• shareIcon

Weight Loss Secret: रोज 1 कप पालक खाकर तेजी से घटाएं वजन, 1 सप्ताह में घटेगा 1 Kg

वज़न प्रबंधन By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 18, 2019
Weight Loss Secret: रोज 1 कप पालक खाकर तेजी से घटाएं वजन, 1 सप्ताह में घटेगा 1 Kg

रोजाना 1 कप पालक खाकर आप 1 सप्ताह में ही 1 किलो तक वजन घटा सकते हैं। दरअसल पालक में कैलोरीज बहुत कम होती हैं और फाइबर ज्यादा होता है, इसलिए ये शरीर में जमा चर्बी को घटाता है।

 

वजन घटाने के लिए यूं तो सैकड़ों डाइट प्लान्स और एक्सरसाइज हैं, मगर आपके लिए कौन सी डाइट या एक्सरसाइज बेहतर है, ये पता लगाना आसान नहीं है। ज्यादातर लोग डाइटिंग के बावजूद वजन नहीं घटा पाते हैं क्योंकि वो सही तरह से डाइटिंग नहीं करते हैं। आप रोजाना जितनी कैलोरीज खाते हैं, अगर उससे ज्यादा बर्न करने लगेंगे, तो आपका वजन अपने आप कम होने लगेगा। डाइट और फिटनेस एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कुछ आहार ऐसे हैं, जिन्हें खाकर आप अपना वजन घटा सकते हैं, जिनमें से एक पालक भी है।

पालक को हरी पत्तेदार सब्जियों में सबसे ज्यादा हेल्दी माना जाता है। इसका कारण यह है कि पालक आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है और इसमें ढेर सारे मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को तमाम तरह के रोगों से बचाते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि पालक खाकर आप अपना वजन भी घटा सकते हैं? जी हां, पालक खाने से आपके शरीर में जमा चर्बी गल सकती हैं।

रोजाना 5 ग्राम पालक खाएं

पालक में कैलोरीज की मात्रा बहुत कम होती हैं, जबकि फाइबर ज्यादा होता है। यूएस स्थित National Institute of Health के 'National Library of Medicine' जर्नल में छपे एक ताजे अध्ययन में बताया गया कि पालक खाकर तेजी से वजन घटाया जा सकता है। इस अध्ययन में शामिल महिलाओं ने रोजाना 5 ग्राम पालक, लगातार 3 महीने तक खाया। रिसर्च में पाया गया कि 3 महीने बाद इन महिलाओं के वजन में काफी कमी आई।

इसे भी पढ़ें:- उम्र बढ़ने के साथ क्यों मुश्किल हो जाता है वजन घटाना? जानें 5 बड़े कारण

पालक से 1 सप्ताह में घटाएं 1 किलो वजन

पालक एक लो-कैलोरी आहार है, यानी इसमें कैलोरीज बहुत कम होती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि 1 कप कच्चे पालक खाने से आपको सिर्फ 7 कैलोरीज मिलती हैं। इसलिए आप किसी न किसी रूप में रोजाना 1 कप पालक खाएं, तो आपका वजन अपने आप कम होने लगेगा। Centers for Disease Control and Prevention के मुताबिक अगर आप रोजाना खाए जाने वाले फूड्स से 500 कैलोरीज कम कर दें, तो सिर्फ 1 सप्ताह में ही 1 किलो के लगभग वजन घटा सकते हैं।

पालक में होते हैं ढेर सारे फाइबर

पालक डाइट्री फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है इसलिए इसे खाने से आपको जल्दी-जल्दी भूख लगने की समस्या से छुटकारा मिलता है। फाइबर्स की खास बात ये होती है कि ये पूरी तरह नहीं पचते हैं, बल्कि धीरे-धीरे पचते हैं इसलिए देर तक पेट को भरा रखते हैं। इससे एनर्जी भी देर तक बनी रहती है और रेशे होने के कारण सुबह आपका पेट भी अच्छी तरह साफ होता है।

इसे भी पढ़ें:- बारिश के मौसम में मछलियां खाना हो सकता है खतरनाक, कई तरह के इंफेक्शन और रोगों का खतरा

कैसे वजन घटाता है पालक?

आपके मन में सवाल उठ सकता है कि रोजाना पालक खाने से आपका वजन कैसे और क्यों घटता है? दरअसल पालक में कैलोरीज बहुत कम होती हैं, इसलिए आप पेट भरने के लिए जब कोई दूसरी चीज (मिठाई, चीनी, चावल, फास्ट फूड्स, मैदे से बने आहार आदि) खाते हैं, तो आपके शरीर को बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरीज मिल जाती हैं, जबकि पोषक तत्व बिल्कुल नहीं मिलते हैं। ऐसे में आपका शरीर जितनी कैलोरीज का उपयोग कर पाता है, करता है। इसके बाद बची हुई एनर्जी फैट के रूप में आपके शरीर में जमा हो जाती है।

अब जब आप पालक खाते हैं, तो आपको इससे बहुत कम कैलोरीज मिलती हैं (7-10 कैलोरीज मात्र), इसलिए आपका शरीर अतिरिक्त एनर्जी के लिए शरीर में जमा फैट (चर्बी) को गलाकर काम करता है, जिससे धीरे-धीरे आपका मोटापा कम होता है और वजन घटने लगता है।

Read more articles on Weight Management in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।