• shareIcon

Weight Gain Supplement: गुर्दे और लिवर को खराब कर सकते हैं वजन बढ़ाने वाले सप्‍लीमेंट, ऐसे चुनें सही पाउडर

एक्सरसाइज और फिटनेस By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 16, 2019
Weight Gain Supplement: गुर्दे और लिवर को खराब कर सकते हैं वजन बढ़ाने वाले सप्‍लीमेंट, ऐसे चुनें सही पाउडर

क्या आप वजन बढ़ाने का विकल्‍प ढूंढ रहे हैं? क्या आप भी वजन बढ़ाने के लिए वजन बढ़ाने वाले पाउडर को चुनने की योजना बना रहे हैं? लेकिन, शायद आप वजन बढ़ाने वाले सप्‍लीमेंट के दुष्‍प्रभाव के बारे में नहीं जानते

वजन बढ़ाना उतना ही कठिन काम है जितना कि वजन कम करना। वजन कम करने के लिए आपको अलग-अलग डाइट को फॉलो करना पड़ता है लेकिन, वजन बढ़ाने के लिए लोग विभिन्‍न प्रकार के सप्‍लीमेंट का सेवन करते हैं, जिससे कि वह तेजी से वेट गेन कर सकें। बाजार में तमाम तरह के सप्‍लीमेंट मौजूद हैं, लेकिन यह किसने स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक हैं, ये शायद ही आप जानते होंगे। वेट गेन सप्लीमेंट हर व्यक्ति पर अलग-अलग परिणाम दिखाते हैं। यह आपके लिए अच्छा काम कर सकता है लेकिन संभावना है कि यह दूसरों को वांछित परिणाम न दे। वजन बढ़ाने के पाउडर कई बार अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं। वजन बढ़ाने वाले सप्‍लीमेंट के उपयोग से कई स्वास्थ्य जोखिम जुड़े हैं। वजन बढ़ाने की खुराक को अपने आहार में शामिल करने से पहले आपको निम्‍नलिखित जोखिमों के बारे में पता होना चाहिए। 

 

अस्‍वस्‍थ्‍यकर वसा का जमाव 

अपने आहार में वेट-गेन सप्लीमेंट को शामिल करने से स्वस्थकर वजन नहीं बढ़ता है। यदि आप एक स्वस्थ विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो आपको अपने भोजन में उच्च-कैलोरी वाले खद्य पदार्थों को शामिल करना होगा। अगर आप वजन बढ़ाने वाले सप्‍लीमेंट को ले रहे हैं तो इससे शरीर में वसा का जमाव हो सकता है। अस्वास्थ्यकर वसा आपके शरीर के अंदर जमा कर सकते हैं जो आपकी स्वस्थ जीवन शैली को परेशान कर सकते हैं। आपके व्यायाम की दिनचर्या को आपके द्वारा लिए जा रहे सप्‍लीमेंट से मेल खाना चाहिए अन्यथा यह वसा के जमाव में भी योगदान दे सकता है।

गुर्दे की खराब सेहत

वजन बढ़ाने वाले पाउडर के सेवन से आपके गुर्दे भी प्रभावित हो सकते हैं। गुर्दे आपके शरीर के अंदर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि वे आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। आप जो भोजन करते हैं, वह आपके गुर्दे के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। कई मामलों में, वजन बढ़ाने वाले पाउडर को अप्रत्यक्ष रूप से गुर्दे की पथरी से जोड़ा गया है।

Buy Online: MuscleBlaze Weight Gainer (Chocolate, 0.5 Kg / 1.1 lb), MRP: 599/- and Offer Price: 448/-

लिवर को भी करता है प्रभावित 

आपका आहार आपके लिवर पर एक मजबूत प्रभाव छोड़ता है। यदि आप अनुचित अनुपात में वजन बढ़ाने वाले सप्लीमेंट्स का सेवन कर रहे हैं तो आपको लिवर की समस्या होने का अधिक खतरा रहता है। लिवर की समस्‍याओं से बचने के लिए आपको स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करना होगा, जिसके परिणामस्वरूप स्वस्थ वजन बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें: ज्‍यादा असरदार होती है सुबह की एक्‍सरसाइज, मसल्‍स मजबूत करने के साथ मिलते हैं ये 5 जबरदस्‍त फायदे

पेट संबंधी समस्या

आपका आंत वजन बढ़ाने की खुराक के प्रभाव को तय करता है। कभी-कभी सप्‍लीमेंट पेट में रहता है, जो कि अघुलनशील हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप मतली और दस्त हो सकते हैं। आप वेट गेन सप्‍लीमेंट से आंत की खराबी के लक्षणों का भी अनुभव कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बिना किसी प्रोटीन पाउडर के भी बना सकते हैं मजबूत और आकर्षक मसल्‍स, बस ध्‍यान रखें ये 5 बातें

एलर्जी का अनुभव हो सकता है

कुछ लोगों को वजन बढ़ाने वाले पाउडर के उपयोग के कारण भी एलर्जी का अनुभव हो सकता है। एलर्जी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है। कुछ को पित्त का अनुभव हो सकता है, जबकि कुछ लोग पेट में संक्रमण से पीड़ित हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में बेहतर है कि आप डॉक्‍टर से परामर्श लिए बिना सप्‍लीमेंट का इस्‍तेमाल न करें। 

किसी भी तरह का वेट गेन सप्लीमेंट लेने से पहले आपको किसी भी तरह के परिणामों से बचने के लिए किसी प्रमाणित ट्रेनर की सलाह लेनी चाहिए। कभी भी अपने द्वारा वजन वाले सप्‍लीमेंट का चयन न करें। एक प्रशिक्षक आपको आपके शरीर के प्रकार के अनुसार सबसे अच्छा सप्‍लीमेंट बताएगा।

Read More Articles On Diet & Fitness In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।