Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

उपाय जो तनाव दूर कर जीवन को बनाएं आसान

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य
By Anubha Tripathi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Mar 13, 2014
उपाय जो तनाव दूर कर जीवन को बनाएं आसान

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में तनाव मनुष्य के जीवन का हिस्सा बन गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं तनाव से मुक्ति के लिए और अपने जीवन को सरल बनाने का उपाय आपके आसपास ही है। तनाव से मुक्ति के कुछ खास तरीके हैं जो आपकी लाइफ में हमेशा खुशियां बनाए रखते

Quick Bites
  • चिंता दूर करने के लिए उसके कारणों को जानें।
  • अपनी चिंताओं को डायरी पर लिखें और उनका समाधान खोजें।
  • भविष्य की चिंता में आज को खराब ना करें।
  • अपने डर को काबू करना सीखें।

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में तनाव मनुष्य के जीवन का हिस्सा बन गया है। कभी नौकरी की टेंशन तो कभी परिवार से जुड़ी चिंता। एक तनाव खत्म होता है तो दूसरा सामने तैयार रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इन तनाव से मुक्ति के लिए और अपने जीवन को सरल बनाने का उपाय आपके आसपास ही है। तनाव से मुक्ति के कुछ खास तरीके हैं जो आपकी लाइफ में हमेशा खुशियां बनाए रखते हैं।

जीवन में किसी भी प्रकार के तनाव का सामना हंस कर और मजबूती से करना चाहिए। ऐसी ही परिस्थितियों में आपके आत्मविश्वास की पहचान होती है। तनाव तो जीवन का हिस्सा हैं और यह हर व्यक्ति के जीवन में आती है। चाहे बच्चा हो या बुजुर्ग सबके जीवन में अपने-अपने स्तर पर तनाव से घिरा होता है। आइए जानें कैसे तनाव से मुक्ति पाकर हम अपने जीवन को आसान और खुशहाल बना सकते हैं।

लंबी सांस लें

आपको भले ही इस बात का एहसास न हो, लेकिन तनाव की अवस्था में आपके हृदय की धड़कन बढ़ जाती है। सांस ऊपर-नीचे होने लगती है। इसलिए जब भी आप पर तनाव से ग्रस्त हों तो आप अपनी श्वसन प्रक्रिया को नियंत्रित कर लें। इस क्रम में आप दस बार लंबी सांस लें और छोड़ें। बस आपकी हार्ट बीट नॉर्मल हो जाएगी और आप टेंशन फ्री हो जाएंगे।

tips for distress

तनाव की वजह जानें

अगर आप चिंता का समाधान निकालना चाहते हैं, तो तनाव की वजह को जानने का प्रयास करें। इसके बाद इसे डायरी पर लिख लें। फिर सोचें कि इस समस्या का क्या हल हो सकता है? यदि संभव हो, तो उस पर तुरंत अमल करना शुरू कर दें।


डर को काबू करें

कई बार किसी प्रकार के डर का कारण भी तनाव हो सकता है, इसलिए डर पर काबू करने का प्रयास करें। ऐसे समय में आप उन बातों पर विचार करें , जो आपके दिमाग को रिलैक्स करती हो जैसे संगीत सुनना, प्रार्थना करना, व्यायाम, किताब पढ़ना, आराम से बैठ जाना आदि।


रहें आत्मविश्वास से भरपूर

आत्मविश्वास किसी भी मनुष्य का सबल पक्ष हाता है। यदि आत्मविश्वास बढ़ा हुआ हो, तो आप किसी भी परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं। कई बार हम परफेक्ट बनने का प्रयास करते हैं और इस वजह से खुद को तनाव से घेर लेते हैं। लेकिन अगर आप सकारात्मक भाव से हर काम को करें तो आपका तनाव दूर हो जाता है। खुद की बुराई भी न करें और हमेशा अच्छी बातों को सोचें।

share problems with freind

समस्या शेयर करें

अगर आप अकेले अपनी समस्या से लड़ पाने में असमर्थ हो रहे हैं, तो अपनी परेशानी को किसी हमदर्द के साथ बांट लीजिए फिर चाहे वो आपका दोस्त हो परिवार का कोई सदस्य। यदि सामने वाला आपका सच्चा हमदर्द हो, तो बेझिझक उसे अपनी परेशानी बताकर सुकून महसूस कर सकते हैं।


खुद का रखें खयाल

यदि हम तनाव से घिरे हों, तो इस दौरान खुद का खयाल भी नहीं रख पाते, जिससे हमारी लाइफ स्टाइल बिगड़ जाती है और समस्या घटने के बजाए और बढ़ जाती है। लिहाजा ऐसे वक्त में खुद की खयाल रखना जरूरी है।  पौष्टिक आहार और अच्छी नींद सोना, आपको दूसरी तकलीफों से बचाकर रखेगा।


भविष्य की टेंशन ना लें

कल की सोचना समस्याओं को दावत देने के समान माना जाता है, इसलिए हमेशा वर्तमान में जिएं और उसे बेहतर करने का प्रयास करते रहें। ऐसा करने से आपका भविष्य अपनेआप ठीक हो जाएगा। हमारा हर दिन हमें नई बातें सिखाता है और परेशानियों से लड़ना सिखाता है।


खुद को व्यस्त रखें

स्वाभाविक है कि जब व्यक्ति परेशानियों और तनाव से घिरा हो, तो इसका सीधा प्रभाव उसके स्वास्थ्य पर पड़ेगा। पर यदि आपने स्वयं को इस परिस्थिति से बचा लिया, तो आपको कई आने वाली परेशानियों से मुक्ति मिल जाएगी। असल में इस दौरान आरखें प खुद को सक्रिय बनाए रखें और खुद को व्यस्त रखें।

 

इन उपायों की मदद से आप अपनी सारी चिंताओ को एक किनारे कर अपनी लाइफ को खुलकर जी सकते हैं। चिंताओं को अपने ऊपर हावी करने से वे और परेशान करती हैं।

 

 

Read More Articles On Mental Health In Hindi

Written by
Anubha Tripathi
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागMar 13, 2014

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK