शोध में खुलासा, 6 घंटे खड़े रहने से जल्दी घटता है वजन

Feb 02, 2018

Quick Bites:

आज के समय में भारी संख्या में लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान है। बिगड़ते लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान के चलते आजकल लोग छोटी उम्र में ही ओबेसिटी के शिकार हो रहे हैं। तमाम प्रयासों के बावजूद लोगों का वजन घटने का नाम नहीं लेता है। जबकि हाल ही में आई एक रिसर्च में साफ हुआ है कि खड़े रहकर वजन घटाया जा सकता है। जी हां शोधकर्ताओं का कहना है कि दिन में करीब 6 घंटे तक खड़े रहने से आपके अतिरिक्त वजन में कमी आ सकती है।

आजकल लोग जिम में पसीना बहाकर वजन घटाने की कोशिश करते हैं। जबकि रिजल्ट कुछ नहीं निकलता है। जबकि शोधकर्ताओं ने कहा है कि खड़े रहने से बैठे रहने की तुलना में हर मिनट 0.15 कैलरी ज्यादा खपत होती है। इस शोध के मुताबिक अगर 65 किलोग्राम का कोई वयस्क व्यक्ति बैठने के बजाय दिन में करीब 6 घंटे खड़ा रहे यानि कि खड़े रहकर काम करें या थोड़ी थोड़ी देर में खड़े रहे तो उसकी 54 कैलरी अतिरिक्त खर्च होती है।

इसे भी पढ़ें : दमा के मरीजों के लिए खुशखबरी, ये दवा करेगी बीमारी का पक्का इलाज

अमेरिका स्थित मायो क्लिनिक इन रोचेस्टर के प्रफेसर फ्रांसिस्को लोपेज जिमेनेज ने कहा कि खड़े होने से सिर्फ कैलरी की ही खपत नहीं होती है, बल्कि यह मांसपेशियों की गति से दिल के दौरे, स्ट्रोक व मधुमेह की दर में कमी से जुड़ा हुआ है। इसलिए खड़े होने का फायदा वजन के नियंत्रण से कहीं ज्यादा है। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

 
Loading...