• shareIcon

Weight Loss Diet: शरीर पर जमी एक्‍स्‍ट्रा चर्बी से छुटकारा चाहते हैं तो रोजाना खाएं ये 5 शाकाहारी आहार

वज़न प्रबंधन By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 08, 2019
Weight Loss Diet: शरीर पर जमी एक्‍स्‍ट्रा चर्बी से छुटकारा चाहते हैं तो रोजाना खाएं ये 5 शाकाहारी आहार

Weight Loss Diet: क्‍या आप अपना वजन कम करना चाहते हैं? तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। यहां हम आपको 5 शाकाहारी आहार के बारे में बता रहे हैं जो प्रोटीन युक्‍त हैं और अतिरिक्‍त वसा को कम करने में मददगार हैं। 

आजकल तमाम लोग शाकाहारी आहार की ओर आकर्षित हो रहे हैं। यह सब्जियों, फलों, फलियां, बीज, नट्स, साबुत अनाज और पौधों से आपको प्राप्त होने वाले खाद्य पदार्थों पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है। इन आहारों का सेवन करने के लिए आपको पशु-आधारित उत्पादों की खपत को सीमित या पूरी तरह से खत्‍म करने की आवश्यकता है। शाकाहार खाद्य पदार्थ गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करता है और आपको प्रोसेस्‍ड फूड से भी बचाता है। कुछ शाकाहारी भोजन वजन घटाने के लिए भी जाना जाता है क्योंकि यह उन खाद्य पदार्थों की सर्वोत्तम गुणवत्ता को जोड़ती है जो फाइबर में उच्च हैं। शाकाहारी आहार व्‍यक्ति के संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

अगर आपकी शाकाहारी थाली से प्रोटीन गायब है तो चिंतित न हों। कुछ आहार हैं जो प्रोटीन में उच्‍च होते हैं, जिनका सेवन आप कर सकते हैं। प्रोटीन के स्वास्थ्य लाभ काफी प्रभावशाली हैं। प्रोटीन आपके दैनिक आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए। प्रोटीन वजन घटाने में मदद करता है और चयापचय में सुधार करता है। प्रोटीन ऊतकों के निर्माण और मरम्मत में भी मदद करता है। चिंता न करें कि आपको प्‍लांट-बेस्‍ड डाइट का पालन करते समय प्रोटीन को याद करने की ज़रूरत नहीं है। यहां प्रोटीन के कुछ शाकाहारी स्रोत दिए गए हैं जिन्हें आप बिना किसी संदेह के अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

weight-loss 

1. दाल

एक ही समय में प्रोटीन और फाइबर चाहते हैं तो आपके लिए दाल बेहतर हो सकती है। दाल आपके प्‍लांट-बेस्‍ड डाइट का एक आदर्श तत्व हो सकता है। दाल आसानी से पकाई जा सकती है और वसा में कम होती है। आप दाल तैयार कर सकते हैं और अपने दोपहर के भोजन के हिस्से के रूप में इसका आनंद ले सकते हैं। विभिन्न मसालों का संयोजन कर आप इसके स्वाद को बढ़ा सकता है। सब्जियों को दाल में शामिल करना भी इसके पोषण मूल्य को बढ़ाने के लिए एक बढ़िया तरीका है।

2. पालक

पत्तेदार साग पोषक तत्वों से भरा होता है और आपको न्यूनतम कैलोरी के साथ अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। पालक एक पत्तेदार साग होता है जो आपको पर्याप्त मात्रा में फाइबर युक्त प्रोटीन प्रदान करेगा। पालक में विटामिन के, फास्फोरस, थायमिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

3. टोफू

टोफू के माध्यम से आप भारी मात्रा में प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। टोफू का उपयोग अक्सर मांस के विकल्प के रूप में किया जाता है। यह शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। आप जायके से भरी हुई अलग-अलग टोफू रेसिपी ट्राई कर सकते हैं जो आपके स्वाद की कलियों को तृप्त करेगी और आपको अपने प्‍लांट-बेस्‍ट आहार के साथ प्रयोग करने में मदद करेगी। टोफू सोयाबीन से बना होता है।

इसे भी पढ़ें: पेट की चर्बी खत्‍म न हो पाने की ये हैं 5 वजह, जानें क्‍या हैं ये और कैसे कम करें अपना वजन

4. क्विनोआ

क्विनोआ एक उच्च प्रोटीन और ग्‍लूटेन फ्री प्‍लांट-बेस्‍ड फूड है, जो स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। क्विनोआ फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन बी, कैल्शियम, विटामिन ई, लोहा, पोटेशियम और फास्फोरस में समृद्ध है। आप सब्जी के साथ अपने लिए क्विनोआ सलाद तैयार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ये नई टेक्निक से जानें कि आपको कितना वजन कम करने की जरूरत है, और वजन घटाने के 5 आसान उपाय

5. बीन्स

बीन्स एक अन्य पादप-आधारित भोजन है। 100 ग्राम बीन्‍स में लगभग 21 ग्राम प्रोटीन होता है। बीन्स अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। बीन्स आपको अधिक समय तक भरा रखेगा और आपकी भूख को कम करेगा। महिलाओं का वजन बढ़ाने वाले हार्मोन

Read More Articles On Weight Management In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।