धूप का आंखों पर भी पड़ता है दुष्प्रभाव, बाहर निकलने से पहले ये करें तैयारी

Updated at: Jun 13, 2017
धूप का आंखों पर भी पड़ता है दुष्प्रभाव, बाहर निकलने से पहले ये करें तैयारी

धूप का असर केवल आंखों पर ही नहीं पड़ता अपितु आंखों पर भी पड़ता है। गर्मी में आपकी आंखों में एक्सट्रा इचिंग होती है या आपकी आंखें ज्यादा लाल हो जाती हैं तो इसे नजरअंदाज ना करें।

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
आंखों के विकारWritten by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Jun 13, 2017

बहुत कड़ी धूप है... सनस्क्रीन लगाकर ही बार निकलना है।


ये एक लाइन बाहर जॉब पर या कॉलेज जाने वाले हर बच्चे को उनके माता-पिता जरूर बोलते हैं।


लेकिन इतनी कड़ी धूप में क्या केवल त्वचा पर ही असर पड़ता है...?


तो फिर आंखों का क्या...??


हां, आंखों की भी चिंता है।


तो फिर उनके लिए क्या करते हैं...???


कुछ नहीं।


तो फिर कुछ करना शुरू करिए। अगर आपके पास कोई उपाय नहीं है तो ये लेख पढ़ें और आंखों का ख्याल रखने के तरकीब जानें।

इसे भी पढ़ें- आंखों को स्‍वस्‍थ रखने के आसान उपाय

 


धूप की तेज तपीश और गर्मी

45 डिग्री सेल्सियस की धूप और गर्मी कहीं आपके आंखों को नुकसान ना पहुंचाएं इसके लिए कुछ विशेष तरकीबें अपनानी की काफी जरूरत है। क्योंकि जून–जुलाई की तेज़ झुलसा देने वाली धूप त्वचा के साथ आंखों पर भी काफी बुरा असर डालती है। तो अगर गर्मी में आपकी आंखों में एक्सट्रा इचिंग होती है या आपकी आंखें ज्यादा लाल हो जाती हैं तो इसे नजरअंदाज ना करें।

 

बढ़ जाता है मेलानोमा होने का खतरा

सूरज से निकलने वाली अल्ट्रा वॉयलेट किरणें त्वचा के साथ आंखों के भी काफी नुकसान पहुंचाती है। दरअसल गर्मी के कारण आंखों में मेलानोमा या लायमोफोमा होने का खतरा बढ़ जाता है।

 


इन नुस्खों को आजमाएं

  • सनग्लास लगाएं- हमेशा धूप में सनग्लास लगाकर निकलें। ये खतरनाक अल्ट्रा वॉयलेट ‘ए’ और अल्ट्रा वायलेट ‘बी’ किरणों को रोकता है।
  • छांव में भी लगायें- छांव में भी सनग्लास लगायें रहें। छांव में भले ही यूवी किरणों का असर कुछ कम जरूर हो जाता है, लेकिन आपकी आंखों पर सामने की इमारतों, सड़क पर चलते वाहनों और अन्य धरातलों से टकराकर आने वाली यूवी किरणों का प्रभाव जरूर दिखता है।
  • अगर सनग्लास नहीं है तो दुपट्टे से अपना चेहरा और आंखें कवर करें।

इसे भी पढ़ें- कमजोर आंखों को घंटों में सही करते हैं ये 3 उपाय!

डीहाइड्रेशन से बचाव जरूरी

गर्मी में अधिक पानी पीने के लिए इसलिए बोला जाता है ताकि बॉडी डीहाइड्रेट ना हो। लेकिन आपको मालुम नहीं होगा कि पानी ना पीने का असर आंखों पर भी पड़ता है और आँखों के लिए भी पानी बहुत ज़रूरी है। आखों और स्किन को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए दिन में रोज़ कम से कम दो लीटर पानी जरूर पीएं।

 


बचाव ही इलाज

गर्मी में आंखों को अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाने के लिए आँखों की सही देखभाल ही बेहतर उपाय है।

 

Read more articles on Eye Health in Hindi.

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK