फोन पर बात करते हुए चलना और खाना बनाते समय खड़े रहना स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद, शोध में हुआ खुलासा

Updated at: Jun 05, 2020
फोन पर बात करते हुए चलना और खाना बनाते समय खड़े रहना स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद, शोध में हुआ खुलासा

फोन पर बात करते हुए चलना और खाना बनाते समय खड़े रहने जैसी गतिविधियों को करके आप लगभग 500 कैलोरी तक रोजाना बर्न कर सकते हैं।

Pallavi Kumari
लेटेस्टWritten by: Pallavi KumariPublished at: Jun 05, 2020

लंबे समय तक बैठे रहना लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों जैसे कि मोटापा और डायबिटीज का बड़ा कारण बन सकता है। वहीं इन दिनों जब हम सब लॉकडाउन में घर के अंदर बंद हैं और हमें काम के अलावा बाहर जाने की इजाजत नहीं है, तो शारीरिक गतिविधियां (walking for fat loss) ऐसे में लगभग ना के बराबर हो गई हैं। पर हाल ही में आया शोध बताता है कि कैसे छोटी-छोटी चीजों से भी हम अपने शारीरिक गतिविधियों को सुचारू रख सकते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन (American Journal of Preventive Medicine) में प्रकाशित एक अध्ययन की मानें, तो हल्के शारीरिक व्यायाम और कम तनाव, बेहतर मूड और निचले शरीर द्रव्यमान सूचकांक (lower body mass index) के बीच एक लिंक है।

insidewalkingwhiletalkingonmobile

क्या कहता है शोध

दरअसल शोध में आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी, जैकब मेयर में प्रमुख लेखक और सहायक जीव विज्ञान के सहायक प्रोफेसर ने कहा है कि फोन पर बात करते हुए चलना और खाना बनाते समय खड़े रहना स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद है। उनका कहना है कि “लोग शारीरिक गतिविधियों के रूप में इनमें से कुछ गतिविधियों के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं। जिम जाने या काम करने के लिए चलने की तुलना में फोन पर बात करते हुए चलना और खाना बनाते समय खड़े रहना जैसे गतिविधि बहुत कम तीव्रता वाले है, लेकिन लंबे समय तक बैठने रहने पर इन कदमों का प्रभाव पड़ सकता है।” शोध में कहा गया है कि लगातार बैठे रहने में ब्रेक लेना बेहद जरूरी है। 

insideworkinginkitchen

इसे भी पढ़ें : वजन घटाने के लिए जॉगिंग, रनिंग या स्प्रिंटिंग कौन है बेस्‍ट? जानें इनके बीच का फर्क और फायदे

शोध में बताया गया है कि जैसा कि फोन पर बात करते हुए चलना और खाना बनाते समय खड़े रहना सरल लगते हैं, पर अध्ययन का तर्क है कि ये हल्की शारीरिक गतिविधियां किसी के मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकती हैं। अध्ययन के लिए 21 से 35 वर्ष के बीच के प्रतिभागियों ने एक आर्मबैंड पहना, जिसने उनके ऊर्जा व्यय को ट्रैक किया। डेटा ने शोधकर्ताओं को नींद, शारीरिक गतिविधि और गतिहीन समय को मापने के लिए अनुमति दी। उन्होंने पाया कि मध्यम से जोरदार गतिविधि निचले शरीर में वसा और बीएमआई से जुड़ी थी।

घर के कामकाज स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद

शोध में बताया गया है कि घर के कामकाज या अन्य हल्की गतिविधियों के साथ हम अपने गतिहीन जीवन में गति ला सकते हैं। वहीं घर के काम के दौरान काम करना एक घंटे तक चलने वाले रनिंग से ज्यादा फायदेमंद है। उदाहरण के लिए, सही समय पर बिस्तर पर जाना और कुछ बदलाव अपेक्षाकृत सरल जीवन शैली में बदलाव ला सकता है। शोध के लेखक कहते हैं कि मेयर ने कहा कि रात में सोने पहले बिस्तर पर जाना और लगातार समय पर उठना कई लाभ प्रदान करता है और आपके शरीर को स्वस्थ बनाता है। नींद आना इस मायने में भी अनोखा है कि ये स्क्रीन के सामने बैठकर जंक फूड खाते हैं, जैसे अनहेल्दी आदतों को भी ठीक करता है।

इसे भी पढ़ें : रोजाना कुछ कदम पैदल चलना हो सकता है हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का आसान तरीका

खड़े रहना स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद

जब आप बैठते हैं, तो आपके शरीर का चयापचय थम जाता है। इसके विपरीत में, बस खड़े आप के ब्लड वेसेल्स को चालू कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि जब आप खड़े होते हैं, तो आपका शरीर वसा जलना शुरू कर देता है, जिसे आप बैठते समय संग्रहीत कर रहे हो हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ मिसौरी के प्रोफेसर मार्क हैमिल्टन की मानें, तो "वसा जलाने के लिए जो जिम्मेदार मांसपेशियां हैं उनकी रक्त वाहिकाओं में पाए जाने वाले एंजाइम खड़े नहीं होने के कुछ घंटों के भीतर बंद हो जाते हैं। इस तरह इनका काम काज बंद होना हमें मोटा बनाने लगता है।

Read more articles on Health-News in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK