Weekend Special:अपने वीकेंड को बनाएं खास, लंच में खाएं आलू से बनने वाला ये टेस्टी सलाद

Updated at: Sep 26, 2020
Weekend Special:अपने वीकेंड को बनाएं खास, लंच में खाएं आलू से बनने वाला ये टेस्टी सलाद

आलू खाना हमेशा मोटापा ही नहीं बढ़ाता बल्कि ये शरीर को जरूरी पोषण भी प्रदान करता है। इसलिए इस वीकेंड ये खास रेसिपी जरूर ट्राई करें।

Pallavi Kumari
स्वस्थ आहारWritten by: Pallavi KumariPublished at: Sep 26, 2020

आलू विटामिन और खनिजों को एक हेल्दी खजाना है, जो आपके मुंह का टेस्ट बदल सकता है और मन को खुश कर सकता है। पर ज्यादातर लोग आलू खाने से परहेज करते हैं क्योंकि उन्हें इसकी अतिरिक्त कैलोरीज का डर होता है। पर आज हम आपके लिए आलू से बनने वाली एक ऐसी रेसिपी (weekend special recipes)लाएं हैं, जो कि आपके वीकेंड स्पेशल मेन्यू को टेस्टी और हेल्दी बना सकती है। जी हां, आज हम आपको आलू से सलाद बनाने की हेल्दी रेसिपी बताएंगे और उसके फायदों से अवगत करवाएंगे।

insidealoosaladrecipeinhindi

आलू सलाद की रेसिपी (potato salad with mayonnaise)

आमतौर पर, आलू का सलाद (potato salad) या आलू चाट एक साइड डिश माना जाता है, जिसे आप अपने लंच में एड कर सकते हैं। हालांकि, कई लोगों के लिए, पकवान सबसे स्वादिष्ट होता है इसलिए वो इसे आखिरी में खाना पसंद करते है। ये उबले हुए आलू के साथ व्यापक रूप से तैयार किया जाता है और ये मेयोनीज, खट्टा क्रीम, दही, हर्ब्स , प्याज और अजवाइन के साथ बनाया जाता है। माना जाता है कि आलू का सलाद जर्मनी की एक डिश है, जो बाद में यूरोपीय उपनिवेशों में फैल गया। इसे बनाना बहुत ही आसाना है। इसे बनाने के लिए

  • -आलू का सलाद बनाने के लिए आलू उबाल लें या फ्राई कर लें।
  • -थोड़े चने लें और उसे उबाल कर रख लें।
  • - अब आलू को प्याज के साथ, लहसुन, या मिर्च आदि मसालों को साथ भूनकर रख लें ।
  • - अब इसमें मेयोनीज मिला लें। यह सलाद को एक मलाईदार स्वाद देता है।
  • -अब इसके ऊपर से सरसों और करी पत्ता का तड़का लगा लें।
  • -अब इन सब के ऊपर से इसमें सिरका मिला लें। आप अपनी पसंद और पसंद के आधार पर किसी भी तरह के सिरके का उपयोग कर सकते हैं दैसे सेब साइडर सिरका, सफेद सिरका, रेड वाइन सिरका या बाल्समिक सिरका।
  • - अब एवोकाडो को काटकर सलाद में मिला लें।
  • -अब इसमें उबले हुए चनें और नमक मिला लें।
  • -धनिया पत्तियां डालें और सर्व करें।
insidepotatoaloosalad

इसे भी पढ़ें : मौसम के अनुकूल हो आपका आहार, जनवरी से दिसंबर तक क्या खाएं और क्या नहीं

आलू सलाद खाने के फायदे

 एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर

आलू एंटीऑक्सिडेंट (health benefits of potato) का एक अच्छा स्रोत है, जो हृदय रोग, मधुमेह और कुछ कैंसर जैसे पुराने रोगों के जोखिम को कम कर सकता है। ये यौगिक मुक्त कणों यानी फ्री रेडिक्लस के रूप में जाने वाले संभावित हानिकारक अणुओं को बेअसर करके शरीर में एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं। दरअसल जब फ्री रेडिकल्स जमा होते हैं, तो वे हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ा सकते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार

आलू में एक विशेष प्रकार का स्टार्च होता है, जिसे प्रतिरोधी स्टार्च के रूप में जाना जाता है। यह स्टार्च टूट कर पूरी तरह से शरीर द्वारा अवशोषित नहीं हो पाता है। इसके बजाय, यह बड़ी आंत में पहुंचता है जहां यह आपके आंत में फायदेमंद बैक्टीरिया के लिए पोषक तत्वों का स्रोत बन जाता है। जो कि बदले में, आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा पी कर थक गए हैं आप? ट्राई करें ये 6 इम्यूनिटी बूस्टर रेसिपीज

इनके अलावा आलू में रेजिस्टेंस स्टार्चआंत बैक्टीरिया के लिए पोषण का एक स्रोत है। वे इसे शॉर्ट-चेन फैटी एसिड ब्यूटिरेट में परिवर्तित करते हैं, जिससे शरीर की सूजन में कमी आती है, लिवर सही से काम करते हैं और ये पेट से जुड़ी परेशानियों को भी ठीक करने में मदद करता है। तो इस वीकेंड कुछ बोरिंग नहीं खाएं ये टेस्टी आलू सलाद।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK