आपका बच्चा भी दूध पीने के बाद करता है उल्टी? तो जानें क्या है कारण और इसको कम करने के उपाय

Updated at: Apr 01, 2020
आपका बच्चा भी दूध पीने के बाद करता है उल्टी? तो जानें क्या है कारण और इसको कम करने के उपाय

बच्‍चे का पहला आहार दूध ही होता है, लेकिन कई बार बच्चा दूध पीने के बाद उल्टी कर देता है, जानें इसके पीछे क्यो है कारण और कैसे करें उल्टी खत्म।

Vishal Singh
नवजात की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: May 19, 2017

बच्चे के जन्म के बाद से ही बच्चों में दूध पीने की आदत होती है। बच्चा जब भी रोता है तो सभी मांएं अपने बच्चों को दूध पीलाने लगती हैं। लेकिन कई बार आपने जरूर देखा होगा कि दूध पीने के बाद बच्चे उल्टी कर देते हैं। जिसकी वजह से अक्सर लोग परेशान हो जाते हैं और चिंता में आ जाते हैं। जबकि आपको इसमें परेशान नहीं होना चाहिए। दूध पीने के बाद बच्चों की उल्टी होना एक आम समस्या है। डॉक्टर्स भी मानते हैं कि ये समस्या ज्यादातर बच्चों में दिखाई देती है।

जरूरी नहीं कि अगर आपका बच्चा दूध पीने के बाद उल्टी कर रहा है तो इसका मतलब बच्चे का स्वास्थ्य खराब ही है। कई बार बच्चों को दूध पीने के बाद उल्टी इसलिए आती है क्योंकि वो ज्यादा दूध पी लेते हैं या फिर दूध पच नहीं पाता। लेकिन कई बार कुछ और कारण भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि बच्चों का दूध पीने के बाद उल्टी करना कितना नॉर्मल होता है। 

बच्चा

बच्चों में उल्टी का कारण

वैसे तो जिन पैरेंट्स को बच्चों का अनुभव होता है वो इस बात से काफी अच्छी तरह से वाकिफ रहते हैं कि बच्चों में कब किस तरह की स्थिति पैदा हो रही है। लेकिन जिन पैरेंट्स को बच्चों का अनुभव नहीं होता उन्हें काफी परेशानी होती है। बच्चों के पेट से फूड पाइप को जाने वाले रास्ते में बहुत सारा खाद्य पदार्थ इकठ्ठा हो जाता है या फिर जरूरत से ज्यादा दूध पी लेने की वजह से भी बच्चों को उल्टी हो जाती है। लेकिन इस परिस्थिती में होने वाली उल्टी से घबराने की जरूरत नहीं हैं। 

मोशन सिकनेस भी हो सकती है वजह

चक्कर आना यानी मोशन सिकनेस बच्चों की उल्टी के पीछे एक बड़ा कारण हो सकता है। ये कोई बीमारी नहीं बल्कि दिमाग के संतुलन में गड़बड़ी की वजह से ये समस्या होती है। जिसकी वजह से कई बार बच्चों में इस परेशानी की वजह से उल्टी आने की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: आपका बच्चा भी रात में अचानक उठकर रोने लगता है? तो जान लें किन कारणों से होता है ऐसा

दूध पसंद न आना

बच्चे कई बार दूध से दूर भागने की कोशिश करते हैं। अगर किसी बच्चे को दूध का स्वाद पसंद नहीं आता है तब भी वह उल्टी कर देता है। कभी- कभी मां के दूध में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिनकी वजह से या फिर दूध से एलर्जी की वजह से भी बच्चों को उल्टी होने लगती है।

इसे भी पढ़ें: शिशु को सिंक में नहलाएं या बाथ टब में? जानें शिशु के पहले स्नान से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

ये तरीके आजमाएं 

बच्चे या कोई भी किसी को भी उल्टी को रोकना नहीं चाहिए ये हमारे स्वास्थ्य के लिए और खतरनाक हो जाती है। लेकिन अगर बच्चा ज्यादा उल्टी करता है तो इन तरीकों के जरिये इसे कम जरूर कर सकते हैं।

  • बच्चे को खाना खिलने या कुछ पिलाने के 30 मिनट बाद तक सीधे बिठा कर रखें।
  • बच्चे को एक साथ पूरा खाना ना खिलाएं। 
  • दूध पीने के बाद बच्चे को पीठ के बल ही लेटाएं

इसके साथ ही अगर आपका बच्चा लगातार कुछ भी खाने या पीने के बाद उल्टी कर रहा है तो आप ऐसे में कोशिश करें कि जल्द से जल्द इस बारे में डॉक्टर से संपर्क करें। कई बार उल्टी के जरिए कई बीमारियों का संकेत भी होता है। इसलिए बेहतर है कि आप ज्यादा उल्टी होने पर डॉक्टर से संपर्क करें और उनसे सलाह लें। 

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK