• shareIcon

मां में विटामिन डी की कमी से बच्‍चे को हो सकती है कैविटी

लेटेस्ट By Nachiketa Sharma , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 24, 2014
मां में विटामिन डी की कमी से बच्‍चे को हो सकती है कैविटी

हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार मां में विटामिन डी की कमी बच्‍चों के दांतों की सड़न यानी कैविटी की प्रमुख वजह बन सकता है।

विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है, क्‍योंकि इससे हड्डियां मजबूत होती हैं। अगर गर्भावस्‍था के दौरान मां के अंदर विटामिन डी की कमी हो जाये तो बच्‍चों को कैविटी यानी दांतों में सड़न हो सकती है।
Vitamin d Deficiency in mother linked With Baby's Cavitiesहाल ही में हुए ताजा शोध की मानें तो मां के अंदर यदि विटामिन डी की कमी है तो यह उनके बच्चों के दांतों के सड़न की वजह हो सकती है।



यूनिवर्सिटी ऑफ मैनिटोबा के अध्‍ययनकर्ता डॉ. रॉबर्ट जे. स्क्रॉच ने बताया, ''शोध में हमने पाया कि विटामिन डी की कमी बच्चों के लिए दांतों में सड़न की प्रमुख वजह हो सकती है।''



इसके लिए यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 207 गर्भवती महिलाओं पर अध्‍ययन के बाद यह निष्‍कर्ष निकाला।


विटामिन डी की कमी वाली इन महिला प्रतिभागियों के 135 बच्चों में 16 महीने के भीतर कैविटी की समस्या पाई गई।



अध्‍ययनकर्ताओं का मानना है कि महिलाओं के लिए गर्भावस्था के दौरान महिला को अपने स्‍वास्‍थ्‍य पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए, विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए धूप के अलावा, अंडे, मशरूम और सालमन मछली का सेवन करना चाहिए।



source - huffingtonpost.com

 

Read More Health News in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK