Wellness Tips: महामारी के दौरान कैसे रखें अपना शरीर स्वस्थ और मन को प्रसन्न, एक्सपर्ट्स से जानें वेलनेट टिप्स

Updated at: Aug 12, 2020
Wellness Tips: महामारी के दौरान कैसे रखें अपना शरीर स्वस्थ और मन को प्रसन्न, एक्सपर्ट्स से जानें वेलनेट टिप्स

अगर आप भी इस समय शारीरिक और मानसिक रूप से अस्वस्थ महसूस करते हैं और तनाव से परेशान हैं, तो एक्सपर्ट्स से जानें हेल्दी माइंड और बॉडी के टिप्स।

Anurag Anubhav
तन मनWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 12, 2020

दुनिया इस समय कोरोना वायरस महामारी की मार झेल रही है। हर दिन बढ़ता कोविड-19 मरीजों का आंकड़ा, दुनियाभर में गहराया आर्थिक संकट और जीवनशैली में बदलावों के कारण लोग तरह-तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं। इन स्वास्थ्य समस्याओं में शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की समस्याएं शामिल हैं। अगर आपने ध्यान दिया हो, तो पिछले कुछ दिनों में आत्महत्या और मानसिक समस्याओं के मामले काफी बढ़े हैं। महामारी के इस समय में अपनी सेहत का ख्याल आपको कैसे रखना चाहिए और किस तरह आप स्वस्थ और प्रसन्न रह सकते हैं, इस विषय पर हमने कई एक्सपर्ट्स से बातचीत की है। जानें अपने तन-मन को स्वस्थ रखने के एक्सपर्ट टिप्स।

coronavirus wellness tips

सावधानी और सतर्कता बरतें, डरें नहीं

सिद्धार्थनगर उत्तर प्रदेश में कार्यरत मेडिकल ऑफिसर डॉ. राम आशीष यादव कहते हैं, "महामारी के दौरान आपको डरने की जरूरत नहीं है। अपने घर-परिवार के सभी सदस्यों की सेहत पर नजर रखें। हेल्दी खाएं और थोड़ी एक्सरसाइज आदि करें। अगर घर के किसी भी सदस्य में आपको हल्के-फुल्के लक्षण नजर आते हैं, तो अपने आसपास के चिकित्सा केंद्र पहुंचकर जांच कराएं और डॉक्टर से संपर्क करें। चूंकि ये मानसून का समय है और इस मौसम में दूसरे इंफेक्शन्स का भी खतरा रहता है, इसलिए बुखार, खांसी, जुकाम होते ही घबराएं नहीं। कोरोना वायरस से बहुत सारे लोग ठीक हो रहे हैं, इसलिए घबराने या डरने की जरूरत नहीं है।"

इसे भी पढ़ें: सेहतमंद जिंदगी के लिए शरीर और मन दोनों की फिटनेस है जरूरी, जानें 5 वेलनेस टिप्स जो रखेंगी आपकी उम्र भर हेल्दी

yoga benefits in hindi

ध्यान और योग से मन को रखें स्वस्थ

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष डॉ. डी.के.अग्रवाल कहते हैं कि ऐसे चुनौतीपूर्ण समय में सबसे जरूरी है कि आप अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें। स्वस्थ रहने के लिए आप योग, ध्यान, व्यायाम और हेल्दी डाइट आदि का सहारा ले सकते हैं। इन उपायों को अपनाने से आपका तन और मन दोनों स्वस्थ और प्रसन्न रहेगा। उन्होंने बताया कि योग तनाव को कम करता है, मन को शांत करता है और चिंता, अवसाद जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। इसलिए रोजाना थोड़ा योगासन जरूर करें।

अकेले रहने से बचें और लोगों से बातचीत करते रहें

प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर और कॉलमनिस्ट शगुन सिंघल गर्ग बताती हैं कि महामारी के इस समय में अकेलापन लोगों के लिए घातक हो सकता है। ऐसे समय में स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि घर का माहौल सकारात्मक रहे। स्वस्थ रहने के लिए आप 21 दिनों का एक चैलेंज खुद को दे सकते हैं। इन 21 दिनों के दौरान आप निम्न बातों का ध्यान रखें और आप पाएंगे कि जल्द ही आप सकारात्मक महसूस कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस के साथ कैसे जिएं सामान्य जीवन? इन 10 टिप्स से 'New Normal' को स्वीकार करने में होगी आसानी

  • अपने घर-परिवार और दोस्तों से संपर्क में रहें और उनसे बातचीत करते रहें।
  • नकारात्मक खबरों से दूर रहें और बातचीत के दौरान सकारात्मक शब्दों का प्रयोग करें।
  • हेल्दी रहने के लिए नैचुरल चीजों (प्राकृतिक खाद्य पदार्थों) का सेवन करें।
  • जीवन के प्रति आभारी रहें। इसके लिए आप आध्यात्म का सहारा ले सकते हैं।
  • दूसरों के साथ अपनी तुलना बंद कर दें।
  • रोजाना व्यायाम करें।
  • भरपूर नींद लें।
  • आयुर्वेद में बताए गए स्वास्थ्य संबंधी नियमों का पालन करें।
  • वर्क प्लेस पर स्वस्थ रहने के लिए योगासन और ध्यान का सहारा लें।

कोरोना वायरस महामारी से पूरी दुनिया परेशान है। ऐसे में इस वायरस और इससे पैदा हो रही दूसरी समस्याओं से बचाव का एकमात्र उपाय यही है कि आप तन-मन से स्वस्थ रहें। इसमें इन एक्सपर्ट्स की टिप्स आपकी जरूर मदद करेंगी।

Read More Articles on Mind & Body in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK