इन आसान तरीकों से पहचानें कि आपके द्वारा इस्‍तेमाल किया जाने वाला फेस मास्‍क सही है या नहीं

Updated at: Aug 22, 2020
इन आसान तरीकों से पहचानें कि आपके द्वारा इस्‍तेमाल किया जाने वाला फेस मास्‍क सही है या नहीं

कोरोनावायरस के दौरान कई तरह के नकली या घटिया मास्‍क बनाए और बेचे जा रहे हैं। ऐसे में यहां कुछ तरीके  हैं, जो आपको सही मास्‍क पहचानने मे मदद करेंगे। 

Sheetal Bisht
विविधWritten by: Sheetal BishtPublished at: Aug 22, 2020

कोरोनावायरस महामारी के बढ़ने और सुरक्षा हेतू सार्वजनिक जगहों पर मास्‍क पहनना अनिवार्य माना जा रहा है। ऐसे में आप कौन से मास्‍क का उपयोग कर रहे हैं? सर्जिकल या क्लॉथ मास्क...खैर आप जिस भी मास्‍क का उपयोग कर रहे हों, आपको यह ध्‍यान देना अनिवार्य है कि क्‍या यह फेस मास्‍क सही है या नहीं? क्‍योंकि आजकल फेस मास्‍कों की बढ़ती जरूरत को देखते हुए, बाजारों में धांधली भी चल रही है, जिसमें कि कुछ लोग नकली या घटिया क्‍वालिटी के मास्‍क बना और बेच रहे हैं। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि जब आप एक फेस मास्‍क खरीद या इस्‍तेमाल कर रहे हैं, तो आपको कैसे पहचानना है कि मास्‍क सही है या नहीं। 

कैसे पहचानें आपका फेस मास्‍क सही है या नहीं?

Ways To Check Your Mask Is Work or not

सर्जिकल फेस मास्‍क 

जब आप खुद को कोरोनावायरस से बचाव के लिए एक मेडिकल स्‍टोर से सर्जिकल मास्क खरीद रहे हैं, तो उसे कैसे पहचाने वह सही है या नहीं? यह देखने के लिए आप 

सर्जिकल मास्क या मेडिकल मास्क में देखें कि वह कितनी परतों से बना है। आमतौर पर देखा जाए, तो सर्जिकल मास्‍क तीन या चार परतों से बना होता है, जो आमतौर पर पॉलीप्रोपाइलीन होता है। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलियाई मानक के हिसाब से यह देखें कि यह पानी के लिए कितने प्रतिरोधी होते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर पर बने और कपड़ों वाले मास्क को इन 4 तरीकों से साफ करके ही करें दोबारा इस्तेमाल, वर्ना बना रहेगा खतरा

यदि एक मास्क एक चिकित्सा उपकरण के रूप में ऑस्ट्रेलियाई मानकों को पूरा करता है, तो आप उसके पैकेजिंग पर एक लेबल के साथ ही साथ मिले मानकों को दर्शाने वाला एक कोड देख सकते हैं, जैसे: 

AS/NZS 4381:2015

ASTM F2101-14 or EN 14683:2014

ISO 22609 or ASTM F1862/F1862M-13

कपड़े से बना मास्‍क 

क्लॉथ मास्क यानि कपड़े से बना मास्‍क एक गैर-चिकित्सा उपकरण हैं। यह हैंडिज़ाइन किए गए हो सकते हैं, जो उचित रूप से सुरक्षात्मक होने चाहिए। यदि आप एक ऑनलाइन कपड़े के फेस मास्‍क को खरीद रहे हैं या एक खुद बना रहे हैं, तो जांचें कि इसमें कितनी परतें हैं।  सिंगल-लेयर्ड मास्क से बेहतर है कि आप मुंह को कवर न ही करें, लेकिन हां, दो या तीन परतों वाला फेस मास्‍क बेहतर है। 

cloth mask

इसके अलावा, एक कपड़े के फेस मास्‍क के लिए आप एक शुद्ध कॉटन का कपड़ा बाहरी परत के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है, क्योंकि यह शोषक है। यदि आपके पास कोई दूसरा व्यक्ति खांस रहा है और छींक रहा है, तो यह छींक से निकलने वाली बूंदों को अवरुद्ध नहीं कर पाता है। इससे आपको संक्रमित होने का खतरा हो सकता है। इसलिए आ बाहरी परत के लिए एक पॉलिएस्टर या कॉटन-पॉलिएस्टर बेहतर विकल्प है।

इसे भी पढ़ें: कोरोनावायरस महामारी के दौरान क्‍यों जरूरी है फ्लू वैक्‍सीन लगाना, जानें क्‍या कहता है WHO

अन्‍य जरूरी सावधानियां 

  • इन सब चीजों के अलावा, कुछ अन्‍य जरूरी सावधानियां यहां, दी गई हैं, जिनका कि आपको ध्‍यान रखना चाहिए। 
  • एक मास्‍क को इस्‍तेमाल करने से पहले यह भी जांच लें कि वह आपके चेहरे के आसपास अच्छी तरह से फिट बैठता हो। क्‍योंकि यदि आपके फेस मास्‍क के किनारों गैप या जगह खुली बचती है, तो आप अनफ़िल्टर्ड और दूषित हवा को सांस में ले सकते हैं।
  • यह ध्‍यान दें कि अगर आपके मास्‍क की बाहरी सतह पर पानी की एक बूंद सीधे अवशोषित हो जाती है, तो यह मास्‍क सही नहीं है। इसके अलावा, आप मास्‍क को सही तरीके से धो कर दोबारा इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

इसलिए बेहतर होगा कि आप TGA द्वारा प्रमाणित सर्जिकल मास्‍क का उपयोग करें। इसके अलावा आप खुद घर पर सही दिशा निर्देशों के साथ होममेड फेस मास्‍क बना सकते हैं। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK