गंभीर रोग का संकेत हो सकते हैं ये चेहरे पर दिखने वाले ये 4 लक्षण, कतई न करें नजरअंदाज

Updated at: Jun 10, 2020
गंभीर रोग का संकेत हो सकते हैं ये चेहरे पर दिखने वाले ये 4 लक्षण, कतई न करें नजरअंदाज

इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे संकेत बता रहे हैं जिनके शरीर में दिखते ही आपको उन्हें नजरअंदाज करने के बजाय तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

सम्‍पादकीय विभाग
अन्य़ बीमारियांWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 10, 2020

यदि आपको कुछ चीजों की जानकारी हो और स्वास्थ्य की दृष्टि से आईने में अपना चेहरा परखने का हुनर हो तो आप अपने आप ही समझ सकते हैं कि आपको किस रोग का खतरा है या होने वाला है। हमारा चेहरा हमें बता देता है कि हमारा स्वास्थ्य कैसा है। यदि आपको कुछ चीजों की जानकारी हो और स्वास्थ्य की दृष्टि से आईने में अपना चेहरा परखने का हुनर हो तो आप अपने आप ही समझ सकते हैं कि आपको किस रोग का खतरा है या होने वाला है! आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे संकेत बता रहे हैं जिनके शरीर में दिखते ही आपको उन्हें नजरअंदाज करने के बजाय तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

पीली आंखें और स्किन

Yellow Eyes

पीली आंखें और स्किन पीलिया का साफ संकेत होती हैं। यह तब होता है जब आपके शरीर में अपशिष्ट उत्पाद बहुत अधिक होते हैं और जब आपका शरीर लाल रक्त कोशिकाओं को तोड़ना शुरू करता है। 38 सप्ताह से पहले पैदा हुए शिशुओं में यह आम समस्या होती है और आमतौर पर हानिरहित होती है। ऐसे बच्चों का लीवर सामान्य बच्चों की तुलना में कमजोर होता है लेकिन फिर भी नवजात पीलिया से उभर जाते हैं। जबकि बड़े और बुजुर्गों में पीलिया वायरल संक्रमण हेपेटाइटिस और मोनोन्यूक्लिओसिस की तरह एक गंभीर बीमारी साबित हो सकती है। जो आपके लीवर, पित्ताशय की थैली और अग्न्याशय को प्रभावित कर सकती है। ऐसी स्थिति में बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क पर इलाज शुरू करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: आंखों के ऊपर जमे कोलेस्ट्रॉल (पीली पपड़ी जैसी त्वचा) को हटाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

काले तिल

त्वचा पर काले और अक्सर गोलाकार के ये धब्बे गहरे रंग के हाते हैं। वैसे तो मोल्स यानि कि तिल किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं लेकिन डॉक्टर्स कहते हैं कि समय समय पर स्किन स्पेशलिस्ट की मदद से इनकी जांच होनी चाहिए। त्वचा की जांच से कैंसर फैलने से पहले ही आपको मदद मिल सकती है। जानें कुछ जरूरी बातें

Mole

  • ऐसमेट्रिकल: क्या हर एंगल से मोल की शेप अलग है?
  • बॉर्डर: क्या ये नुकीला है?
  • रंग: क्या यह असमान है?
  • व्यास: क्या यह मटर के दाने से बड़ा है?
  • विकसित करना: क्या यह पिछले कुछ हफ्तों में बदल गया है?

यदि आपने अपने मोल में इनमें से कोई भी परिवर्तन देखा है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और अपनी जांच कराएं।

इसे भी पढ़ें: स्किन पर दिखने वाला तिल या मोल कहीं कैंसर का संकेत तो नहीं? इन 6 तरीकों से लगाएं पता

रूखे और फटे होठ

फटे और रूखे होठों की समस्या समय समय पर लगभग हर व्यक्ति को होती रहती है, खासकर सर्दियों के मौसम में। यह सच है कि बाम और लिक्विड प्रॉडक्ट्स उनकी रक्षा करने और उन्हें नम रखने में मदद करते हैं। लेकिन कई बार रूखे होंठ स्वास्थ्य समस्या की ओर भी संकेत करते हैं। जैसे कि डिहाइड्रेश— यानि कि जब आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो निर्जलीकरण की समस्या हो जाती है।

Dry Lips

आईलिड पर पीले धब्बे होना

आपकी ऊपरी और निचली पलकों पर और उसके आसपास ये उभरे हुए पीले रंग के धक्कों को जैंथेलास्मेटा कहते हैं। वे कोलेस्ट्रॉल से बने होते हैं। वैसे तो ये किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और एक समय के बाद अपने आप ही छड़ जाते हैं। लेकिन वे इस बात का संकेत हो सकते हैं कि आपको हृदय रोग होने या दिल का दौरा पड़ने की अधिक संभावना है, इसलिए इनकी अनदेखी करने के बजाय समय रहते किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Read More Article On Other Diseases In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK