इम्यूनिटी बढ़ा सकता है Alkaline Water, जानें सामान्य पानी और एल्कलाइन युक्त पानी के बीच क्या है फर्क

Updated at: May 27, 2020
इम्यूनिटी बढ़ा सकता है Alkaline Water, जानें सामान्य पानी और एल्कलाइन युक्त पानी के बीच क्या है फर्क

एल्कलाइन युक्त पानी और सामान्य पानी के बीच दोनों के पीएच स्तर का भी फर्क होता है। आइए जानते हैं इसके स्वास्थ्य लाभ। 

Pallavi Kumari
विविधWritten by: Pallavi KumariPublished at: May 27, 2020

कोरोनावायरस महामारी ने हर किसी को स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया है। हम में ज्यादातर लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। ऐसे में हेल्दी फूड्स, हेल्दी लाइफस्टाइल और कई तरह के इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ड्रिंक्स (Immunity Booster Drink) हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में हमारी मदद कर सकते हैं। पर आज हम आपके लिए इम्यूनिटी बढ़ाने का सिंपल सा उपाय बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में थोड़ा बहुत तो आप भी जानते हैं। दरअसल हम बात एल्कलाइन वाटर (Alkaline Water) की कर रहे हैं, जो आपके हमारे रोजाना के अस्तित्व का सबसे जरूरी हिस्सा है। 

insidewater

एल्कलाइन युक्त पानी यानी कि क्षारीय पानी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं (Alkaline Water Health Benefits)। दरअसल एल्कलाइन युक्त पानी (Alkaline Water) शरीर में मौजूद अम्लीय टॉक्सिक पदार्थों को बेअसर कर देता है। इन टॉक्सिक पदार्थों की वजह से शरीर को हेल्दी रहने के लिए ज्यादा काम करना पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सुस्ती और समग्र कमजोरी होती है। क्षारीय पानी, जो शरीर में आसानी से अवशोषित हो जाता है, शरीर से विषाक्त पदार्थों और हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने यानी कि डिटॉक्सिफाई करने में मदद कर करता है। वहीं शरीर के ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन पहुंचाने वाले कामों को भी बेहतर बनाता है। 

सामान्य पानी और एल्कलाइन युक्त पानी के बीच क्या है फर्क?

क्षारीय पानी और सादे पानी के बीच मुख्य अंतर है क्षारीय पानी में मौजूद एसिड को बेअसर करता है। जो नल का पानी हमें प्राप्त होता है, वह अत्यधिक अम्लीय यानी कि एसिडिक होता है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। जबकि साफ पानी पीने से बीमारियों से दूर रहने का अत्यधिक महत्व है। इसके लिए आपको पीएच स्तर की जांच करने की भी आवश्यकता हो सकती है। क्षारीय पानी फिल्टर पानी में पीएच स्तर को संतुलित करता है ताकि यह उपभोग के लिए उपयुक्त हो सके।

insidephlevelofalkalinewater

इसे भी पढ़ें : पानी भी बढ़ा सकता है आपका वजन, जानें शरीर में पानी जमा करने वाले 5 कारण

क्षारीय पानी कई स्वास्थ्य लाभ (Alkaline Water Health Benefits)

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एल्कलाइन वाटर

क्षारीय पानी का नियमित सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब आपका शरीर क्षारीय अवस्था में होता है, तो यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देता है। क्षारीय पानी ने स्वाभाविक रूप से मुक्त कणों को बेअसर कर दिया, जिससे आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को साफ किया जा सके। नियमित रूप से क्षारीय पानी पीने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में काफी सुधार होगा और यह दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभ देता है।

आपके शरीर का पीएच स्तर को संतुलित करता है

शरीर स्वाभाविक रूप से पीएच स्तर को बनाए रखने की कोशिश करता है। हालांकि, अगर आपका शरीर बहुत अम्लीय (acidic) है, तो पीएच संतुलन बनाए रखने के लिए आपके सिस्टम को अतिरिक्त मेहनत करने की आवश्यकता होती है। जब आपका शरीर बहुत अधिक अम्लीय होता है, तो यह आपके शरीर की कोशिकाओं के कामकाज में भी बाधा डालता है। जैसा कि हम जो भोजन करते हैं वह बहुत अधिक अम्लीय होता है, यह आपके शरीर के पीएच स्तर को प्रभावित करता है। अब जब आपका शरीर बहुत अधिक अम्लीय होता है, तो आप बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। सादे पानी की तुलना में, क्षारीय पानी पीने से आपको अपने शरीर में पीएच स्तर को बनाए रखने और बीमारियों से बचने में मदद मिलती है।

insideimmunity

इसे भी पढ़ें : पानी की किल्‍लत होने पर इस तरह पूरी करें पानी की जरूरत

डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करता है

क्षारीय पानी पीने का एक मुख्य लाभ डिटॉक्सिफिकेशन  है। क्षारीय पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देते हैं। बहुत सारे फल और सब्जियां खाने के,अलावा, आपको अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए कम से कम 8 गिलास क्षारीय पानी पीने की भी आवश्यकता है। इस तरह क्षारीय पानी आपके मूत्र के पीएच स्तर को बढ़ाता है, जिससे आपके गुर्दे की कार्यक्षमता में सुधार होता है, जिससे शरीर में डिटॉक्सिफिकेशन आसान हो जाता है।

वजन कम करने में मदद करता है

दैनिक आधार पर क्षारीय पानी का उपयोग करने का एक और लाभ यह है कि यह आपको वजन कम करने में मदद करता है। जैसा कि जंक फूड हमारे आहार का एक हिस्सा बन गए हैं, जो कि शरीर में अम्लता (एसिडिटी) बढ़ाता है। इस अम्लता को बेअसर करने के लिए, आपका शरीर अधिक वसा कोशिकाओं का उत्पादन करता है, जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ जाता है। रोजाना क्षारीय पानी पीने से आपके शरीर की एसिडिटी बेअसर हो जाती है और वजन बढ़ने से बच जाता है।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK