Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

दुबले होने का नुस्खा

वज़न प्रबंधन
By अन्‍य , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Feb 24, 2012
दुबले होने का नुस्खा

अपनी सुन्दरता बरक़रार रखने के लिए एवं भविष्य में खतरनाक बीमारियों से बचने के लिए आपको अपना मोटापा घटाना चाहिए  एवं वजन कम करना चाहिए।

Quick Bites
  • वजन घटाने के लिए पर्याप्त नींद लें।
  • खूब पानी पीएं इससे शरीर के टॉक्सिन निकलते हैं।
  • तैराकी के जरिए वजन कम किया जा सकता है।
  • पैदल चलने की कोशिश करें।

मोटापा बहुत हीं बुरी चीज है। मोटा व्यक्ति धीरे धीरे  मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर जैसे कई खतरनाक रोगों का शिकार होने लगता है । मोटापे से उत्पन्न इन सब रोगों के लक्षण बहुत दिनों बाद देखने को मिलते हैं  इसलिए मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति को इससे होने वाले नुकसान का पता भी बाद में चलता है लेकिन वर्तमान में मोटापे से जो सबसे ज्यादा नुकसान होता है वो है आपकी सुन्दरता में कमी आना।

tips of weight lossजी हाँ! मोटापे से आपकी सुन्दरता घटती है और आप थुल-थुल, भद्दे दिखने लगते हैं। इसलिए अपनी सुन्दरता बरक़रार रखने के लिए एवं भविष्य में खतरनाक बीमारियों से बचने के लिए आपको अपना मोटापा घटाना चाहिए  एवं वजन कम करना चाहिए।


कुछ लोग इतने जागरूक होते हैं जो अपना मोटापा हर हाल में कम करना चाहते हैं। लेकिन मोटापा कम करने का उन्हें सही उपाय नहीं मिल पाता। ऐसे लोगों के लिए नीचे कुछ उपाय दिए जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपना मोटापा आसानी से कम कर सकते हैं।

 

पहला  उपाय - अपना वजन नापें


अगर आप मोटे हैं और पहले जैसा दुबला-पतला होना चाहते हैं तो कोई भी उपाय अपनाने से पहले वजन नापने की मशीन से अपना वजन नाप लें। (ऐसा करना अनिवार्य नहीं है लेकिन संभव हो तो ऐसा जरुर कर लें)।


जब आप दुबले होने के उपाय पर अमल करेंगे तो कुछ दिनों बाद आप फिर से अपना वजन नापें। अगर आपका वजन पहले से रत्ती भर भी कम नजर आये तो समझें की आप बाजी मार लेने वाले हैं। यह आपके उत्साह और जोश को और बढ़ाएगा और आप दुगने उत्साह से उन उपायों पर अमल करती जाएँगी। और यदि आपको वजन में रत्ती भर भी कमी न नजर आये तो समझें की आप दुबले होने के उपायों को सही ढंग से नहीं अपना रहीं हैं अथवा आपको अपने उपाय बदलने की जरूरत है।

दूसरा उपाय - व्यायाम करें

व्यायाम न सिर्फ आपके मोटापे को कम करता है बल्कि आपके शरीर की रोग प्रतिरक्षण शक्ति को भी बढाता  है। इस तरह आप अनेक रोगों के शिकार होने से बचे रहते हैं। व्यायाम यानि कसरत करने से आपके शरीर में रक्त प्रवाह सुचारू रूप से होने लगता है जो आपको हाई ब्लड प्रेशर, डाईबीटिज जैसी बीमारियों से बचाता है। व्यायाम करने से आपका मेटाबोलिज्म तेज होता है।

मेटाबोलिज्म और मोटापे में सम्बन्ध

मेटाबोलिज्म और मोटापे में बहुत हीं गहरा सम्बन्ध है। मेटाबोलिज्म वह प्रक्रिया होती है जो आपके शरीर के भीतर  की  चर्बी  (यानि वसा) को गलाती है। जब आपके शरीर की  मेटाबोलिक रेट कम या धीमी हो जाती है तो आपके शरीर में चर्बी जमनी शुरू हो जाती है जो मोटापे के रूप में सामने आता है। व्यायाम करने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है।

तीसरा   उपाय - पैदल चला करें

कुछ लोगों को व्यायाम करने में बोरियत महसूस होती है। वे जोश में दो चार दिन तो व्यायाम कर लेते हैं लेकिन फिर किसी न किसी बहाने से व्यायाम को टालते रहते हैं। ऐसा करने से ज्यादा फायदा नहीं होता। अगर आपको व्यायाम करने में बोरियत महसूस होती है तो पैदल चला करें। पैदल चलना दुबला होने के लिए बहुत हीं कारगर व्यायाम माना जाता है। सुबह शाम अकेले या अपने किसी साथी के साथ घूमने निकल जाया करें।  रोजाना आधा घंटा पैदल चलने से आप अपना वजन बढ़ने से रोक सकते हैं लेकिन अगर आप मोटे हो चुके हैं और आपको अपना वजन कम करना है तो आधे घंटे से ज्यादा घूमने की जरुरत है। इसलिए  आप सुबह आधा घंटा पैदल चला करें तथा शाम को आधा घंटा। सुबह खाली पेट पैदल चलने से ज्यादा फायदा होता है क्योंकि तब आपके शरीर में जमा हुई चर्बी गलती है जबकि शाम को कुछ खाने के बाद पैदल चलने से आपका शरीर अनावश्यक चर्बी को जमा होने से रोकता है। यही वजह है की खाली पेट किया हुआ किसी भी तरह का व्यायाम वजन कम करने के लिए ज्यादा उपयुक्त माना जाता है।


जिन लोगों को व्यायाम करने में बोरियत महसूस होती है वे डांस यानि की नृत्य करके अपना मन लगा सकते हैं। नृत्य किसी भी तरह का हो; उससे आपके शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है और आपकी चर्बी गलती है जिससे आपका वजन कम होता है। आप रोजाना अपने मनपसंद म्यूजिक पर 30-40 मिनट  डांस किया करें।


तैराकी भी वजन कम करने के लिए बहुत हीं प्रभावकारी व्यायाम है। इससे आपके हर अंग की एक्सरसाइज  हो जाती है और आप चुस्त दुरुस्त रहते हैं।


जिम जाना हर किसी के लिए संभव नहीं होता। बहुत से लोग जिम तो ज्वाइन     कर लेते हैं लेकिन वे नियमित रूप से जिम जा नहीं पाते जिसकी वजह से उनका वजन ज्यों  का त्यों बना रहता है। जिम जाने से तो अच्छा है की आप रोजाना 45-60 मिनट पैदल चला करें।

चौथा उपाय - खूब पानी पिया करें


पानी आपके वजन को कम करने में बहुत हीं अहम भूमिका निभाता है। जब आपके शरीर की चर्बी जलती है तो वह विषैले पदार्थों के रूप में आपके शरीर के भीतर जमा हो जाती है। ठीक वैसे हीं जैसे लालटेन जलता है तो उसके कांच के उपर कालिख जमने लगती है। और जब तक उसकी कालिख साफ नहीं होगी न तो ठीक से रौशनी बाहर  आएगी न हीं ठीक से बत्ती जलेगी। उसी प्रकार जब तक आपके शरीर से विषैले पदार्थ नहीं हटेंगे, चर्बी जलने की प्रक्रिया धीमी रहेगी। पानी उन  विषैले पदार्थों को आपके शरीर के बाहर निकाल फेंकता है जिससे आपका मेटाबोलिज्म तेज हो जाता है और आपका वजन कम होने लगता है। इसलिए दिन में कम से कम 10-12 ग्लास पानी जरुर पियें।

 

पांचवां  उपाय  - नमक और शक्कर कम से कम खाएं


नमक एवं शक्कर (चीनी) दोनों हीं सेहत के लिए नुकसानदेह होते हैं एवं वजन बढ़ाते हैं। नकम कम से कम खाएं तथा चीनी तो बिलकुल न खाएं। यदि आपको मीठा खाने का इतना हीं मन करे तो मीठे फल खाएं। खाने पीने की चीजों में भी चीनी की जगह गुड़ का उपयोग करें। मीठी चाए पीने का दिल करे तो में चीनी की बजाये शहद मिलाकर पीयें। 

छठा  उपाय  - पर्याप्त नींद लें


आवश्यकता से कम सोने से भी वजन बढ़ता है और जरूरत से ज्यादा सोने से भी मोटापा बढ़ता है। अतः पर्याप्त नींद अवश्य लें।

Written by
अन्‍य
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागFeb 24, 2012

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Trending Topics
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK