुरक्षित हो होता है। लेकिन यदि आप को भुट्टे या मक्के से किसी तरह की एलर्जी  है तो आप इसका प्रयोग न करें या बहुत ही कम करें। 

Read more articles on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK