Weight Loss Tips: वजन कम करना है आपका लक्ष्य, तो अपने डेली रूटीन में शामिल करें ये 3 जरूरी बातें

Updated at: Dec 01, 2020
Weight Loss Tips: वजन कम करना है आपका लक्ष्य, तो अपने डेली रूटीन में शामिल करें ये 3 जरूरी बातें

जो लोग बहुत अधिक मोटे नहीं हैं लेकिन धीरे-धीरे वजन बढ़ना शुरू हुआ है, वो लोग ये 3 बातें अपनाकर अपना वजन बढ़ने से कंट्रोल कर सकते हैं।

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Dec 01, 2020

वजन कम करने के लिए जब हम किसी डाइट प्लान को फॉलो करते हैं, तो अक्सर वजन कम करना मुश्किल महसूस होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उस डाइट प्लान ने हमारी डाइट को नियंत्रित किया होता है। हम अपना मनचाहा फूड नहीं खा पाते। शायद यही कारण है कि कुछ दिनों में हम डाइटिंग से बोर हो जाते हैं और उसे छोड़ देते हैं। परन्तु यदि आप सच मे ही वजन कंट्रोल करना चाहते हैं, या धीरे-धीरे शरीर की चर्बी घटाना चाहते हैं, तो आपको सख्त डाइटिंग को फॉलो करने की कोई जरूरत नहीं। आप 3 बातों को अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाकर भी अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं। ये तीन स्टेप्स हैं- अपनी भूख कम करना, अपना मेटाबॉलिज्म बढ़ाना और अपने वजन घटाने की स्पीड को तेज करना है। तो आइए जानते हैं इन स्टेप्स को फॉलो करने के तरीके।

foods to reduce weight

प्रोटीन ज्यादा खाएं (Eat High Protein Diet)

आप यदि सुबह प्रोटीन युक्त ब्रेकफास्ट करते हैं तो इससे आप को दिन में बार बार भूख नहीं लगेगी और आप का पेट भरा हुआ महसूस होगा जिससे आप एक्स्ट्रा कैलोरी खाने से बच जाएंगे। इसलिए अपने खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दें। आप जो भी भोजन करते हैं, ध्यान रखें कि उसमें, प्रोटीन, हेल्दी फैट और वेजिटेबल्स शामिल हों। प्रोटीन के लिए आप अंडे, फलियां, दाल को अपनी डाइट मे शामिल कर सकते हैं। यदि आप सब्जियों के लिए एक अच्छा ऑप्शन की तालाश में हैं तो ब्रोकली, पालक, पत्ता गोभी, टमाटर, फूल गोभी, खीरा आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बनायें। इसके अलावा आप हेल्दी प्रोटीन का सेवन करने के लिए मछली, साल्मन सी फूड, बीफ, चिकन, पोर्क जैसा मीट भी खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन 10 कारणों से नहीं कम हो रही है आपके पेट की चर्बी, वजन घटाना है तो बदलें ये आदतें

यदि आप फैट्स खाने से घबराते हैं तो आप को बता दें कि हेल्दी फैट्स आप के शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। इनकी जरूरत पूरी करने के लिए आप देसी घी, एवोकाडो ऑयल या ऑलिव ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं।

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन कम करें (Reduce Amount of Carbs in Your Diet)

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप को कार्ब्स व शुगर का कम से कम सेवन करना होगा। आप रिफाइंड कार्ब्स को अनाज के साथ बदल सकते है। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप को भूख भी कम लगती है और आप कैलोरीज़ भी कम ले पाते हैं। लो कार्ब प्लान के कारण आप अपने शरीर में इकठ्ठे हुए फैट को एनर्जी में बदलने के लिए प्रेरित करेंगे और इस तरह से धीरे-धीरे आपका मोटापा घटने लगेगा।

weight loss easy tips

अपनी शरीर की गतिविधियां बढ़ाएं (Increase Physical Activities)

अपनी दिनभर की शारीरिक गतिविधियां बढ़ा दें। अगर वजन अभी बढ़ना शुरू ही हुआ है, तो आप पैदल चलें, साइकिल चलाएं, सीढ़ियां चढ़ें, डांस करें या कोई आउटडोर गेम खेलें। वजन काफी बढ़ चुका है और इसे कम करना है, तो बेहतर होगा कि रेगुलर वर्कआउट करना शुरू कर दें। यदि आप एक हेल्दी डाइट के साथ साथ एक अच्छा वर्कआउट प्लान भी साथ में चुनते हैं तो इससे आप के शरीर को वजन कम करने में और भी ज्यादा आसानी होगी। यदि आप वेट लिफ्टिंग करते हैं तो वजन कम होने के बाद आप का मेटाबॉलिज्म कम होने से बच सकता है। आप चाहें तो हफ्ते में 4 दिन जिम भी जा सकते हैं। यदि आप वेट लिफ्टिंग नहीं करना चाहते हैं तो आप इसकी जगह कार्डियो भी कर सकते है ।

इसे भी पढ़ें: मोटापा घटाने के लिए अब नहीं है भूखे रहने की जरूरत, अपनाएं ये आसान वेट लॉस हैक्स

अन्य टिप्स जो वजन घटाने में करेंगी मदद? (other tips to follow)

  • यदि आप का वजन कम नहीं हो रहा है तो आप अपनी कैलोरीज़ को काउंट कर सकते हैं। आप इसके लिए किसी ऑनलाइन कैलोरी काउंटर का प्रयोग कर सकते हैं। उसमे आप को अपनी सारी गतिविधियां व आप के सारे खाने का रिकॉर्ड देना होगा। तब आप फिर जान सकेंगे कि एक दिन में आप कितनी कैलोरीज़ का सेवन कर रहे हैं।
  • यदि आप कोल्ड ड्रिंक्स या जूस आदि का अधिक सेवन करते हैं तो इनमे शुगर की मात्रा अधिक होती है। जिस कारण आप का वजन बढ़ सकता है। इसलिए इनका सेवन न करें।
  • यदि आप खाना खाने से 1 घंटे पहले एक या डेढ़ गिलास पानी पी लेते हैं, और मुख्य खाने से पहले 1 बाउल सलाद खा लेते हैं, तो इससे भी आप एक्स्ट्रा कैलोरी लेने से बच जाते हैं और आसानी से वजन कम कर पाते हैं।
  • वजन घटाने के लिए नींद का भी अच्छी होना जरूरी है। इसलिए रोज 7 से 9 घंटे जरूर सोएं।

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK