मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद हो सकता है रोजाना 20 मिनट बीच के किनारे वॉकिंग : शोध

Updated at: Jul 15, 2020
मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद हो सकता है रोजाना 20 मिनट बीच के किनारे वॉकिंग : शोध

क्‍या आप जानते हैं कि बीच, नदी या घर के आसपास किसी नहर के किनार कम से कम 20 मिनट की वॉक करना आपके मानिसक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है। 

Sheetal Bisht
लेटेस्टWritten by: Sheetal BishtPublished at: Jul 15, 2020

रोजाना सुबह के समय टहलना या वॉकिंग करने के सेहत के लिए कितने सारे फायदे हैं, ये तो आपने सुना ही होगा। लेकिन शायद आपको ये पता न हो कि किसी नदी, समुद्र तट यानि बीच के किनारे टहलने के आपके लिए क्‍या फायदे हैं। हाल में हुए एक अध्‍ययन में पाया गया है कि रोजाना बीच के किनारे 20 मिनट की वॉकिंग करना आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मददगार है। ऐसा देखा गया है कि कई मामलों में लोगों को पता नहीं होता है कि वे मानसिक बीमारी से पीड़ित थे। क्योंकि इसमें कुछ अधिक शारीरिक लक्षण नहीं दिखते और हालत बिगड़ने के बाद ही उन्हें पता चलता है कि उनके शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य में बाधा आने लगी। लेकिन लंबे समय तक मानसिक समस्‍याओं से ग्रस्‍त या तनाव आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए मानसिक समस्‍याओं और तनाव को दूर करने के लिए आपको इससे जुड़े जोखिमों को दूर करने के लिए आपको तनाव मुक्त करने वाले अभ्यास करने की आवश्यकता है। आप चाहें, तो अपने मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाए रखने के लिए नदी, समुद्र तट या बीच जैसे पानी वाली जगहों के किनारे ब्रिस्‍क वॉकिंग कर सकते हैं। 

समुद्र तट में ब्रिस्‍क वॉक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य 

Walk On Beach

हम सभी जानते हैं कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए टहलना या ब्रिस्‍क वॉकिंग करना फायदेमंद है। लेकिन हाल में हुए अध्‍ययन में पाया गया है कि बीच किनारे कम से कम 20 या 30 मिनट तक रोजाना टहलने से आप विभिन्न स्वास्थ्य रोगों से बच सकते हैं। शारीरिक रूप से सक्रिय होने से आपके मस्तिष्क की कोशिकाएँ भी सक्रिय हो जाती हैं और शरीर में ऑक्सीजन और रक्त संचार बढ़ता है, जो मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: पेट को स्‍वस्‍थ और दिल को बीमारियों को दूर रखने में मददगार हैं आंत के गुड बैक्‍टीरिया, शोध में हुआ खुलासा

चलना या वॉकिंग करना सामान्य रूप से, स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। लेकिन समुद्र तट या नदी या झील के आसपास घूमना आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। पत्रिका 'एनवायर्नमेंटल रिसर्च' ने बार्सिलोना इंस्टीट्यूट ऑफ ग्लोबल हेल्थ (ISGlobal) द्वारा ब्रिस्क वॉकिंग और मानसिक स्वास्थ्य पर किए गए एक शोध को प्रकाशित किया।

क्‍या कहती है रिसर्च?

इस अध्ययन में 50 से अधिक वयस्कों का डेटा एकत्र किया गया, जो कम से कम 20 मिनट के लिए नदी, समुद्र या झील के किनारे नीले स्थान पर चलते थे। लहरों की आवाज़, नीले पानी, शांत वातावरण आदि सब कुछ का शरीर पर एक चिकित्सक प्रभाव है। यह स्वचालित रूप से हमारे मूड को हल्का करता है और हमें तनावमुक्त बनाता है। इसके अलावा, नंगे पैर चलने से अधिक लाभ मिलता है ।

Walking On The Beach Daily Good For Mental Health

बीच पर नंगे पैर पैदल चलने और शहरी पैदल चलने के बीच के अंतर का दस्तावेजीकरण करने के लिए, शोध टीम ने चलने से पहले, दौरान और बाद में प्रतिभागियों की हृदय गति और रक्तचाप पर ध्यान दिया। Mark Nieuwenhuijsen जो इस अध्ययन के समन्वयक हैं और ISGlobal में शहरी नियोजन, पर्यावरण और स्वास्थ्य पहल के निदेशक हैं ने कहा: "हमने प्रतिभागियों की भलाई और मूड में एक महत्वपूर्ण सुधार देखा, जब कि वे शहरी वातावरण में चलने या आराम करने की तुलना में नीले अंतरिक्ष में टहलने गए थे।” 

इसे भी पढ़ें: रात को देर से सोना या देर तक जागना बन सकता है टीनएजर्स में अस्‍थमा और एलर्जी का कारण : शोध

Waking Benefits

अध्ययन के प्रमुख लेखक क्रिस्टीना वर्ट ने कहा है, “हमने नीले स्थान के साथ कम चलने के तत्काल प्रभावों का आंकलन किया। इन स्थानों पर नियमित वॉकिंग करने से लंबे समय तक हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जो हम इस अध्ययन में नहीं देख पाए।”

उन्होंने कहा, "हमारे परिणामों से पता चलता है कि भौतिक गतिविधि के मनोवैज्ञानिक लाभ पर्यावरण के प्रकार के अनुसार भिन्न होते हैं, जहां इसे किया जाता है। इस संबंध में शहरी स्थानों की तुलना में नीले स्थान यानि बीच या नदी के किनारे टहलना बेहतर होता है।"

Read More Article On Health News In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK